दूसरे दिन भी गाजा पर बमबारी रहा जारी, एक इस्राइली ड्रोन विमान मार गिराने का दावा

दूसरे दिन भी गाजा पर बमबारी रहा जारी, एक इस्राइली ड्रोन विमान मार गिराने का दावा

इस्राइल और हमास के बीच गुरुवार को दूसरे दिन भी संघर्ष जारी रहा। हमास की ओर से इस्राइल की तरफ आग लगाने वाले गुब्बारे छोड़े गए, जिसके बाद इस्राइली सेना ने गाजा पर हवाई हमले किए। जिस तरह से दोनों पक्षों की ओर से तनाव फिर से बढ़ रहा है उससे युद्ध विराम समझौता खतरे में पड़ता दिख रहा है।

खबरों के मुताबिक, बुधवार की सुबह गाजा शहर और खान यूनिस के दक्षिणी हिस्से में इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने बमबारी की थी। गुरुवार को भी लगातार दूसरे दिन इस्राइली लड़ाकू विमानों ने बमबारी जारी रखी। इस्राइली सेना ने बुधवार को बताया था कि गुब्बारों ने गाजा सीमा के नजदीक दक्षिणी इस्राइल में 20 जगहों पर आग लगा दी थी।

पिछले महीने दोनों पक्षों के बीच 11 दिनों की लड़ाई के बाद संघर्ष विराम समझौता हुआ था। मई महीने में हमास और इस्राइल के बीच लड़ाई में लगभग 256 फिलिस्तीनियों की जान गई थी, जिनमें 66 बच्चे और महिलाएं शामिल थीं। वहीं, दूसरी तरफ 13 इस्राइली नागरिकों की भी मौत हुई थी। इसके बाद मिस्र ने मध्यस्थता किया और युद्ध विराम समझौते पर सहमती बनी।

ये भी पढ़ें: मोदी शासनकाल में तीन गुना बढ़ा स्विस बैंकों में भारतीयों का जमा धन

कहा जा रहा है कि हमास ने गाजा में कई नई भर्तियां की हैं जो बीते कुछ दिनों से इस्राइल की ओर आग लगाने वाले गुब्बारे भेज रहे हैं। जबकि इस्राइल हवाई हमले कर करहा है और गुब्बारों का जवाब बता रहा है।

इस्राइली सेना ने ताजा हमलों को लेकर एक बयान जारी किया। बयान में कहा गया है, “कई दिनों से गाजा पट्टी से इस्राइल में गुब्बारे छोड़े गए हैं। इसके जवाब में लड़ाकू विमानों ने हमास से जुड़े सैन्य ठिकानों और रॉकेट लॉन्च साइटों पर हमला किया है।”

दूसरे दिन भी गाजा पर बमबारी रहा जारी, एक इस्राइली ड्रोन विमान मार गिराने का दावा

इस्राइली रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा, “आईडीएफ ने विभिन्न परिदृश्यों के लिए अपनी तैयारी बढ़ा दी है और गाजा में हमास के आतंकी ठिकानों पर हमला करना जारी रखेगा।” जबकि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि उन्होंने अपने नए इस्राइली समकक्ष याइर लैपिड के साथ टेलीफोन पर बात की है।

ये भी पढ़ें: इस्राइल ने फिर किया गाजा पर हमला, कई फिलिस्तीनी नागरिक जख्मी

विदेश मंत्री ने कहा, “हमने इस्राइल की सुरक्षा, हमारे द्विपक्षीय संबंधों और आगे की चुनौतियों के लिए अमेरिका की मजबूत प्रतिबद्धता पर चर्चा की।” वहीं, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस की ओर से भी एक बयान जारी किया गया। जिसमें कहा गया कि दोनों नेताओं ने इस्राइल-फलस्तीनी संबंधों को व्यावहारिक रूप से सुधारने की आवश्यकता पर भी चर्चा की। हालांकि, उन्होंने अपने बयान में गाजा पर इस्राइली हवाई हमलों का जिक्र नहीं किया।

दूसरे दिन भी गाजा पर बमबारी रहा जारी, एक इस्राइली ड्रोन विमान मार गिराने का दावा

इस्राइली क्षेत्र में आग वाले गुब्बारे भेजने और गाजा पर ताजा हवाई हमले की घटनाएं ऐसे समय पर हो रही हैं जब मिस्र पिछले महीने हुए संघर्ष विराम समझौते को और मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। 15 जून को अतिराष्ट्रवादी दक्षिणपंथी यहूदी प्रदर्शनकारियों ने अरब-बहुल पूर्वी येरुशलम में एक मार्च निकाला था जिसके बाद येरूशलम में तनाव का माहौल हो गया था।

दूसरी तरफ फिलिस्तीनी गुटों ने दावा किया है कि उन्होंने गाजा पट्टी में एक इस्राइली ड्रोन विमान को मार गिराया है। साबेरीन न्यूज वेबसाइट मुताबिक, शुक्रवार को सुबह फिलिस्तीनी प्रतिरोधी फोर्सेज ने गाजा के पश्चिम में एक इस्राइली ड्रोन विमान को मार गिराया। वहीं, शहाब न्यूज एजेंसी का कहना है कि बेत-लाहिया के इलाके में प्रतिरोधी लड़ाकों ने इस्राइली ड्रोन को निशाना बनाया।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.