शपथग्रहण से पहले रो पड़े जो बाइडेन, दूसरी तरफ पहली बार ट्रंप ने दी बाइडेन को बधाई

शपथग्रहण से पहले रो पड़े जो बाइडेन, दूसरी तरफ पहली बार ट्रंप ने दी बाइडेन को बधाई

अमेरिका में आज जो बाइडन राष्ट्रपति पद संभालेंगे। लेकिन यह शपथग्रहण सामारोह ऐसे हालात और आशंकाओं के बीच हो रहा है जैसा पहले कभी नहीं हुआ। कैपिटल हिल की घटना के बाद सब चाहते हैं कि आगे भी वैसी घटना दोबारा कभी न हो। इसी बीच शपथग्रहण से पहले अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे जो बाइडेन भावुक हो गए।

जो बाइडेन शपथग्रहण के लिए डेलवर से वॉशिंगटन रवाना होने से पहले अपने आंसुओं को रोक नहीं पाए। उन्होंने उम्मीद जताई कि अमेरिका पर छाया मौजूदा अंधेरा जरूर छंटेगा। उन्होंने ने कहा कि कमला हैरिस के साथ मिलकर हालात बदलेंगे।

खुद को डेलावेयर का बेटा बताते हुए बाइडेन ने सार्वजनिक सेवा में अपने दशकों लंबे करियर के लिए डेलावेयर की जनता का धन्यवाद किया। जो बाइडेन भाषण के दौरान अपने दिवंगत बेटे को याद कर भी भावुक हो गए। उन्होंने कहा, “ब्यू बिडेन, जो 2015 में चल बसा था, वो अब यहां नहीं हो सकता। मुझे केवल एकमात्र अफसोस है कि वो यहां नहीं है। क्योंकि हमें उसे राष्ट्रपति के रूप में पेश करना चाहिए था।”

ये भी पढ़ें: BSP के पूर्व महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीकी और BSP के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रामअचल राजभर भेजे गए जेल

दूसरी तरफ पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडेन को शुभकामनाएं दी हैं। सार्वजनिक तौर पर बीते एक हफ्ते से नहीं दिखने वाले ट्रंप ने अपने फेयरवेल संबोधन में जो बाइडेन को उनके कार्यकाल को लेकर बधाई दी है।

वहीं अपने विदाई भाषण में डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कैपिटल भवन हिंसा का जिक्र किया और उसे अमेरिकी मूल्यों के खिलाफ बताया। उन्होंने ने कहा, “कैपिटल भवन पर हिंसा से हर अमेरिकी भयभीत था। राजनीतिक हिंसा उन सभी मूल्यों पर हमला है जिसे हम जीते हैं। ऐसा कभी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। अब हमें पहले से भी अधिक एकजुट होकर रहना होगा।”

ये भी पढ़ें: WHO की चेतावनी, गरीब देशों को नहीं मिला वैक्सीन तो विनाश आएगा

ट्रंप ने विदाई भाषण में कहा, “हमने चीन पर ऐतिहासिक व्यापार कर लगाए, उसके साथ कई नए समझौते किए। हमारी व्यापारी नीति तेजी से बदलती गई, इसकी वजह से अरबों रुपये अमेरिका को मिले। लेकिन वायरस ने हमें दूसरी दिशा की ओर सोचने पर मजबूर कर दिया।” गौरतलब है कि ट्रंप पहले की कह चुके हैं कि वो बाइडन से शपथग्रहण सामारोह में शामिल नहीं होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.