क्लाइमेट चेंज पर भूमि पेडनेकर के एक पोस्ट की हर कोई कर रहा तारीफ, पर क्यों?

क्लाइमेट चेंज पर भूमि पेडनेकर के एक पोस्ट की हर कोई कर रहा तारीफ, पर क्यों?

आज विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस (World Nature Conservation Day) मनाया जा रहा है। इस मौके पर बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर ने इससे जुड़े कई अहम बातों पर रोशनी डाली हैं। साथ ही आने वाली पीढ़ी के प्रति भी उन्होंने अपनी चिंता जाहिर की है। उनके इस पोस्ट की हर कोई तारीफ कर रहा है। भूमि ने साथ ही अपने पोस्ट में कुछ चिंताएं भी जाहिर की हैं।

एक इंटरव्यू के दौरान इस पर बात करते हुए भूमि कहती हैं, “हम उस कगार पर पहुंच गए हैं जहां चीजें नियंत्रण से बाहर हो गई हैं। यदि देखें कि आपके आसपास क्या हो रहा है तो आपको भी परेशानी होगी। जैसे जर्मनी, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से और चीन में अचानक बाढ़ आ जाना, अमेरिका के जंगल में आग जाना है, कनाडा में लू चलना..ये सब संकेत देती हैं कि अब हमें समझ लेना चाहिए कि ये चीजें हमारे नियंत्रण से बाहर हो गई हैं जो आने वाली पीढ़ियों के लिए घातक।”

लोगों से अपील करते हुए भूमि कहती हैं, “आज का दिन यह महसूस करने के लिए ही है कि हमारे पास जो कुछ भी बाकी है उसे बचा कर रखना होगा। यह हमारी आने वाली पीढ़ियों के प्रति हमारा कर्तव्य है। हमारे नेताओं और आम जनता को यह स्वीकार करने की आवश्यकता है कि हम अभी भी जो कर रहे हैं वह ठीक नहीं है। हमें प्रकृति और विभिन्न प्रजातियों के साथ रहने की आवश्यकता है। फालतू में प्राकृति संसाधनों का दुरुपयोग नहीं कर सकते, इन्हें यूं ही चोट नहीं पहुंचा सकते हैं। हमें अब इनके प्रति और भी जागरूक होने की जरूरत है।”

उन्होंने आगे कहा, “उनके सामने कई चुनौतियां हैं खासकर प्रकृति के संरक्षण की गंभीरता पर लोगों की शिक्षा को लेकर। सबसे कठिन यही होता है कि जब आप लोगों को इसके बारे में बताते हैं तो वो कहते हैं कि यह वास्तविक नहीं है। ऐसे लोगों के लिए मैं कहना चाहूंगी कि वे झूठ में जी रहे हैं और सच का सामना नहीं करना चाहते हैं।”

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा, “मुझे लगता है कि काफी लोगों ने इसके बारे में सोचना शुरू कर दिया है और उनकी सोच में बदलाव आया है। कोरोना काल में हमने एक सबक सीखा है कि इसने अपना भयावह रूप दिखाया और लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया। अब लोग प्रकृति के प्रति दयालु हो रहे हैं, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है, हमें और भी बहुत कुछ करना होगा।”

उल्लेखनीय है कि भूमि बीते कुछ सालों से अपने सोशल मीडिया एडवोकेसी प्लेटफॉर्म ‘क्लाइमेट वॉरियर’ को सफलतापूर्वक चला रही हैं। जिसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन (क्लाइमेट चेंज) के बारे में लोगों को शिक्षित करना है। हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर ग्रह पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की थीं।

पोस्ट में पृथ्वी को पुनर्जीवित करने की बात से लेकर जलवायु परिवर्तन के कारण हो रही बर्बादी के बारें में जानकारी दी थी। भूमि के अपकमिंग फिल्मों की बात करें तो करण जौहर की मल्टी स्टारर फिल्म ‘तख्त’ में नजर आने वाली है। इसके अलावा ‘बधाई दो’ और ‘रक्षाबंधन’ जल्द रिलीज होने को है। फिल्म ‘बधाई दो’ में भूमि के साथ अभिनेता राजकुमार राव नजर आएंगे।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.