रिजल्ट से पहले खेल शुरू, सेंधमारी के डर से कई कांग्रेस नेता दिल्ली से बिहार पहुंचे

रिजल्ट से पहले खेल शुरू, सेंधमारी के डर से कई कांग्रेस नेता दिल्ली से बिहार पहुंचे

पटना: कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता सेंधमारी की आशंका को देखते हुए बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले बिहार पहुंच गए हैं। कांग्रेस एग्जिट पोल के नतीजों को देखते हुए सक्रिय हो गई है। कई पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को बिहार भेज दिया गया है। कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला और अविनाश पांडेय बिहार पहुंचने वाले नेताओं में शामिल हैं। चुनाव नतीजों के ऐलान के बाद के हालात में प्रबंधन की जिम्मेदारी देकर इन दोनों नेताओं को भेजा गया है। माना जा रहा है कि कांग्रेस ने कई राज्यों में चुनाव के बाद हुई सेंधमारी की कोशिशों से सबक लेते हुए यह कदम उठाया है।

जैसा कि मालूम है 243 सीटों वाले बिहार विधानसभा के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को यानी कल मंगलवार को आने वाले हैं। लेकिन कांग्रेस को आशंका है कि एग्जिट पोल के अनमानों के मुताबिक, अगर उन्हें और उसके सहयोगी दलों को सीटें मिलती है तो भाजपा उसमें सेंध लगा सकती है।

एग्जिट पोल के मुताबिक, 25 से 28 सीटें कांग्रेस को मिलती दिख रही हैं। गठबंधन सहयोगियों के साथ समन्वय बनाए रखने के लिए बिहार पहुंचे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता घटक दलों के साथ मिलकर जहां सरकार गठन में आपसी सामंजस्य बनाएंगे। वहीं इनकी जिम्मेदारी पार्टी के विजयी उम्मीदवारों को बांधे रखने की भी होगी। कांग्रेस को आशंका है कि जैसे-जैसे महागठबंधन के पक्ष में नतीजे आएंगे वैसे-वैसे सेंधमारी का खतरा बढ़ेगा। इसी को देखते हुए कांग्रेस कोई भी सावधानी बरतने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती है।

पटना पहुंचने के बाद कांग्रेस महासचिव सुरजेवाला ने कहा कि जनता ने वोट सिर्फ सत्ता परिवर्तन के लिए नहीं बल्कि व्यवस्था परिवर्तन के लिए दिया है। जो एक्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं महागठबंधन कहीं उससे से ज्यादा सीटों से प्रदेश में सरकार बनाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार जनता ने नौजवान, किसान का विरोध करने वाली बेरोजगारों को दर-दर भटकाने वाली सरकार के खिलाफ वोट किया है।

एग्जिट पोल की माने तो नतीजे आने के बाद महागठबंधन की सरकार बिहार में बनेगी। बता दें कि बिहार में तीन चरणों में चुनाव सम्पन्न हुए हैं। पहले चरण में 53.54 प्रतिशत, दूसरे चरण में 54.05 प्रतिशत और तीसरे चरण में 57.91 प्रतिशत वोटिंग हुई है। अब देखना दिलचस्प होगा कि आखिर बिहार की जनता ने किसकी सरकार बनाने के लिए मतदान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.