बीकानेर एक्सप्रेस की 12 बोगी पटरी से उतरी, अब तक 3 की मौत, दर्जनों घायल

बीकानेर एक्सप्रेस की 12 बोगी पटरी से उतरी, अब तक 3 की मौत, दर्जनों घायल

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी इलाके के मैनगुड़ी में बीकानेर एक्सप्रेस (15633) गुरुवार को पटरी से उतर गई। दुर्घटना में अब तक 3 लोगों की मौत होने की खबर है जबकि कई लोग घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतरे हैं। माना जा रहा है कि मरने वालों की संख्या आगे चलकर बढ़ सकती है।

यह ट्रेन बीकानेर से गुवाहाटी जा रही थी। इसी बीच मैनागुड़ी पार करते समय यह हादसा हुआ। सूचना मिलते ही रेलवे पुलिस प्रशासन समेत जिले के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और राहत कार्य शुरू कर दिया है। हादसे के शिकार लोगों को ट्रेन की बोगियों से निकालने के बाद स्थानीय अस्पताल भेजा जा रहा है।

घटना गुरुवार को शाम करीब 5:15 बजे की है। ट्रेन की 12 बोगियां पटरी से उतर गई हैं और सवारियों से भरे 4 डिब्बे पूरी तरह से पलट गए हैं। इनमें से एक डिब्बा पानी में भी उतर गया है, जिसमें से फंसे यात्रियों को निकाला जा रहा है।

खबरों के मुताबिक, पास के किसी भी स्टेशन पर कोई ठहराव नहीं था और ट्रेन इलाके से गुजर रही थी। एनडीआरएफ समेत स्थानीय बचाव अभियान दल मौके पर है। घायल यात्रियों को इलाज पहुंचाने के लिए 55 एंबुलेंस घटनास्थल के लिए रवाना कर दी गई हैं और सिलीगुड़ी से रिलीफ ट्रेन भेजी जा रही है। इंडियन रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर – 0361-2731622, 0361-2731623, 0151-2208222, 0141-2725942, 9001199959 जारी की है।

रेल मंत्रालय के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी वेद प्रकाश ने बताया है कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव खुद घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जानकारी लेंगे। रेल मंत्रालय ने कहा है कि मृतकों के आश्रितों को पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। मामली रूप से जख्मी लोगों को 25 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने का एलान किया गया है।

भारतीय रेलवे ने घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं। भारतीय रेलवे की तरफ से जारी बयान के मुताबिक 12 कोच पटरी से उतरे हैं। रेलवे ने कहा है कि मंडल रेल प्रबंधक, अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक दोमोहानी रेल हादसे की साइट पर रवाना हो गए हैं। रेलवे ने कहा है कि रेल अधिकारियों- डीआरएम और एडीआरएम के साथ एक्सिडेंट रीलिफ ट्रेन और मेडिकल वैन भी भेजी गई है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.