जनरल बिपिन रावत के निधन को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद को क्या बताया?

जनरल बिपिन रावत के निधन को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद को क्या बताया?

भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत के निधन पर राज्य सभा में आज केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपना आधिकारिक बयान दिया। उन्होंने कहा, “आज मैं बड़े दु:ख और भारी मन से 8 दिसंबर 2021 की दोपहर में हुई सैन्य हेलिकॉप्टर जिसमें भारत के प्रथम चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी धर्म पत्नी मधुलिका रावत एवं 12 अन्य सवार थे, की दुर्घटना के दुर्भाग्यपूर्ण समाचार से अवगत कराने के लिए आपके बीच खड़ा हुआ हूं।”

राजनाथ सिंह ने कहा, “इस घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और अन्य सभी लोगों को पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी जाएगी। मैं सदन की ओर से सीडीएस बिपिन रावत और अन्य सभी को श्रद्धांजलि देता हूं।” उन्होंने बताया कि जनरल बिपिन रावत को वेलिंग्टन में डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज जाना था।

ये भी पढ़ें: जनरल बिपिन रावत को आप कितना जानते हैं? जानें क्या है उनकी खासियत

एयरफोर्स के Mi-17 V5 हेलिकॉप्टर ने सुलूर एयरबेस से 11:48 पर उड़ान भरी। इसे वेलिंग्टन में 12:15 बजे लैंड करना था। एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने हेलिकॉप्टर से करीब 12:08 बजे संपर्क खो दिया। इसके बाद कुछ स्थानीय लोगों ने जंगल में आग देखी। वे दौड़कर हेलिकॉप्टर के पास पहुंचे। इसके बाद रेस्क्यू टीम सभी को क्रैशसाइट से वेलिंग्टन सैन्य अस्पताल लेकर आई।

जनरल बिपिन रावत के निधन को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद को क्या बताया?

रक्षा मंत्री ने सदन को बताया कि अभी तक मिली हेलिकॉप्टर में सवार 14 लोगों में से 13 की मौत हो गई। इसमें सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत, उनके सैन्य सलाहकार ब्रिगेडियर लिड्डर, स्टाफ ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह और 9 अन्य सैन्य सुरक्षाबलों के जवान थे। ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह लाइफ सपोर्ट पर हैं। उनका वेलिंग्टन में इलाज चल रहा है।

ये भी पढ़ें: नहीं रहे जरनल बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 13 की भी हुई मौत

राजनाथ सिंह ने इसके बाद बताया कि इस दुर्घटना में मरने वाले सभी लोगों के पार्थिव शरीर को एक विशेष विमान से दिल्ली लाया जाएगा। जैसा कि मालूम है कि इससे पहले रक्षा मंत्री ने बुधवार दोपहर संसद में अपना आधिकारिक बयान देने वाले थे। लेकिन तमाम उच्चस्तरीय बैठकों के बीच खबर आई कि राजनाथ सिंह बुधवार की जगह गुरुवार सुबह संसद में बयान देंगे।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.