प्रियंका गांधी ने सहारनपुर किसान महापंचायत में आज क्या कहा?

प्रियंका गांधी ने सहारनपुर किसान महापंचायत में आज क्या कहा?

केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ तकरीबन तीन महीने से किसानों का आंदोलन जारी है। आज बुधवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी आंदोलन के समर्थन में सड़क पर उतरीं। उन्होंने बुधवार को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के चिलकाना में आयोजित विशाल किसान महापंचायत में हिस्सा लिया और वहां किसानों को संबोधित किया।

उत्तराखंड से किसान महापंचायत में शामिल होने आईं प्रियंका गांधी ने सबसे पहले सहारनपुर के मशहूर शाकुंभरी देवी मंदिर में दर्शन किए। मंदिर में उन्होंने पूजा-अर्चना किया और कुछ वक्त भी वहां बिताया। इसके बाद प्रियंका गांधी सहारनपुर की रायपुर खानगाह दरगाह पहुंची और वहां अपनी अकीदत पेश की। यहां उनकी तरफ से दरगाह पर फूलों चादर चढ़ाई गई।

इसके बाद वह महापंचायत में पहुंची जहां पहले से ही हजारों की संख्या में भीड़ मौजूद थी। प्रियंका गांधी ने महापंचायत को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार कृषि कानून के जरिए किसानों को मारना चाहती है। किसान आज अपने हक की लड़ाई लड़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि 56 इंच के सीने में छोटा-सा दिल है, पर वह उद्योगपतियों के लिए धड़कता है।

उन्होंने इस दौरान किसानों के बकाया का भी मुद्दा उठा। उन्होंने कहा, “सरकार ने 16000 करोड़ के दो हवाई जहाज खरीद लिए और 20000 करोड़ रुपये संसद के सौंदर्यीकरण पर खर्च कर दिया, लेकिन आज तक किसानों का बकाया 15000 करोड़ नहीं दिया।”

प्रियंका गांधी ने किसानों से जागने की अपील करते हुए कहा, “जिनसे आप उम्मीद रख रहे हैं, वे आपके लिए कुछ नहीं करेगें। इनके सारे बड़े-बड़े वादे खोखले हैं।” प्रधानमंत्री के संसद में दिए बयान पर हमला करते हुए उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री ने संसद में किसानों को आंदोलनजीवी कहकर उनका अपमान किया। प्रधानमंत्री अमेरिका, चीन, पाकिस्तान समेत कई देश घूम आए, लेकिन जिस शहर में रहते हैं, उसके बॉर्डर पर नहीं पहुंच पाए।”

उन्होंने आगे कहा, “किसान आंदोलन कर रहे हैं, अपने देश की मिट्टी के लिए, अपने उस बेटे के लिए जो सीमाओं पर खड़ा है। आंदोलनकारी किसानों को देशद्रोही कहने वाला, उनको आतंकवादी कहने वाला, उनका मजाक उड़ाने वाला, कभी देशभक्त नहीं हो सकता है।”

प्रियंका गांधी ने महापंचायत में किसानों से कहा, “ये आपकी जमीन और जिंदगी का आंदोलन है, आप पीछे मत हटना। जब तक ये कानून वापस नहीं होते तब तक डटे रहिए, हम आपके साथ खड़े हैं।”

कांग्रेस महासचिव ने कहा, “कांग्रेस की जब सरकार आएगी तो ये सारे कानून वापस होंगे और आपको समर्थन मूल्य का पूरा दाम मिलेगा।” इसके बाद उन्होंने कि हम आपको धर्म और जाति के नाम पर तोड़ेंगे नहीं, आपका बंटवारा नहीं करेगें, बल्कि हम आपको जोड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.