राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर वेबिनार का आयोजन

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर वेबिनार का आयोजन

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राजधानी कॉलेज की सदा ऊर्जावान युवा सोसायटी ने बड़े उत्साह के साथ वेबिनार का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में दिल्ली विश्वविद्यालय के कई शिक्षकों और छात्रों ने भाग लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत प्राचार्य प्रोफेसर राजेश गिरी के संबोधन से हुई, जिन्होंने राष्ट्रीय युवा दिवस के महत्व और युवा सोसायटी द्वारा किए जा रहे विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यों पर प्रकाश डाला। राजधानी कॉलेज के युवाओं का उत्साहवर्धन किया।

प्रोफेसर गिरी ने स्वामी विवेकानंद के उद्धरणों को याद किया और उल्लेख किया कि वे यह भी देखना चाहते हैं कि भारत के युवाओं को अपने आप में एक दृढ़ विश्वास है। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण भारत को उस तरह से बदल देगा जैसे वे अपना भविष्य बनाना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: अमेरिकी संसद में ‘मुसलमानों के नरसंहार की कॉल’ पर हो सकती है सुनवाई

उन्होंने लगातार उपयोगी वेबिनार आयोजित करने के लिए टीम युवा को बधाई दी, जो युवा रक्त को अपनी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। शिक्षाविद, लेखक, सामाजिक व उद्यमी डॉ. आमना मिर्जा कार्यक्रम में अतिथि वक्ता रही जिन्होंने अपनी बात रखते हुए इस तथ्य पर जोर दिया कि कर्तव्य के प्रति समर्पण ही सफलता की कुंजी है।

डॉ. आमना ने युवाओं से अपील की वो सब राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी और स्वामी विवेकानंद के विचारों को अवश्य पढ़े और अपने जीवन में इसे अपनाएँ। के.एल.एफ. इंडिया के जीवन कोच प्रशांत शर्मा ने युवा छात्रों को अपने बेदाग लक्ष्यों को आकार देने और केवल उन्हीं कार्यों को करने के लिए प्रेरित किया जो उन्हें आसानी से उनकी सफलता की ओर ले जाएंगे।

उन्होंने डर पर काबू पाने और अपने करियर के लिए कठिन संघर्ष में आशावादी बने रहने के लिए न्यूरो-भाषाई प्रोग्रामिंग दृष्टिकोण के बारे में बात की। आनंद प्रकाश, संयोजक, युवा सोसायटी ने उपस्थित लोगों को अवगत कराया कि टीम युवा पिछले एक साल से कोविड प्रभावित गरीब परिवारों को लगातार मदद की पेशकश कर रही है।

ये भी पढ़ें: ओमिक्रॉन बन रहा डेल्टा की तरह खतरनाक, वैक्सीन नहीं लेने वालों की लिए घातक: WHO

छात्र स्वेच्छा से झुग्गी-झोपड़ी क्षेत्रों में बच्चों को पढ़ा रहे हैं और वे दूसरी लहर के दौरान COVID प्रभावित रोगियों के लिए विभिन्न अन्य कार्यों, जैसे, प्लाज्मा, रक्त इकाइयों, अस्पताल के बिस्तरों, ऑक्सीजन सिलेंडरों आदि की व्यवस्था पर लगातार काम कर रहे हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.