सिर्फ सरकार नहीं आम लोग भी हो गए हैं निर्दयी, अपनों ने ही नहीं होने दिया अंतिम संस्कार

सिर्फ सरकार नहीं आम लोग भी हो गए हैं निर्दयी, अपनों ने ही नहीं होने दिया अंतिम संस्कार

उत्तर प्रदेश में कोरोना को लेकर हालात बेहद खराब हैं। अस्पतालों के बाहर लाइन लगी हुई हैं। सुविधाओं की कमी के चलते कई छोटे अस्पतालों ने अपने बाहर नए मरीजों के भर्ती नहीं लेने का नोटिस चस्पा कर दिया है। कल मंगलवार को आगरा के पारस अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म हो जाने के चलते 8 मरीजों की मौत हो गई। आगरा के कई निजी अस्पतालों ने अपने दरवाजों पर बेड की अनुपलब्धता का पोस्टर लगा दिए हैं, जिसे देख मरीजों को निराश होकर लौटना पड़ रहा है।

कुछ अस्पतालों ने नोटिस चस्पा कर कहा है कि ऑक्सीजन है नहीं, इसलिए अपने मरीजों के लिए ऑक्सीजन का प्रबंध खुद करें। जिसे अपनों की फिक्र है वह कुछ भी करें लेकिन ऑक्सीजन लेकर कर आए। वहीं, दूसरी तरफ राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अस्पतालों को धमकी दी है कि अगर किसी ने ऑक्सीजन नहीं होने का बहाना बनाया तो उसको बकसा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

सिर्फ सरकार नहीं आम लोग भी हो गए हैं निर्दयी, अपनों ने ही नहीं होने दिया अंतिम संस्कार

इसी बीच एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें देखा जा सकता है कि एक बूढ़ा व्यक्ति अपने साइकिल के बीच में एक महिला की लाश को लेकर जा रहा है। फिर आगे जाकर साइकिल गिर जाती है और बूढ़ा व्यक्ति सड़क के किनारे थक-हार कर बैठा नजर आता है। बताया जा रहा है कि यूपी के जौनपुर जिले के मड़ियाहूं थाने के अम्बरपुर गांव का है। बूढ़े सख्स का नाम तिलकधारी सिंह है और मृत महिला उनकी पत्नी राजकुमारी देवी हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच महाकुंभ के बाद अब अमरनाथ यात्रा की तैयारी में सरकार

दरअसल, महिला की मौत कोविड-19 संक्रमण से हो गई थी। जिसके बाद अस्पताल वाले उनके शव को एम्बुलेस से लाकर रास्ते में ही छोड़ गए। दूसरी तरफ गांव वालों ने तिलकधारी सिंह की पत्नी का कोरोना संक्रमित होने के चलते अंतिम संस्कार नहीं होने दिया।

दलित कांग्रेस नाम के ट्विटर हैंडल ने लिखा है, “ये तस्वीर योगी के रामराज्य में बदल चुके यूपी की है। जौनपुर के अस्पताल में महिला की मौत हुई तो एम्बुलेंस शव को रास्ते में ही छोड़कर चली गई। गांव के लोगों ने अंतिम संस्कार नहीं करने दिया। बुजुर्ग पति शव को साइकिल के बीच रखकर नदी किनारे अंतिम संस्कार के लिए चले गए। थू है ऐसे सिस्टम पर।”

पत्रकार मनीष कुमार ने बताया है, “अस्पताल में पत्नी की मौत के बाद एम्बुलेस शव अम्बरपुर गांव तक छोड़ गई लेकिन गाव वालों ने अंतिम संस्कार नही करने दिया तो बुजुर्ग साइकिल पर शव रखकर नदी किनारे अंतिम संस्कार के लिए चल पड़े। हालांकि बाद में जौनपुर पुलिस की मदद से गांव में ही अंतिम संस्कार हुआ।”

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में हाहाकार, आगरा में ऑक्सीजन की कमी से 8 लोगों की मौत

वहीं, पूर्व आईएएस अधिकारी सुर्य प्रताप सिंह ने ट्वीट किया है कि उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव ने कोरोना को गांव-गांव तक पहुंचा दिया। उन्होंने लिखा है, “एक बुजुर्ग कोरोना से मृत पत्नी की लाश को कैसे साइकिल पर लादे घूम रहा है, गाँव में कोई अंतिम संस्कार नहीं करने दे रहा। जौनपुर, यूपी: मड़ियाहूं थाने का अम्बरपुर गांव, तिलकधारी सिंह की मृत पत्नी राजकुमारी देवी। पंचायत चुनाव ने कोरोना गांव गांव पहुंचा दिया है।”

बता दें कि उत्तर प्रदेश के बाकी जिलों की तरह ही जौनपुर में कोरोना का कहर जारी है। पिछले 24 घंटों में यहां 577 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। जबकि जिले में 141 लोगों की मौत हुई है। अगर कुल मरीजों की बात करें तो कोरोना मरीजों की संख्या यहां 15125 पहुंच गई है। दूसरी पूरे देशभर में 24 घंटों में 3,60,960 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1,79,97,267 हो गई है।

जबकि 3,293 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,01,187 हो गई है। अभी देश में कुल सक्रिय केस की संख्या 29,78,709 है और 1,48,17,371 डिस्चार्ज हुए हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 25,56,182 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 14,78,27,367 हुआ।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.