UPPSC 2019 का रिजल्ट जारी, जानें कौन हैं टॉपर विशाल सारस्वत

UPPSC 2019 का रिजल्ट जारी, जानें कौन हैं टॉपर विशाल सारस्वत

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने यूपीपीएससी 2019 के फाइनल नतीजे आ गए हैं। इसमें कुल 434 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। जिनमें मथुरा के प्रकाश नगर निवासी विशाल सारस्वत ने टॉप किया है। विशाल 25 वर्ष के हैं।

उन्होंने इससे पहले साल 2018  में भी इंटरव्यू दिया था, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली थी। उन्होंने हार नहीं मानी और इसबार UPPSC में टॉप किया है। वह भी बिना किसी कोचिंग की मदद के।

उन्होंने अपने सफलता का श्रेय अपने परिवार और दोस्तों को दिया है। विशाल के पिता शिव प्रकाश कोऑपरेटिव बैंक में अकाउंटेंट पद से रिटायर्ड  हैं। वे अब मंदिर में पूजा का काम करते हैं। विशाल तीन भाई बहनों में दूसरे नंबर पर हैं।

ये भी पढ़ें: जिंदगी और मौत के बीच 55 घंटे तक जूझती रही एक्ट्रेस, फिर देवदूत बनकर आए ये लोग

बहन ज्योति सारस्वत की शादी हो गई है और बड़ा भाई गोविंद सारस्वत इसरो में प्रशासनिक विभाग में कार्यरत है। विशाल का कहना है कि अब वह नौकरी करते हुए देश हित में काम करेंगे।

विशान ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि बिना किसी कोचिंग के तैयारी करता था। टॉप करने के बारे में सोचा भी नहीं था। नौकरी मिलने की उम्मीद से तैयारी कर रहा था।

विशाल ने हाई स्कूल की पढ़ाई अपनी बुआ के पास रहकर अहमदनगर महाराष्ट्र से की। आईसीएससी बोर्ड से 85.27 फीसदी नंबर के साथ 10वीं पास करने के बाद उन्होंने सीबीएसई बोर्ड से 12वीं की पढ़ाई यूपी के एटा में रहकर की।

महाराष्ट्र छोड़कर एटा में पढ़ाई करने का कारण उन्होंने बताया कि उनके फूफा सिचाईं विभाग में इंजीनियर हैं और उनका तबादला अहमदनगर से एटा हो गया और वह एटा आकर पढ़ाई करने लगें।

साल 2013 में 90 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं पास करने के बाद साल 2016 में आगरा विश्वविद्यालय से 70 फीसदी नंबरों के साथ विशाल ने बीए पास की। इसके बाद वह मथुरा अपने पिता के पास तैयारी करने चले गए।

ये भी पढ़ें: बिहार का एक दलित गांव जहां हर घर में है शारीरिक अक्षम व्यक्ति

विशाल ने लक्ष्य हासिल करने के लिए लगातार लगे रहने को अपनी सफलता का मंत्र बताते हुए कहा कि टॉपिक के हिसाब से पीसीएस की तैयारी की। हर दिन कितने घंटा पढ़ा जाए की बजाय प्रतिदिन के हिसाब से टॉपिक क्लियर किए। विशाल सारस्वत को पढ़ने के अलावा फिल्में देखना बेहद पसंद है। फिल्म स्वदेश ने उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

यूपीपीएससी के टॉप-10 लिस्ट-

प्रथम स्थान: मथुरा के विशाल सारस्वत
दूसरा स्थान: प्रयागराज के युगांतर त्रिपाठी
तीसरा स्थान: लखनऊ की पूनम गौतम
चौथा स्थान: बिहार के कुणाल गौरव
पांचवां स्थान: कांशीरामनगर की प्रियंका कुमारी
छठा स्थान: मऊ के अभिषेक कुमार सिंह
सातवां स्थान: जौनपुर के सचिन सिंह
आठवें स्थान: दिल्ली की नीलम यादव
नौवां स्थान: वाराणसी के सिद्धार्थ पाठक
दसवां स्थान: दिल्ली की विकल्प

Leave a Reply

Your email address will not be published.