जामिया के 2 छात्रों ने जीता फेसबुक की रीजनल डेवलपर सर्कल कम्युनिटी चैलेंज

जामिया के 2 छात्रों ने जीता फेसबुक की रीजनल डेवलपर सर्कल कम्युनिटी चैलेंज

नई दिल्ली: फेसबुक की ओर होस्ट किया गया रीजनल डेवलपर सर्कल कम्युनिटी चैलेंज जामिया मिलिया इस्लामिया के दो छात्रों की टीम ने जीता है। जीतने वाले छात्रों का नाम मोहम्मद अहमद और मोहम्मद अजान है। मोहम्मद अहमद जामिया में बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के चौथे साल के छात्र हैं। वहीं मोहम्मद अजान बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग के चौथे साल में पढ़ रहे हैं।

जामिया के दो छात्रों ने जीता फेसबुक की रीजनल डेवलपर सर्कल कम्युनिटी चैलेंज

दुनियाभर के करीब 2422 प्रतिभागियों या टीमों ने इस चैलेंज में हिस्सा लिया था। इस चैलेंज के तहत डेवलेपर्स और क्रिएटर्स को आमंत्रित किया गया था ताकि वो तकनीकी शिक्षा को एक नए रूप में पेश कर सकें। छात्रों ने फेसबुक की क्षमताओं का प्रदर्शन करने वाले ट्यूटोरियल बनाकर पेश किए।

मोहम्मद अहमद और मोहम्मद अजान की टीम ने ‘ट्रांसफर लर्निंग मॉडल’ बनाएं थे। जीत के बाद उन्हें 2,000 डॉलर यानी करीब डेढ़ लाख रुपये बतौर इनाम मिले। उन्होंने अपने इस मॉडल को रिऐक्ट एंड फ्लास्क (React & Flask) का इस्तेमाल करते हुए Heroku पर होस्ट किया था।

‘रिऐक्ट एंड फ्लास्क’ खुद का टेक्स्ट क्लासिफायर बनाने का एक तरीका है जिसका उपयोग यह जांचने के लिए किया जा सकता है कि एक वाक्य में जो भाव है वह सकारात्मक है या नकारात्मक। इस डीप लर्निंग मॉडल को लागू करना RoBERTa पर आधारित है।

वाइस चांसलर ने दी बधाई

यही नहीं 30 नवम्बर तक दुनियाभर के 20 प्रतिभागियों समेत अब जामिया मिल्लिया इस्लामिया की टीम को अपने प्रॉजेक्ट्स को और सुधारने के लिए आमंत्रित किया गया है ताकि वो दिसंबर मध्य में घोषित किए जाने वाले ग्लोबल पुरस्कारों में जगह बना सकें।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की प्रोफेसर और वाइस चांसलर नजमा अख्तर ने दोनों छात्रों को इस सफलता के लिए बधाई दी है और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं। नजमा अख्तर ने कहा, “यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए जाने वाले वैज्ञानिक शोध को जिस तरह दुनिया भर से तवज्जो मिल रही है, उसे देखते हुए अब यूनिवर्सिटी की तरफ से अब इस पर और भी ध्यान दिया जाएगा।”

क्या है फेसबुक डेवलर सर्कल्स इनोवेटर्स?

फेसबुक डेवलर सर्कल्स इनोवेटर्स यानी प्रवर्तकों की एक ऐसी कम्युनिटी है, जहां महत्वाकांक्षी और अनुभवी डेवलपर्स को नई स्किल्स सीखने और अपने करियर को उड़ान देने के लिए फ्री टूल्स मुहैया करवाई जाती है। वो प्रतिभागियों को उनके द्वारा बनाए गए कोड पर ट्यूटोरियल बनाकर सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन्स के अलावा एक कदम और आगे ले जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.