गांधी जयंती पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी महिला महाविद्यालय में संगोष्ठी का आयोजन

गांधी जयंती पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी महिला महाविद्यालय में संगोष्ठी का आयोजन

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर दिल्ली विश्वविद्यालय के श्यामा प्रसाद मुखर्जी महिला महाविद्यालय में शनिवार को एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। गांधी स्टडीज सेंटर की ओर आयोजित इस वेब संगोष्ठी का विषय था- ‘महात्मा गांधी: जीवन, विचार और कार्य’।

इस कार्यक्रम में जाने माने शिक्षाविद्, पद्मश्री व गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के पूर्व वाइस चांसलर प्रोफेसर रविन्द्र कुमार ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की।

कार्यक्रम की शुरुआत ‘जोदी तोर डाक शुने केयू ना आशा तबे एकला चलो रे’, ‘रघुपति राघव राजा राम’, और “वैष्णव जन तो तेने कहिए’ की सितार वादन प्रस्तुति से हुई।

महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. साधना शर्मा ने इस संगीतमय शुभारम्भ के बाद विषय प्रवर्तन करते हुए वर्तमान समय में गांधीजी की प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गांधी व्यक्ति नहीं, विचारधारा हैं। जब भी हम किसी की मदद करना चाहते हैं तो ये गांधीवाद है।

वहीं, दूसरी तरफ कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रो. रविन्द्र कुमार ने गांधीजी के व्यक्तित्व की विराटता, व्यक्ति से महात्मा बनने की प्रक्रिया पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गांधीजी को और अधिक समझे जाने कि आवश्यकता है क्योंकि उनकी प्रासंगिकता निरन्तर बढ़ती जा रही है। समय और स्थितियां उन्हें आज सबसे जरूरी व्यक्ति, नेता और आदर्श के रूप में स्थापित कर रही हैं।

कार्यक्रम के अंत में गोष्ठी संयोजिका डॉ. शुभा सिन्हा द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का विधिवत समापन किया गया। कार्यक्रम का संचालन सह-सायोंजिका डॉ. शिवानी जॉर्ज ने किया। चूंकि, कार्यक्रम ऑनलाइन माध्यम पर आयोजित किया गया इसलिए जूम ई-मंच के साथ-साथ महाविद्यालय के यूट्यूब चैनल से भी प्रतिभागियों को इस कार्यक्रम से जुड़ने का अवसर मिला।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.