पाकिस्तान के जाने-माने हास्य कलाकार उमर शरीफ का हुआ निधन

पाकिस्तान के जाने-माने हास्य कलाकार उमर शरीफ का हुआ निधन

पाकिस्तान के जाने-माने हास्य कलाकार उमर शरीफ का इंतेकाल हो गया है। उन्होंने शनिवार को जर्मनी के एक अस्पताल में अपनी आखिरी सांस ली। उन्हें मंगलवार को इलाज के लिए एयर एंबुलेंस से अमेरिका ले जाया जा रहा था, जहां एक्टर के हृदय की सर्जरी होनी थी। लेकिन बीच में ही उनकी तबीयत अधिक खराब हो गई जिसके बाद उन्हें जर्मनी के एक हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया।

जर्मनी स्थित पाकिस्तान के राजदूत डॉ. मोहम्मद फैसल ने थोड़ी देर ट्वीट कर उमर शरीफ के निधन की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है, “गहरे दुख के साथ सूचित किया जाता है कि जर्मनी में उमर शरीफ का निधन हो गया है। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है। परिवार की हर तरह से मदद करने के लिए आपका एचसीजी अस्पताल में मौजूद है।”

पाकिस्तान के अखबार डॉन में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, उमर शरीफ 28 सितंबर को अमेरिका के एक अस्पताल में इलाज के लिए एयर एंबुलेंस में सवार हुए थे, हालांकि रास्ते में उनकी हालत बिगड़ गई और जर्मनी में रुकने के दौरान उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बता दें। पाकिस्तान की सरकार ने एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था की थी और कॉमेडियन शरीफ के इलाज के लिए लगभग 4 करोड़ रुपये भी जारी किए थे। इससे पहले, शरीफ और उनकी पत्नी ने प्रधानमंत्री इमरान खान से मदद की अपील की थी।

पाकिस्तान के जाने-माने हास्य कलाकार उमर शरीफ का हुआ निधन

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों प्राण ने मीना कुमारी के लिए फिल्म अवार्ड लौटा दिया

उमर शरीफ के निधन पर बॉलीवुड के कई सितारों ने भी उन्हें नम आखों से श्रद्धांजलि दी है। भारत के मशहूर कॉमेडियन सुनील पॉल ने एक वीडियो शेयर कर शरीफ को श्रद्धांजलि दी है। उमर शरीफ वह न केवल एक अभिनेता थे, बल्कि एक मेजबान, फिल्म निर्माता, निर्देशक, कवि, संगीतकार, कहानीकार और चित्रकार भी थे।

जब भी पाकिस्तान और भारत में ‘स्टैंड-अप कॉमेडी’ और ‘कॉमेडी एक्टिंग’ का इतिहास लिखा जाएगा, तो उसमें उमर जैसे कुछ सुनहरे नाम चमकेंगे, जिन्होंने अपना पूरा जीवन दूसरों के चेहरे पर मुस्कान लाने में गुजार दिया।

देखा जाए तो स्टैंड-अप कॉमेडी का पाकिस्तान में लंबा इतिहास रहा है। इस प्रकार की कॉमेडी की शुरुआत 80 और 90 के दशक के स्टेज ड्रामा से हुई, जबकि इस तरह की कॉमेडी का ताना-बाना पाकिस्तानी फिल्म उद्योग की कॉमेडी पर वापस जाता है।

धीरे-धीरे यह कॉमेडी रेडियो, फिल्म और टेलीविजन के माध्यम का एक अभिन्न अंग बन गई, लेकिन पाकिस्तान में स्टेज ड्रामा के माध्यम से बनाई गईं। पाकिस्तान के कॉमेडी की अनूठी शैली ने कॉमेडी के पूरे दृश्य को बदल दिया। स्टेज कॉमेडी एक नियमित माध्यम बन गया और जब इंटरनेट का युग नहीं था, तो इन स्टेज ड्रामा के ऑडियो और वीडियो कैसेट पूरी दुनिया में पहुंच गए और पाकिस्तानी कॉमेडियन की प्रतिभा को पहचान मिली।

पाकिस्तान के जाने-माने हास्य कलाकार उमर शरीफ का हुआ निधन

ये भी पढ़ें: जब मोहम्मद रफी और लता मंगेशकर की 3 सालों तक बातचीत बंद रही, मगर क्यों?

इनमें से अधिकतर पाकिस्तानी कॉमेडियन पाकिस्तान टेलीविजन (पीटीवी) के विज्ञापन का हिस्सा नहीं थे, उन्होंने अपने कॉमेडी माध्यम से मंच के पात्रों की मदद से अपनी खुद की दुनिया बनाई। उमर शरीफ उनमें से एक थे। पाकिस्तानी मंजर पर हम शोकी खान, मस्ताना, बाबू बराल, सिकंदर सनम, लियाकत सोल्जर और कई अन्य मंच कलाकारों को देखते हैं, और मंच के लिए जिनकी सेवाओं का दायरा विस्तृत है लेकिन जब वे चले गए तो उनके पास एक विरासत थी।

पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री के मुनव्वर जरीफ, रंगीला, नन्ना, लहरी जैसे कलाकारों ने कॉमेडी की परंपरा को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई। इसी तरह टेलीविजन स्क्रीन पर मोइन अख्तर, जमशेद अंसारी, अतहर शाह खान जेडी, दरदाना बट और अन्य लोगों द्वारा बनाई गई कॉमेडी ने पाकिस्तान में इस परंपरा को और मजबूत किया। वहीं, उमर शरीफ के हिस्से को खूब तवज्जो और चाहत मिली। वह एक ऐसे कलाकार थे, जिन्हें कॉमेडी के माध्यम से, मंच की दुनिया से लेकर फिल्म के पर्दे तक उनकी सेवाओं के लिए पहचाना गया। वे अपने आध्यात्मिक गुरु मुनव्वर जरीफ की तरह ही कॉमेडी के बादशाह कहे जाते थे।

भारत में 1980 और 90 के दशक में उन्होंने पुरस्कार समारोहों और कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए कई बार भारत का दौरा भी किया था। 1989-90 में, उनके दो हास्य मंच नाटक ‘बकरा किस्तों पे’ और ‘बुड्ढा घर पे है’ पाकिस्तान और भारत में बॉक्स ऑफिस पर बंपर हिट रहे, जबकि उनकी फिल्म ‘मिस्टर 420’ को पाकिस्तान की अब तक की सबसे सफल फिल्मों में से एक माना जाता है। जाते-जाते बता दें कि भारत में मशहूर कॉमेडी ‘कपिल शर्मा का शो’ पाकिस्तानी ड्रामों से ही प्रभावित रहा है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.