पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीख बढ़ी, ये है वजह! जानें नई वोटिंग डेट

पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीख बढ़ी, ये है वजह! जानें नई वोटिंग डेट

चुनाव आयोग ने पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीख बदलने का एलान किया है। अब पंजाब में 14 फरवरी की जगह 20 फरवरी 2022 को वोटिंग होगी। संत रविदास जयंती की वजह से लगभग सभी राजनीतिक दलों ने तारीख बदलने की मांग की थी। गुजारिश की गई थी कि मतदान की तारीख को एक हफ्ते आगे कर दिया जाए।

जैसा कि मालूम है कि चुनाव आयोग ने आज सोमवार को एक अहम मीटिंग की जिसमें मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, भाजपा और पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी के पत्र पर मंथन किया गया। सभी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती को देखते हुए मतदान की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की थी।

चुनाव आयोग को सभी पार्टियों ने अलग-अलग पत्र लिखा था। बहुजन समाज पार्टी ने भी यह मांग उठाई थी। पत्र में लिखा गया था कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती का पावन पर्व होने के कारण राज्य का एक बड़ा वर्ग पहले ही वाराणसी जा सकता है। ऐसे में अगर राज्य में मतदान हुआ तो वह लोग वोट देने के अधिकार से वंचित रह जाएंगे।

ये भी पढ़ें: हरक सिंह रावत आखिर क्यों रातों-रात BJP से निकाल दिए गए?

पत्र में दलील ये दी गई थी कि राज्य में रविदासिया और रामदासी सिखों सहित अनुसूचित जाति की आबादी 32 फीसद से अधिक है, इनका अधिकतर हिस्सा गुरु रविदास के प्रति अपनी श्रद्धा रखता है, ऐसे में ये श्रद्धालु हर साल गुरु रविदास जयंती पर श्री गुरु महाराज की वाराणसी स्थित समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने जाते हैं।

आगे ये भी कहा गया था कि लोग श्रीगुरू रविदास से जुड़े अन्य पवित्र स्थलों और तीर्थों की यात्रा भी करते हैं। लिहाजा जयंती से दो दिन पहले 14 फरवरी को मतदान का दिन होने से काफी फर्क पड़ेगा क्योंकि लोगबाग काशी यात्रा पर जा चुके होंगे।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.