शुरुआती रुझान में महागठबंधन NDA से आगे, पहले हो रही बैलेट पेपर की गिनती

शुरुआती रुझान में महागठबंधन NDA से आगे, पहले हो रही बैलेट पेपर की गिनती

पटना: बिहार विधानसभा के लिए पड़े वोटों की गिनती आज सुबह आठ बजे शुरू हो गई। कोरोना संक्रमण से बचाव के निर्देशों और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझानों में महागठबंधन एनडीए से लगभग डबल डिजिट में आगे चल रहा है। महागठबंधन 123 सीटों पर तो एनडीए गठबंधन 110 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं दूसरे दल 5 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। 243 में से 238 के रुझान सामने आ रहे हैं। जहां नीतीश कुमार की साख इस चुनाव में दांव पर लगी है। वहीं तेजस्वी के सामने अपने पिता लालू प्रसाद यादव की छवि से हटकर अपना राजनीतिक करियर बनाने की चुनौती है।

राज्य निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक, आज सुबह आठ बजे से राज्य के सभी 38 जिले में बनाए गए 55 मतगणना केंद्रों पर मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो गई। मतगणना केंद्र पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। बैलेट पेपर से डाले गए मतपत्रों की गिनती सबसे पहले की जा रही है। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के मतों की गणना की शुरुआत होगी।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मतगणना केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया जा रहा है। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार, एक हॉल में सात टेबुल पर ही मतगणना की व्यवस्था की गई है। साथ ही, दूसरे समीप के हॉल में सात अन्य टेबुल पर मतगणना की प्रक्रिया भी चल रही है।

एक हॉल में ही 14 टेबुल पहले मतों की गिनती करने के लिए लगाए जाते थे। लेकिन इस बार कोरोना के कारण दो हॉल में सात-सात टेबुल रखे गए हैं। मुख्य हॉल में निर्वाची पदाधिकारी और दूसरे हॉल में सहायक निर्वाची पदाधिकारी तैनात किए गए हैं। इनके अलावा प्रत्येक केंद्र पर माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात हैं। पूर्वी चंपारण, गया और बेगूसराय में तीन-तीन मतगणना केंद्र बने हैं जबकि मधुबनी, पूर्णिया, सहरसा, दरभंगा, गोपालगंज, भागलपुर, नालंदा, नवादा और बांका में दो केंद्र बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.