डोनाल्ड ट्रम्प का चुनावी कदाचार से संबंधि मुकदमा खारिज, चैनलों ने भी किया बायकॉट

डोनाल्ड ट्रम्प का चुनावी कदाचार से संबंधि मुकदमा खारिज, चैनलों ने भी किया बायकॉट

वाशिंगटन: अमेरिका के मिशिगन और जॉर्जिया में डोनाल्ड ट्रम्प के तरफ से डाले गए कथित चुनावी कदाचार से संबंधित मुकदमों को कोर्ट ने खारिज कर दिया है।डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन इसी के साथ जीत के करीब पहुंच गए हैं। बाइडेन ने कहा है कि कोई उन्हें संदेह नहीं है। वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हराएंगे और अमेरिकी चुनाव के विजेता बनेंगे। उन्होंने आगे कहा कि मतदाता धैर्य रखें और परिणाम बहुत जल्द सामने आएगा।

दरअसल, ट्रम्प अभियान ने मिशिगन में पोस्टल मतपत्रों की गिनती को रोकने की मांग की थी। वहीं दूसरी तरफ जॉर्जिया में आरोप लगाया था कि अनुचित मतपत्र भी गिने जा रहे थे। लेकिन गुरुवार को मिशिगन कोर्ट ऑफ क्लेम के न्यायाधीश सिंथिया स्टीफेंस ने मुकदमा खारिज कर दिया। माना जा रहा है कि आज शुक्रवार को औपचारिक आदेश जारी हो सकते हैं।

न्यायाधीश जेम्स एफ. बास ने जॉर्जिया में मुकदमा खारिज करते हुए कहा, “मैंने अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है और याचिका को खारिज कर दिया है।” पेन्सिलवेनिया और नेवादा में भी ट्रम्प अभियान ने मुकदमे दायर किए हैं। इसने विस्कॉन्सिन में वोटों की दोबारा गिनती की मांग की है।

वहीं दूसरी तरफ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव को लेकर की जा रही टिप्पणी को अमेरिका के कई बड़े टीवी चैनलों ने बीच में ही रोक दिया। एबीसी, सीबीएस और एनबीसी जैसे चैनलों ने ट्रम्प की प्रेस कॉन्फ्रेरेंस की कवरेज बीच में ही रोक दी। चैनलों ने अपने इसके लिए अपने दर्शकों से कहा कि राष्ट्रपति ने कई झूठे बयान दिए हैं।

ट्रंप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “डेमोक्रेट चुनाव के नतीजे चुराना चाहते हैं। हमारा मकसद चुनाव की निष्पक्षता को बचाना है। हम प्रभावित नहीं होने देंगे जैसा कि इस चुनाव में होता दिख रहा है। डेमोक्रेट्स को पता था कि वो ईमानदारी से चुनाव नहीं जीत सकते। इसलिए उन्होंने पोस्टल बैलेट का फर्जीवाड़ा किया है।” इसके अलावा ट्रम्प के कुछ ट्वाट को ट्वाटर में भ्रामक मानते हुए हटा दिया है। उनके लगभग पांच ट्वीट को ट्वीटर ने हटा दिया है। इसके पहले भी ट्वीटर उनके ट्वीट को भ्रामक करार देते हुए डिलिट करता रहा है।

गौरतलब है कि अमेरिका में दो दिन पहले मतदान हुआ था। अब तक आए चुनावी नतीजों में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बाइडेन व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए जरूरी 270 निर्वाचक मंडल मत के करीब पहुंच गए हैं। विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर रिपब्लिकन अम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की राह को मुश्किल बना दिया है। अमेरिकी के मुताबिक, पूर्व अमेरिकी उप-राष्ट्रपति बाइडेन 253 मत और ट्रंप को 214 मत अब तक मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.