ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ एक तरफ FIR, दूसरी तरफ उन्होंने फिर जताया किसानों के प्रति समर्थन

ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ एक तरफ FIR, दूसरी तरफ उन्होंने फिर जताया किसानों के प्रति समर्थन

स्वीडन की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज किया है। उन पर धारा 153A और 120B के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन पर आरोप है कि उन्होंने ट्वीट कर दंगा भड़काने की कोशिश की।

दरअसल, ग्रेटा ने मंगलवार रात को ट्वीट कर लिखा, “हम भारत में #FarmersProtest के साथ एकजुटता से खड़े हैं।”

हालांकि, किसान आंदोलन को समर्थन देते हुए ग्रेटा थनबर्ग ने एक बार फिर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है, “मैं अब भी किसानों के शांतिपूर्ण प्रदर्शन को समर्थन दे रही हूं। किस भी तरह की नफरत, धमकियां और मनावाधिकारों के हनन से इसमें कोई बदलाव नहीं होने वाला।”

कहा जा रहा कि पॉप सिंगर रिहाना पर भी पुलिस मुकदमा कर सकती है। विदेश मंत्रालय द्वारा बुधवार को इसको लेकर एक बयान जारी किया गया था। जारी बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि ये देखकर दुख हुआ कि कुछ संगठन और लोग अपना एजेंडा थोपने के लिए इस तरह का बयान जारी कर रहे हैं। किसी भी तरह की टिप्पणी करने से पहले तथ्यों और परिस्थितियों की जांच करना जरूरी है।

बता दें कि ग्रेटा थनबर्ग का जन्म 3 जनवरी 2003 को स्टॉकहोम में हुआ था। उनकी माँ एक अंतरराष्ट्रीय ओपेरा सिंगर थीं और उनका नाम है मालेना एमान। जबकि पिता स्वांते थनबर्ग अभिनय की दुनिया में एक जाना-माना नाम हैं।

थनबर्ग जब आठ साल की थीं तब उन्होंने जलवायु परिवर्तन के बारे में सुना और इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया। उन्होंने इसी शुरुआत अपने घर से की और अपने माता-पिता से मांसाहार का त्याग करने और विमान से यात्रा न करने के लिए तैयार किया।

2018 में वह 15 साल की उम्र में स्वीडन की संसद के सामने बैठ गईं। उसके प्रदर्शन का स्लोगन था ‘स्कूल स्ट्राइक फॉर क्लाइमेट’ लिखा था। धीरे-धीरे ग्रेटा पूरी दुनिया में पर्यावरण एक्टिविस्ट के रूप में जानी पहचानी लगी। आज दुनियाभर में उनका बड़ा नाम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.