हैदरपोरा एनकाउंटर: मोहम्मद अल्ताफ बट और मुदासिर गुल के शवों को कब्र से बाहर निकाला गया

हैदरपोरा एनकाउंटर: मोहम्मद अल्ताफ बट और मुदासिर गुल के शवों को कब्र से बाहर निकाला गया

हैदरपोरा एनकाउंटर में मारे गए श्रीनगर के दो व्यक्तियों मोहम्मद अल्ताफ बट और मुदासिर गुल के शवों को कब्र से बाहर निकाला गया है। 15 नवम्बर को ये एनकाउंटर हुआ था जिसमें कुल चार लोग मारे गए थे। सभी को हंदवाड़ा के एक कब्रिस्तान में दफनाया गया था। इनमें मोहम्मद अल्ताफ बट और मुदासिर गुल के शव भी शामिल थे।

खबरों के मुताबिक, हंदवाड़ा में प्रशासन ने गुरुवार को डॉक्टरों की टीम की उपस्थिति और हंदवाड़ा तहसीलदार की निगरानी में मोहम्मद अल्ताफ बट और मुदासिर गुल के शवों को कब्र से खोद कर निकाला है।

सूत्रों का कहना है कि इन शवों को परिजनों को सौंपने के लिए श्रीनगर ले जाया जाएगा। हालांकि, अल्ताफ बट और मुदासिर गुल के परिवारों से कहा गया है कि जनाजे में कम-से-कम लोग शामिल हों। साथ ही इलाके में तनाव की स्थिति को देखते हुए पाबंदियां लगाई गई हैं।

जम्मू-कश्मीर: उप-राज्यपाल ने दिए हैदरपोरा एनकाउंटर की जांच के आदेश

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: उप-राज्यपाल ने दिए हैदरपोरा एनकाउंटर की जांच के आदेश

दोनों के परिजनों का कहना है कि वे आतंकवादी नहीं थे और न ही उन्होंने कोई अपराध किया था। परिजनों ने कहा था कि मारे गए लोग ‘निर्दोष’ थे। उन्होंने शवों को वापस करने की मांग की थी ताकि पारंपरिक रीति-रिवाज से उन्हें दफनाया जा सके।

जम्मू कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने इससे पहले गुरुवार सवेरे एक ट्वीट कर जानकारी दी थी कि मामले की न्यायिक जांच होगी। उन्होंने लिखा था, “हैदरपोरा एनकाउंर की एडीएम रैंक के एक अधिकारी से न्यायिक जांच के आदेश दे दिए गए हैं।”

उन्होंने आगे लिखा, “रिपोर्ट के समयबद्ध तरीके से जमा होते ही सरकार इस मामले में उचित कार्रवाई करेगी। जम्मू और कश्मीर प्रशासन निर्दोष लोगों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और यह सुनिश्चित करेगा कि किसी भी तरह का कोई अन्याय नहीं हो।”



(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.