रामदेव के सरसों तेल में पाई गई मिलावट, कार्रवाई की तैयारी में राजस्थान सरकार

रामदेव के सरसों तेल में पाई गई मिलावट, कार्रवाई की तैयारी में राजस्थान सरकार

खाद्य तेल के दाम में हो रही बेतहाशा बढ़ोतरी को लेकर केंद्रीय कृषि मंत्री ने बीते दिन दलील दी थी कि सरसों का तेल महंगा इसलिए हुआ है, क्योंकि सरकार ने मिलावट बंद करवा दी है। नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, “सरकार बढ़ती महंगाई पर नजर बनाए हुए है, दालों और तेल की कीमतों पर हमारा ध्यान है। दालों के दाम कम हुए हैं क्योंकि सरकार ने स्टॉक रिलीज किया है, लेकिन सरसों तेल के दाम बढ़े हैं क्योंकि हमारी सरकार ने तय किया है कि हम इसमें और कोई खाने का तेल मिक्स नहीं करेंगे ताकि इसकी शुद्धता बरकरार रहे।”

लेकिन भाजपा की सबसे चहेती कंपनी पतंजलि को मिलावट का दोषी पाया गया है। बीते दिनों राजस्थान में सरकारी अधिकारियों ने कंपनी पर छापेमारी की थी और सैम्पल कलेक्ट किया था। अलवर जिला कलेक्टर के निर्देश पर जिले के खैरथल में बाबा रामदेव की पतंजलि के सरसों तेल की सिंघानिया ऑयल मिल से लिए गए सभी तेल के सैम्पल की गुणवत्ता नियमों के अनुरुप नहीं पाई गई।

रामदेव के सरसों तेल में पाई गई मिलावट, कार्रवाई की तैयारी में राजस्थान सरकार

ये भी पढ़ें: रामदेव के सरसों तेल में मिलावट की शिकायत, फैक्ट्री को किया गया सील

इस फैक्ट्री से भारी मात्रा में सरसों का तेल रामदेव की कंपनी पतंजलि को जाता है। जिसके बाद इस तेल पर पतंजलि अपना ठप्पा लगाकर बाजारों में सप्लाई करती है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी निर्देश पर गठित खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने 27 मई 2021 को खैरथल स्थित मैसर्स सिघानिया मिल, 60, इण्डस्ट्रीयल एरिया, खैरथल, जिला अलवर से मस्टर्ड पाउच (पतंजलि ब्राण्ड), मस्टर्ड ऑईल बोतल (पतंजलि ब्राण्ड), मस्टर्ड ऑईल (श्री श्री तत्व ब्राण्ड), मस्टर्ड ऑर्डल (पार्लियामेंट ब्राण्ड) समेत सरसों तेल के पाच नमूने लिए थे।

लेकिन खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्रयोगशाला, अलवर की जांच रिपोर्ट के मुताबिक, पांचों नमूनों की गुणवत्ता मापडंडों के विपरित पाए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, बाबा रामदेव की कंपनी से जुड़े इन सभी तेलों में मिलवट पाया गया है। सीएमएचओ डॉ. ओम प्रकाश मीना ने बताया कि इस मामले में फूड सेफ्टी एक्ट के तहत कंपनी पर कार्रवाई किया जाएगा।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.