स्वतंत्रता दिवस पर 400 लोगों की भीड़ ने किया यूट्यूबर का उत्पीड़न, पाकिस्तान में मचा बवाल

स्वतंत्रता दिवस पर 400 लोगों की भीड़ ने किया यूट्यूबर का उत्पीड़न, पाकिस्तान में मचा बवाल

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर से एक हैरान करने देने वाला मामला सामने आया है। यहां मीनार-ए-पाकिस्तान पर सैकड़ों लोगों द्वारा एक महिला के कथित उत्पीड़न का वीडियो सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि तीन से चार सौ लोगों की भीड़ एक महिला को उत्पीड़ित कर रही है।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पाकिस्तान में आक्रोश व्यक्त किया जा रहा है। फिलहाल, लाहौर पुलिस का कहना है कि सख्त धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है और मामले जांच शुरू कर दी गई है।

पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री के डिजिटल मीडिया सलाहकार अजहर मशवानी ने बताया है कि पुलिस आशुरा (मोहर्रम के मौके पर होने वाले प्रोग्राम) ड्यूटी पर होने के बावजूद अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए वीडियो और सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है। एफआईआर में गंभीर और गैर-जमानती अपराधों की धाराएं जोड़ दी गई हैं।”

ये भी पढ़ें: मलाला ने अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी को लेकर क्या कहा?

दरअसल, ये वीडियो पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस यानी 14 अगस्त के दिन की है। जब लाहौर में तीन से चार सौ लोगों की भीड़ ने लड़की पर हमला किया और उसका उत्पीड़न किया। पीड़िता एक यूट्यूब हैं और वो 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस का प्रोग्राम कवरेज करने गई थीं।

मंगलवार को लाहौर के लारी अड्डा थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि वह 14 अगस्त को शाम साढ़े 6 बजे ग्रेटर इकबाल पार्क में अपने साथियों के साथ यूट्यूब के लिए वीडियो बना रही थी, तभी अचानक वहां तीन-चार सौ से ज्यादा लोगों की भीड़ ने उन पर हमला कर दिया।

एफआईआर के मुताबिक, पीड़िता और उसके साथियों ने भीड़ से बाहर निकलने की बहुत कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे। इसी दौरान जब गार्ड ने विंडो का दरवाजा खोला तो वो अंदर चले गए। लेकिन भीड़ इतनी अधिक थी कि लोग विंडो के ऊपर से चढ़कर उनकी तरफ आ गए और उन्हें खींचना शुरू कर दिया।

भीड़ लड़की को उठाकर हवा में उछाली रही और उनके कपड़े फाड़ दिए। पुलिस के पीड़िता ने बताया है कि उनके साथ हिंसा की गई और उनका मोबाइल फोन, नकदी और सोने के टॉप्स भी छीन लिए गए।

ये भी पढ़ें: मेघालय में चरमपंथी नेता की एनकाउंटर के बाद भारी हिंसा, राज्यपाल के खाफिले पर हमला

एक स्थानीय मीडिया को दिए इंयरव्यू में पीड़िता ने बताया, “9 बजे तक मैं टॉर्चर होती रही। वे मेरे बाल को खींच रहे थे। वे कह रहे थे- उठो ये नाटक कर रही होगी। शायद!”

स्वतंत्रता दिवस पर 400 लोगों की भीड़ ने किया यूट्यूबर का उत्पीड़न, पाकिस्तान में मचा बवाल
बीच में पीड़िता आयशा अकरम

पीड़िता ने रोते हुए कहा, “औरत अपने पाकिस्तान में, अपने सिटी में सेव नहीं है तो वो दुनिया के किसी कोने में सेफ नहीं है। ठीक है मैं वहां गई थी। मेरा भी दिल कर रहा था, कोई मना नहीं था, मैं यूट्यूबर हूं, लेकिन किसी का हक नहीं है कि नंगा कर दिया जाता।”

वो आगे कहती हैं, “जब औरत के साथ ये किया जाता है तो उशके पास कुछ भी नहीं बचता है। उस वक्त मैंने अल्लाह के तरफ देखकर सिर्फ ये कहा- या रब! मुहरर्म में जो हमारे पाक बीवियों के साथ बेहुर्मती हुई थी आपने उन्हें जमीन में समा लिया था। तो अब मुझे क्यों नहीं समा रहे हैं….। ऐसा क्यों किया गया? मैंने किसी का कुछ नहीं बिगाड़ा था। क्या पाकिस्तान की बेटी होने की ये सजा है…?”

उधर, एक बयान में पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बजदार ने कहा है कि उन्होंने लाहौर के ग्रेटर इकबाल पार्क में स्थित, मीनार-ए-पाकिस्तान के परिसर में महिला के साथ हुई ‘शर्मनाक घटना’ पर, कार्रवाई के संबंध में सीसीपीओ लाहौर से रिपोर्ट मांगी है।

ये भी पढ़ें: सरकार बनाने के लिए तालिबान का करजई और अब्दुल्ला के साथ बैठक

मुख्यमंत्री ने कहा है कि घटना में शामिल लोगों की वीडियो फुटेज के माध्यम से पहचान कर तत्काल गिरफ्तारी की जाए और कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाए।

वहीं, उसके सलाहकार अजहर मशवानी ने कहा कि लाहौर पुलिस के मुताबिक ग्रेटर इकबाल पार्क में टिक टॉक स्टार और उसके साथियों के साथ हुई घटना पर वीडियो की मदद से अभियुक्तों की तलाश की जा रही है। घटना की 15 कॉल पर (लड़की) को तुरंत रेस्क्यू कर लिया गया था।

[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.