योगी ने मुजफ्फरनगर दंगा को बताया आन-बान-शान का मुद्दा, बिफरे ओवैसी

योगी ने मुजफ्फरनगर दंगा को बताया आन-बान-शान का मुद्दा, बिफरे ओवैसी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कैराना में सोमवार को 114 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए पलायन का मुद्दा उठाया। लेकिन, उनके कुछ बयानों पर अब विवाद शुरू हो गया है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने एक जनसभा में कहा कि मुजफ्फरनगर दंगा हो या कैराना से लोगों का पलायन का मामला रहा हो, हमारे लिए यह राजनीतिक मुद्दा नहीं है, बल्कि यह देश और प्रदेश की आन-बान-शान का मुद्दा रहा है।

लेकिन, अपने भाषण के दौरान जिस भाषा का इस्तेमाल किया उसकी चौतरफा आलोचना हो रही है। कई लोगों ने कहा है कि संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति से ऐसी भाषा की उम्मीद नहीं की जा सकती है। सीएम योगी के इस बयान पर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी पलटवार किया है।

योगी ने मुजफ्फरनगर दंगा को बताया आन-बान-शान का मुद्दा, बिफरे ओवैसी

ये भी पढ़ें: अखिलेश यादव का योगी पर तंज, कहा- CM ऐसा होना चाहिए जो लैपटॉप चलाना जानता हो

ओवैसी ने एक वीडियो जारी कर कहा, “बड़े ही अफसोस की बात है कि भारत के विभाजन के बाद अगर 50000 लोग अपने घर से बेघर हुए तो वो मुजफ्फरनगर कांड के बाद हुए हैं। लेकिन इसको मुख्यमंत्री आन-बान-शान से जोड़ते हैं।”

AIMIM प्रमुख ने कहा, “इस दंगे में कई लोगों की हत्याएं हुई। हजारों की संख्या में लोगों के घर जल गये, खेत जल गए। इनके इंसाफ की बात नहीं करते, बल्कि सीएम इसे आन बान शान से जोड़ रहे हैं। जो 50 हजार लोग बेघर हो गए, वो आज भी अपने घर नहीं जा सकते हैं, आज भी उन्हें इंसाफ नहीं मिला है।”

ओवैसी ने कहा कि मुख्यमंत्री अनाप शनाप बयान देते हैं कि मुजफ्फरनगर का दंगा आन-बान-शान का मसला है। यह आन-बान-शान नहीं बल्कि इसपर अफसोस करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बड़े ही अफसोस की बात है कि योगी आदित्यनाथ मुजफ्फरनगर दंगे को देश की आन-बान-शान बताते हैं वह भी संविधान की शपथ लेकर।

ये भी पढ़ें: पूनम पांडे अस्पताल में भर्ती, मारपीट के आरोप में पति गिरफ्तार, जानें कौन हैं सैम बॉम्बे

दरअसल, योगी आदित्यनाथ ने यूपी के शामली जिले के कैराना में कहा था, “मुजफ्फरनगर का दंगा हो या फिर कैराना का पलायन, ये हमारे लिए राजनीतिक मुद्दा नहीं बल्कि प्रदेश और देश की आन-बान और शान पर आने वाली आंच का मुद्दा रहा है। हम लोग जब सत्ता में नहीं थे तब भी हम कहते थे कि इस प्रकार की कायराना हरकतों को हम स्वीकार नहीं करेंगे।”

योगी यहीं नहीं रूके। उन्होंने आगे कहा कि अगर किसी ने दंगा किया तो उसका अंजाम दंगाइयों की आने वाली पीढ़ियां भुगतेंगी। उन्होंने कहा कि यूपी में ऐसा माहौल है कि अब अपराधी सिर उठाकर नहीं चल सकते।

योगी के बिगड़े बोल, कहा- अब्बाजान कहने वाले पहले हजम कर जाते थे राशन

योगी ने कहा, “जिस किसी ने भी व्यापारी पर गोली चलाई, उसी गोली ने अपराधी की छाती को भेंदकर उसे दूसरे लोक पहुंचा दिया। योगी ने चेताते हुए आगे कि जो भी अराजकता करने की कोशिश करेगा, दंगा करेगा, उसकी आने वाली पीढि़यां भूल जाएंगी कि कैसे दंगा होता है।”

ये भी पढ़ें: आशीष मिश्रा और अंकित दास के लाइसेंसी असलहे से हुई थी फायरिंग, FSL रिपोर्ट में खुलासा

उन्होंने कहा, “जब मुजफ्फरनगर में दो निर्दोष नौजवान मारे जाते हैं, जब वहां निर्दोष हिन्दुओं के घर जलाए जा रहे थे तब जातिवाद की राजनीति करने वालों को जाति नज़र नहीं आ रही थी। जो लोग कल तक मंदिर जाने में संकोच करते थे वो आज इतना बड़ा तिलक लगाते हैं जैसे ये ही सबसे बड़े हिन्दू हैं।”

उल्लेखनीय है कि अगले साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। योगी का पश्चिमी यूपी का दौरा चुनावी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। दरअसल, कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन का असर पश्चिमी यूपी में अधिक देखा जा रहा है। ऐसे में भाजपा से जाट किसानों की नाराजगी भी सामने आ रही है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.