योगी सरकार ने कैमरे से बचने के लिए शवों के ऊपर से हटावाए लाल-पीली चुनरी

योगी सरकार ने कैमरे से बचने के लिए शवों के ऊपर से हटावाए लाल-पीली चुनरी

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले के फाफामऊ और श्रृंग्वेरपुर घाट पर मौजूद कब्रों से प्रदेश की योगी सरकार ने लाल-पीली चुनरी हटवा दिए हैं। गंगा किनारे रेत में दफन शवों के ऊपर से अफसरों की मौजदूगी में सफाईकर्मियों को तैनात कर पूरे घाट से चुनरी हटवाई गई। दरअसल, शवों को दफन करने के बाद पहचान के लिए कब्रों के किनारों पर लकड़ी के डंडे गाड़ दिए गए थे जिसे भी हटवा दिया गया है।

माना जा रहा है कि कैमरे से बचने के लिए रविवार की रात एक जिम्मेदार अफसर ने कुछ अफसरों के साथ फाफामऊ और श्रृंग्वेरपुर घाट का निरीक्षण किया था। अफसर ने पहले फाफामऊ पुल से घाट का निरीक्षण किया और फिर दल-बल के साथ घाट पर गए। हिंदुस्तान अखबार के मुताबिक, उसी अफसर के निर्देश पर ही सुबह फाफामऊ और श्रृंग्वेरपुर घाट की सफाई करवा कर चुनरी हटवाई गई। ऐसा इसलिए किया गया ताकि दफन शवों की पहचान न हो सके।

योगी सरकार ने कैमरे से बचने के लिए शवों के ऊपर से हटावाए लाल-पीली चुनरी

ये भी पढ़ें: झारखंड की अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर संगीता कुमारी ईंट-भट्टा में काम करने को मजदूर

दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरों में चुनरी और लकड़ी से ही इस बात की पहचान हो रही थी कि शव दफन किए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, फाफामऊ घाट पर 100 से अधिक सफाईकर्मी नगर निगम के जोनल अधिकारी नीरज सिंह की देख-रेख में लगाए गए थे। सफाई के वक्त नगर निगम निगरानी समिति के सदस्य मुकुंद तिवारी, कमलेश तिवारी भी मौजूद थे। दूसरी तरफ श्रृंग्वेरपुर घाट पर कुत्ता और सुअर पकड़ने के लिए टीम लगाई गई थी। दो कुत्तों को पकड़कर जंगल में छोड़ा गया।

खबरों के अनुसार, श्रृंग्वेरपुर में गंगा किनारे दफनाए गए उन शवों का दाह संस्कार करने का प्रयास भी किया गया जो रेत से बाहर आ रहे थे। घाट पर इसके लिए आठ स्थानों पर चिता सजाई गई थी। लेकिन कोई शव रेत से बाहर नहीं दिखा। इसलिए दाह संस्कार नहीं किया गया।

ये भी पढ़ें: आजम खान की हालत क्रिटिकल, फेफड़ों में गंभीर संक्रमण, ऑक्सीजन सपोर्ट बढ़ाया गया

एसडीएम सोरांव अनिल चतुर्वेदी ने बताया कि शवों के पास से इकट्ठा की गई लकड़ियों को अब उन लोगों को दिया जाएगा, जिनके पास दाह संस्कार के लिए पैसे नहीं होंगे। घाट पर बीडीओ विकास शुक्ल, एडीओ कोआपरेटिव विमल यादव, चौकी प्रभारी दुर्गेर्श सिंह, इंस्पेक्टर नवाबगंज अवन दीक्षित, वीडियो सत्येंद्र सिंह मौजूद रहे। प्रशासन मंगलवार को यहां गंगा की कटान रोकने के लिए उपाय करेगा।

योगी सरकार ने कैमरे से बचने के लिए शवों के ऊपर से हटावाए लाल-पीली चुनरी

एक बच्ची का शव दफन करने के लिए श्रृंग्वेरपुर में घाट पर पहुंचे परिजनों को रोक दिया गया। कुंडा इलाके के बेंती गांव से लोग ढाई वर्ष बच्ची का शव लेकर दफनाने पहुंचे थे। लेकिन अफसरों ने उन्हें बच्ची को दफन करने से रोक दिया। हालांकि, दाह संस्कार में मदद करने का आश्वासन दिया। लेकिन परिजन राजी नहीं हुए। शव लेकर वापस चले गए। अब विपक्षी दल सरकार पर हमलावर हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेससबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.