एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न और दिमाग को संतुलित रखना है तो करें ये योग

एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न और दिमाग को संतुलित रखना है तो करें ये योग

हर व्यक्ति को सेहतमंद रहने के लिए संतुलित आहार और व्यायाम की जरूरत होती है। व्यायाम करने के कई तरीके हैं। जिनमें योग एक मात्र ऐसा व्यायाम है, जिसे घर में भी आराम से किया जा सकता है। इसके लिए बस आपको एक योग मैट की जरूरत है। हालांकि, बहुत लोग ये सोचते हैं कि योग, सिर्फ वो लोग करते हैं, जिन्हें कोई बीमारी है या फिर जिनकी बहुत अधिक उम्र हो चली हैं। लेकिन यह धारणा बिल्कुल गलत है।

योग एक ऐसा व्यायाम है, जिसे छोटे उम्र के बच्चों से लेकर वृद्ध सभी कर सकते हैं। क्योंकि यह न केवल हमें तंदुरुस्त रहने में मदद करता है, बल्कि वजन कम करने से लेकर हमें शांत महसूस कराने और ध्यान केंद्रित करने में अहम भूमिका निभाता है। यही नहीं योग करने से व्यक्ति डिप्रेशन से दूर रहता है और इसे करने से अच्छी नींद भी आती है।

इसलिए आज हम यहां आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बहुत अधिक मेहनत किए बिना ही आपकी एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करेगा और दिमाग को संतुलित भी रखेगा।

ये भी पढ़ें: आपको भी कहीं डायबिटीज तो नहीं! जानें लक्षण और इलाज के उपाय

नावासन (Navasana)

एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करना और दिमाग को संतुलित रखना है तो करें ये योग

नावासन या बोट पोज मोटापे कम करने और पाचन शक्ति को बेहतर बनाने के लिए उत्तम माना जाता है। साथ ही यह तनाव से छुटाकरा दिलाने, किडनी और आंत के संचालन को ठीक रखने में मदद करता है।

करने का तरीका

नावासन करने के लिए सबसे पहले एक योग मैट को बिछाएं। अब मैट पर पीठ के बल सीधे लेट जाएं। इसके बाद एक लंबी सांस लें और उसे छोड़ते हुए पैरों को 30 डिग्री तक उठाएं। और अपने सिर और हाथों को भी आगे की तरफ उठाएं, जितना आप उठा सकें। पैरों को बिल्कुल सीधा रखें। सिर और पैर मिलाकर शुरुआत में 20-30 डिग्री कोण बनेगा, बाद में इसे आप 45 डिग्री तक उठा सकते हैं। और इसी मुद्रा में 30 से 40 सेकेंड तक बने रहें। फिर आप पहली अवस्था में आ जाएं। इसे आप 3 से 5 बार करें। बाद में जब आप इसे करने में अभ्यस्थ हो जाएं तो आप इसे आपने क्षमतानुसार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: लड़का हो या लड़की ये 3 पपीता हेयर मास्‍क लगाए और बाल को झड़ने से बचाएं

सर्वांगासन (Sarvangasana)

एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करना और दिमाग को संतुलित रखना है तो करें ये योग

इस आसन में शरीर के लगभग सभी अंगों को शामिल किया जाता है। क्योंकि इसमें आपका शरीर लगभग उल्टा हो जाता है। इसलिए ही इसे कठिन योगासनों में शामिल किया गया है। इस आसन को करने से थकान मिटाने, पाचन क्रिया को सुधारने, थॉयरायइड ग्लैन्ड को संतुलित करने, दिमाग तेज करने और वजन कम करने में मदद मिलता है। यह आसन शरीर के निचले हिस्से को कम करने के लिए बेहतरीन है।

करने का तरीका

सबसे पहले योगा मैट बिछाकर पीठ के बाल सीधे लेट जाएं। फिर गर्दन के नीचे कोई मोटी चीज मोड़कर रख लें। अब अपने दोनों हाथों को शरीर से सटाकर और हथेलियों को नीचे की तरफ रखें और अपने दोनों पैरों को ऊपर की तरफ मोड़ते हुए 90 डिग्री का कोण बनाएं। इसके बाद पैरों को पीछे सिर की तरफ लाने की कोशिश करें। और दोनों हाथों से कमर को पकड़ें। इस मुद्रा में 30 सेकेंड तक रहें। इस आसन को अपनी क्षमता के अनुसार 2 से 3 बार करें।

ये भी पढ़ें: लंबी हाइट के लिए अपने बच्चों के फूड में शामिल करें ये चीजें

सेतुबंधासन (Setu Bandhasana)

एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करना और दिमाग को संतुलित रखना है तो करें ये योग

सेतुबंध आसन को ब्रिज पोज कहते हैं। यह आपके कुल्हों, पेट और पीठ के पोश्चर को बनाए रखने का काम करता है। साथ ही यह तनाव और थॉयराइड से भी मुक्ति पाने में सहायता करता है।

करने का तरीका

सबसे पहले योगमैट पर पीठ के बल सीधे लेट जाएं। और अपने हाथों को शरीर से बिल्कुल सटाकर रखें। इसके बाद दोनों पैरों को घुटनों से मोड़े और अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं। और दोनों हाथों से एड़ियों को पकड़ें रहे। ताकि इस मुद्रा में बने रहने के लिए आपको सपोर्ट मिले। इस मुद्रा में 30 सेकेंड तक बने रहें। अपनी क्षमतानुसार जितनी बार कर सकें उतनी बार करें।

ये भी पढ़ें: साल में ये 4 बल्ड टेस्ट आपको जरूर करवानी चाहिए, पता चलेगा सेहत का राज

वशिष्ठासन (Vasisthasana)

एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करना और दिमाग को संतुलित रखना है तो करें ये योग

वशिष्ठासन कहिये या फिर साइड प्लैंक ये आसान आपके पेट, हाथ-पैरों की मजबूती और वजन कम करने के लिए बहुत ही कारगर होता है। इसके साथ ही बॉडी बैलेंस को बेहतर बनाने के लिए भी साइड प्लैंक पोज को बेहतरीन माना जाता है।

करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप दंडासान में आ जाएं। इसके बाद आप एक तरफ से आधा लेटने वाली मुद्रा में आ जाएं। यानी कि अपने शरीर का पूरा भार अपने दाहिने हाथ पर डालें। इसके बाद दहिना पैर आपने बाएं पैर के ऊपर करें। दिखने में ऐसा लगे जैसे आपस में जुड़े हुए हों। अब अपने बाएं हाथ को ऊपर हवा में उठाएं। और बस आपको इसी मुद्रा में 30 सेकेंड तक तक रहना है।

इन सभी योगासन को करने से आपका वजन कम तो होगा ही। साथ ही शारीरिक और मानसिक रूप से भी आप स्वस्थ रहेंगे। तो इन योगासन को आप जरूर करने की कोशिश करें, लेकिन अपनी क्षमता के अनुसार। अगर आपको किसी भी तरह का दर्द है या फिर कोई और परेशानी है, तो ट्रेनर की मदद से ही इन आसनों को करें।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.