तट से टकराया यास तूफान, ओडिशा, बंगाल, बिहार और झारखंड में अलर्ट जारी

तट से टकराया यास तूफान, ओडिशा, बंगाल, बिहार और झारखंड में अलर्ट जारी

बंगाल की खाड़ी के पश्चिमोत्तर में बने चक्रवाती तूफान यास बुधवार को भारतीय तट से टकरा गया। ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तूफान के तांडव को देखते हुए हाई अलर्ट पहले से ही जारी है। पर अब बिहार समेत कई राज्यों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

वहीं पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकार ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जोखिम वाले क्षेत्रों से 12 लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है। चक्रवात यास ओडिशा के दक्षिण में बालासोर के पास पहुंच गया।

मौसम विभाग के मुताबिक, सुबह 9 बजे से लैंडफॉल की प्रक्रिया जारी है। इस दौरान तेज हवाएं चल रही हैं, समंदर में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं और रिहायशी इलाकों में पानी घुस गया है। ओडिशा के संवेदनशील जिलों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 52 टीम, ओडिशा आपदा त्वरित कार्य बल (ओडीआरएएफ) की 60 टीम, अग्निशमन दल की 205 टीम और वन विभाग की लकड़ी काटने वाली 60 टीम समेत करीब 404 बचाव दलों को तैनात किया गया है।

तट से टकराया यास तूफान, ओडिशा, बंगाल बिहार और झारखंड के कई जिलों में अलर्ट जारी

पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश ने भी आपदा राहत बल, पुलिस बल और अग्निशमन बल के कर्मी बड़ी संख्या में तैनात किए हैं। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पश्चिम बंगाल के पांच और ओडिशा के चार उप-मंडलों और ब्लॉक में पानी भरने की आशंका है। सबसे अधिक पानी भद्रक जिले में भरने की आशंका है। इतनी ऊंची लहरों वाले तूफान का एक कारण पूर्णिमा भी है।

आईएमडी महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, “झारखंड में आज और कल भारी से भारी बारिश हो सकती है। बिहार, सब हिमालयन पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी आज और कल आइसोलेटेड भारी बारिश से भारी बारिश हो सकती है। असम मेघालय में भी आज आइसोलेटेड भारी बारिश होने की उम्मीद है।”

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कल बताया था कि यास तूफान की वजह से साढे ग्यारह लाख लोगों को निकाला जा चुका है। उन्होंने बताया कि 2 लोगों की करंट से मौत हो गई।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेससुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.