क्यों आते हैं खर्राटे? इससे निजात पाना चाहते हैं तो करें ये आसान उपाय

क्यों आते हैं खर्राटे? इससे निजात पाना चाहते हैं तो करें ये आसान उपाय

खर्राटे लेना आम समस्या है। लेकिन कुछ लोग की खर्राटों की आवाज इतनी तेज होती है कि आस-पास के लोग परेशान हो जाते है। कुछ लोगों को तो पता ही नहीं चलता की वो सोते वक्त खर्राटे लेते हैं। बताने पर भी विश्वास नहीं करते। ऐसे में आस-पास के व्यक्ति गुस्सा भी करते हैं क्योंकि खर्राटों के कारण वे सो नहीं पाते।

वैसे तो यह समस्या कॉमन है लेकिन इस समस्या को गंभीरता लेना होगा क्योंकि यह हानिकारक साबित हो सकती है। तेज खर्राटे गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकते हैं। इसलिए इसे नजरअंदाज न करें। कभी-कभार हो तो ये थकावट के कारण हो सकती है। लेकिन अगर हर रोज हो तो इसे समय रहते डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

क्यों आते हैं खर्राटे?

रात में सोते समय अक्सर नाक और गले के एरिया में ज्यादा ऊतकों के कंपन के चलते खर्राटे आते हैं। खर्राटे लेने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे- मोटापा, दिल से संबंधित या फिर स्लीप एप्निया, सांस लेने में परेशानी आदि हो सकती हैं।

इसे एक डिसऑर्डर से भी जोड़ कर देखा जाता है जिसे ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (Obstructive Sleep Apnea) कहा जाता है। कुछ तरीकों से खर्राटे की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: क्यों आती है सांसों से बदबू, जानें वजह और छुटकारा पाने के उपाए

क्यों आते हैं खर्राटे? इससे निजात पाना चाहते हैं तो करें ये आसान उपाय

निजात पाने के उपाय

अगर शराब पीते हैं या फिर धूम्रपान करते हैं तो दोनों से दूरी बना लें। खर्राटे से निजात पाएंगे ही साथ ही अच्छी नींद भी आएगी।

खर्राटे का एक कारण मोटापा है। इसलिए आप सबसे पहले सुबह जल्दी उठा करें और उठकर व्यायाम करें। अच्छा और पोषण से भरपूर आहार लें।

अनियमित सोने के समय के कारण भी खर्राटे की समस्या होती है। इसलिए कोशिश करें कि जल्द ही सो जाएं। 7-8 घंटे की भरपूर नींद लें।

अस्थमा और सर्दी के कारण भी लोगों को खर्राटे की परेशानी होती है, क्योंकि उनकी स्वास नली संकरी हो जाती है, जिससे गले से आवाजें आती हैं।

टॉन्सिल या ऐडिनॉयडस का बड़ा होना, नाक के साईनस में जमाव, नाक की झिल्ली का टेढ़ा होना और नेजल पालिप्कस के कारण भी खर्राटे आते हैं। ऐसा होने पर किसी चिकित्सक से सलाह ले।

इसके अलावा पीठ के बल सोना, बढ़ती उम्र के साथ-साथ गले की मांसपेशियां का ढीला हो जाना मुख्य करना हो सकता है। साथ ही ज्यादा दवाइयों के सेवन से भी खर्राटे का कारण होती है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.