दुनिया को पहला कमर्शियल Anti-Virus देने वाले जॉन मैकेफी ने आत्महत्या क्यों की?

दुनिया को पहला कमर्शियल Anti-Virus देने वाले जॉन मैकेफी ने आत्महत्या क्यों की?

अमेरिकी टेक बिजनेसमैन और दुनिया को पहला कमर्शियल एंटी-वायरस देने वाले जॉन मैकेफी (John McAfee) ने 23 जून की रात स्पेन की एक जेल में आत्महत्या कर ली। वे 75 साल के थे। उन्हें बार्सिलोना के एक जेल में मृत पाया गया जहां वे सजा काट रहे थे। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, उनके वकील जेवियर विलाब्ला ने बताया कि जेल में नौ महीने रहने की वजह से जॉन मैकेफी ‘निराश’ हो गए थे।

जॉन मैकेफी का जन्म ब्रिटेन में हुआ था। हाल ही में स्पेनिश हाई कोर्ट ने टैक्स चोरी के आरोप में उन्हें अमेरिका प्रत्यर्पित करने का आदेश दिया था। उन्होंने दुनिया का पहला कमर्शियल एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर ‘मैकेफी’ बनाया था। एक कोर्ट सुनवाई के दौरान उन्होंने पिछले महीने कहा था कि अगर उन्हें अमेरिका में दोषी ठहराया जाता है, तो पूरी जिंदगी जेल में बितानी पड़ेगी।

दुनिया को पहला कमर्शियल Anti-Virus देने वाले जॉन मैकेफी ने आत्यहत्या क्यों की?

जॉन मैकेफी ने कहा था, “मैं उम्मीद करता हूं कि स्पेनिश कोर्ट ये अन्याय देखेगा। अमेरिका मुझे एक उदाहरण की तरह इस्तेमाल करना चाहता है।” रॉयटर्स के मुताबिक, जॉन सालों से अमेरिकी अथॉरिटीज से भाग रहे हैं। कुछ समय वो अपने यॉट पर भी रहे। मैकेफी पर टैक्स चोरी के आरोप में टेनेसी और क्रिप्टोकरेंसी फ्रॉड केस में न्यू यॉर्क में केस दर्ज हुआ था।

ये भी पढ़ें: सिख दंगों पर बनी वेब सीरीज ‘ग्रहण’ को बैन करने की उठी मांग, जानें पूरा मामला

जॉन को पिछले साल 3 अक्टूबर को बार्सिलोना एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया था। वे ब्रिटिश पासपोर्ट पर इस्तांबुल जा रहे थे। शुरूआती दिनों में जॉन मैकेफी ने नासा (NASA), जेरॉक्स (Xerox) और लॉकहीड मार्टिन (Lockheed Martin) जैसी कंपनियों के लिए काम किया था।

दुनिया को पहला कमर्शियल Anti-Virus देने वाले जॉन मैकेफी ने आत्यहत्या क्यों की?

जॉन मैकेफी ने 1987 में दुनिया का पहला कमर्शियल एंटी-वायरस बनाया। उन्होंने 2011 में अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी इंटेल (Intel) को बेच दी थी और अब वो उस बिजनेस में शामिल नहीं थे। हालांकि, सॉफ्टवेयर प्रोग्राम अब भी उन्हीं के नाम से चलता है और दुनियाभर में करीब 50 करोड़ यूजर इसे इस्तेमाल करते हैं। 2019 में जॉन मैकेफी ने कहा था कि ‘वैचारिक वजहों’ से उन्होंने आठ साल से अमेरिकी इनकम टैक्स नहीं दिया है।

जॉन मैकेफी और उनकी पत्नी लग्जरी और ग्लैमरस लाइफ स्टाइल के लिए भी जाने जाते थे। लेकिन बहुत कम लोगों को मालूम है कि जॉन मैकेफी ने एक कॉल गर्ल से शादी की थी। यह उनकी तीसरी शादी थी। जॉन मैकेफी पहली बार जेनिस डायसन से तब मिले थे जब उन्होंने उसे एक रात साथ बिताने के लिए बतौर कॉलगर्ल उन्हें हायर किया था।

ये भी पढ़ें: तालिबान ने किया अफगानिस्तान के 50 बड़े शहर पर कब्जा, संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता

दुनिया को पहला कमर्शियल Anti-Virus देने वाले जॉन मैकेफी ने आत्यहत्या क्यों की?

जॉन ने इस बात का खुलासा खुद एक कार्यक्रम के दौरान किया था। उन्होंने जेनिस डायसन को ग्वाटेमाला से अमेरिका निर्वासित किए जाने के एक दिन बाद मियामी बीच कैफे पर एक रात और एक दिन साथ में बिताने के लिए हायर किया था। इसके बाद जॉन मैकेफी ने साल 2013 में जेनिस डायसन से शादी कर ली जिसके बाद डायसन ने भी अपना सरनेम बदलकर मैकेफी रख लिया। इसपर उनकी पत्नी ने कहा था कि यह किसी जादू की तरह था।

उनकी पत्नी ने एक बार खुलासा किया था कि जॉन ने उनको एक हिंसक दलाल और यौन तस्करी करने वाले से बचाया था। ताकि वो अपने दूर हो चुके बेटे से फिर से मिल सकें और अपने जीवन की नई शुरुआत कर सकें। जेनिस ने कार्यक्रम में बताया, “जॉन मैकेफी ने मुझमें मानवता देखी, और उस वक्त मेरे भावी पति ने मुझसे कहा- मुझे लगा कि मैं एक दूसरे मौके के योग्य हूं।”

वहीं, मैकेफी ने उसी कार्यक्रम में उस पल को याद करते हुआ कहा, ‘”मैंने जेनिस में वही देखा जो मैं अपने जीवन में तलाश कर रहा था।” जॉन मैकेफी ने पहली शादी एक कॉलेज छात्रा से उस वक्त की थी जब वो पीएचडी के छात्र थे। हालांकि, उस महिला ने साल 1980 में मैकेफी को उनकी नशे की बुरी आदतों की वजह से छोड़ दिया था।

ये भी पढ़ें: गौरक्षा के नाम पर एक और हत्या, लकवाग्रस्त पिता और 3 बहनों को देखने वाला अब कोई नहीं

दुनिया को पहला कमर्शियल Anti-Virus देने वाले जॉन मैकेफी ने आत्यहत्या क्यों की?

जॉन मैकेफी 1983 में पूरी तरह अकेले हो गए थे क्योंकि उन्हें ड्रग्स की बूरी लत लग गई थी और उसकी वजह से उन्हें अपना घर बेचना पड़ा था। तब उनका कोई अपना भी पास नहीं था। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने उस दौरान आत्महत्या के बारे में भी सोच लिया था।

उन्होंने साल 1986 में एक खबर पढ़ी कि एक पाकिस्तानी कंप्यूटर वायरस अमेरिकी कंप्यूटरों को बर्बाद कर रहा है। इसके बाद उन्होंने कैलिफोर्निया के सांता क्लारा में रहने वाले घर से मैकेफी एसोसिएट्स (McAfee Associates) की शुरुआत की।

उन्होंने एक एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर लॉन्च किया और मैसेजिंग बोर्ड पर उसका विज्ञापन दिया जिससे यह लोगों को मुफ्त में उपलब्ध हो सके। उनका यह आइडिया चल निकला और अमेरिका के प्रभावशाली लोगों में शामिल हो गए।

ये भी पढ़ें: कतर में तालिबान से गुपचुप तरीके से जाकर मिला भारतीय प्रतिनिधिमंडल

दुनिया को पहला कमर्शियल Anti-Virus देने वाले जॉन मैकेफी ने आत्यहत्या क्यों की?

पहली शादी के टुटने के बाद जॉन ने सिलिकॉन वैली में दूसरी शादी की। उनकी दूसरी पत्नी का नाम था-जूडी। उन्होंने साल 2000 में एक योग स्टूडियो खोला और कई वर्षों तक एक ऐसा जीवन जिया जो पूरी तरह साफ-सुथरा और आर्थिक घोटाले के आरोप से मुक्त रहा था। लेकिन, साल 2009 में अमेरिको को आर्थिक मंदी ने अपने लपेटे में ले लिया। इसने उन्हें बुरी तरह प्रभावित किया।

जॉन मैकेफी को अपनी ज्यादातर संपत्ति बेचनी पड़ी। इसी दौरान उनका अपनी दूसरी पत्नी से भी तलाक भी हो गया। हालांकि, इसके बाद साल 2010 में उन्होंने कई गर्लफ्रेंड बनाई और कई लड़कियों से उनका रिश्ता रहा। इसके बाद साल 2013 में उन्होंने कॉल गर्ल रही जेनिस डायसन से शाद कर ली।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.