बमबारी में यूक्रेन के 7 लोगों की मौत, 19 लोग लापता, कई शहरों में धुएं का गुबार

बमबारी में यूक्रेन के 7 लोगों की मौत, 19 लोग लापता, कई शहरों में धुएं का गुबार

रूस ने यूक्रेन पर हमला शुरू कर दिया है। यूक्रेनियन पुलिस के मुताबिक, रूस की बमबारी में अब तक 7 लोगों की मौत हुई है जबकि 9 लोग जख्मी हुए हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पोदिल्स्क में एक सैनिक ठिकाने पर हुए हमले में 6 लोग मारे गए और 9 घायल हुए हैं जबकि 19 लोग लापता हैं। पुलिस के मुताबिक, एक व्यक्ति की मौत मेरियोपोल में हुई है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को पूर्वी यूक्रेन में सैन्य अभियान की स्वीकृति दे दी। माना जा रहा है कि यूरोप में युद्ध छीड़ सकता है। बीते कुछ घंटों में रूस की ओर से यूक्रेन के शहरों पर क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइलों से हमले किए गए है। इस बीच यूक्रेन ने 5 रूसी जंगी जहाज मार गिराने का दावा किया है। यूक्रेन की राजधानी कीव के हवाई अड्डे को खाली करा लिया गया है।

बमबारी में यूक्रेन के 7 लोगों की मौत, 19 लोग लापता, कई शहरों में धुएं का गुबार

कीव से लोगों को बड़ी संख्या में जाते हुए देखा गया है। स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजधानी कीव में इमरजेंसी सायरन बजा और उसके बाद भारी संख्या में लोग शहर से भागने लगे और एक्सप्रेस वे पर बड़ी संख्या में कारों को देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया से पता चलता है कि कीव में लोगों में घबराहट है। टेलीविजन फुटेज में लोगों को सड़कों पर प्रार्थना करते देखा जा सकता है।

कीव में मौजूद गार्डियन के पत्रकार ल्यूक हार्डिंग ने ट्विटर किया है कि सड़कों पर बहुत कम लोग दिख रहे हैं और लोग एटीएम मशीनों के बाहर लंबी कतार में खड़े हैं। यूक्रेन में भारत के दूतावास की ओर से भी वहाँ रह रहे नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। एडवाइजरी में कहा गया है कि यूक्रेन की स्थिति काफी अनिश्चित है। एडवाइजरी में कहा गया है, “कृपया शांत रहें और जहाँ भी हैं सुरक्षित रहें। जो लोग कीव की यात्रा कर रहे हैं और वे भी जो पश्चिमी कीव से आ रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे जिस शहर में रह रहे हैं, वहां लौट जाएं।”

ये भी पढ़ें: हॉलीवुड की वो 12 फिल्में जो कॉन्ट्रोवर्सियल कंटेंट के कारण हो गईं बैन की शिकार

उधर, रूस ने यूक्रेन के एक एयरबेस और सेना के अड्डों को तबाह करने दावा किया है। यूक्रेन के अलग-अलग शहरों से बमबारी के बाद की तबाही की तस्वीरें और वीडियो लोग शेयर कर रहे हैं। लेकिन रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने बेहद सख्त और सीधे शब्दों में कहा है, “ये हमारा मामला है इसमें बाहरी कोई देश दखल देने की हिमाकत न करे, अगर किसी ने दखल देने की जुर्रत की को नतीजा भुगतने को तैयार रहे, दखल देने वालों को ऐसे नतीजे भुगतने जो पहले कभी ना देखे न सुने गए।”

पुतिन ने कहा, “सारे फैसले हो चुके। अब कदम वापसी का रास्ता बंद हो गया। दुनिया सुन रही है। सब समझ रही है। यूक्रेन ने रेडलाइन पार कर लिया है, अब सेना हथियार डाले, वापस जाए।” पुतिन के बयानों के तुरंत बाद ही रॉयटर्स ने एक चश्मदीद के हवाले से लिखा कि राजधानी कीव से थोड़ी दूरी पर धमाके जैसे आवाज सुनी। पूर्वी यूक्रेन का डोनेत्स्क शहर भी धमाके से हिल गया।

ये भी पढ़ें: अब यूक्रेन में लुहान्सक और दोनेत्स्क को स्वतंत्र घोषित करने बाद क्या होने वाला है?

नागरिक उड़ानों को उड़ान न भरने की चेतावनी दी गई है। इस बीच अमेरिका ने कहा है कि रूस द्वारा अपने पड़ोसी पर बड़ा हमला बेहद करीब है। पुतिन ने टीवी पर एक बयान में कहा कि उन्होंने सैन्य अभियान का निर्णय लिया है। इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर येलेंस्की ने गुरुवार को कहा था कि रूस आने वाले दिनों में ‘यूरोप में एक बड़ा युद्ध’ शुरू कर सकता है।

गुरुवार को टीवी पर संबोधन के दौरान पुतिन ने यूक्रेन के सैनिकों से आत्मसमर्पण करने के लिए कहा। उन्होंने पूर्वी यूक्रेन में तैनात यूक्रेनी सैनिकों से कहा कि वे अपने हथियार डालकर, वापस अपने घरों को चले जाएं। संबोधन के दौरान पुतिन ने कहा कि रूस “यूक्रेन से आने वाले खतरों को बर्दाश्त नहीं कर सकता है।”

जो बाइडेन ने हमले की निंदा करते हुए इसे ‘अकारण और अनुचित’ कार्यवाई ठहराया। उन्होंने कहा कि दुनिया रूस को जवाबदेह ठहराएगी। बाइडेन अमेरिकी जनता को रूस के नए कदम को लेकर संबोधित करने वाले हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह व्हाइट हाउस से यूक्रेन के हालात पर नजर रख रहे हैं और गुरुवार को जी-7 समकक्षों से भी बात करेंगे।

बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन पर हमले का अमेरिका और उसके सहयोगी एकजुट और निर्णायक तरीके से जवाब देंगे। उन्होंने अपने बयान में कहा, “राष्ट्रपति पुतिन ने सोच समझ कर युद्ध को चुना है, जो जीवन और मानव पीड़ा का एक विनाशकारी नुकसान लाएगा।”

ये भी पढ़ें: रूस के खिलाफ प्रतिबंधों का एलान, डॉलर में कारोबार पर लग सकता है रोक

बाइडन ने कुछ घटे पहले कहा है कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की से बात की है और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रूस के कदम की निंदा के तहत उठाए जाने वाले कदमों के बारे में सूचित किया है। बाइडन ने जेलेंस्की से अपनी बातचीत पर कहा, “उन्होंने मुझसे स्पष्ट शब्दों में कहा कि दुनियाभर के नेताओं को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की आक्रामकता के खिलाफ स्पष्ट होकर बोलना चाहिए और यूक्रेन के लोगों का साथ देते हुए उनके लिए खड़ा होना चाहिए।

बाइडन ने आगे कहा, ”पूरी दुनिया की दुआएं यूक्रेन के लोगों के साथ हैं।” उन्होंने पुतिन को दोषी ठहराते हुए कहा, “राष्ट्रपति पुतिन ने पहले से तय एक युद्ध को चुना है जो लोगों की जान लेगा और मानव त्रासदी का कारण बनेगा।” बाइडन ने बताया कि व्हाइट हाउस इस पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है। उन्होंने जानकारी दी कि आज G-7 के सदस्य देशों के साथ एक बैठक की जाएगी और उसके बाद ही रूस को लेकर आगे कदम उठाया जाएगा।

दूसरी तरफ, न्यूयॉर्क में सुरक्षा परिषद की आपातकालीन की बैठक में संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंटोनियो गुटेरेश ने पुतिन से आग्रह किया कि सैनिकों को यूक्रेन पर हमला करने का आदेश न दें। गुटेरेश ने पुतिन से शांति को एक मौका देने को कहा है। सुरक्षा परिषद में अमेरिकी दूत ने बैठक के दौरान कहा कि अमेरिका और यूक्रेन का मानना ​​है कि रूस द्वारा यूक्रेन में पूर्ण पैमाने पर आक्रमण करीब है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.