जब स्मिता पाटिल से अपने कटु शब्दों के लिए शबाना आज़मी ने मांगी माफी

जब स्मिता पाटिल से अपने कटु शब्दों के लिए शबाना आज़मी ने मांगी माफी

जब भी आर्ट सिनेमा या पैरेलल सिनेमा की बात होती है महिला अभिनेत्रियों में सबसे ऊपर शबाना आजमी और स्मिता पाटिल का नाम आता है। दोनों ने एक-दूसरे के साथ कई फिल्मों में काम किया और अवार्ड्स अपने नाम किए। दोनों ही अभिनेत्रियों ने एक से बढ़कर एक चैलेंजिग रोल किए।

हालांकि, स्मिता पाटिल और शबाना आज़मी के परिवारों के बीच काफी अच्छी दोस्ती थी। लेकिन दोनों अभिनेत्रियां एक-दूसरे को पसंद नहीं करती थीं। अपने जमाने में दोनों एक्ट्रेस के बीच की तल्खी मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरती थीं। पर बाद के दिनों जब स्मिता पाटिल इस दुनिया में नहीं रहीं तो शबाना आजमी को अपनी गलतियों का एहसास हुआ।

जब स्मिता पाटिल से अपने कटु शब्दों के लिए शबाना आज़मी ने मांगी माफी

एक बार शाबना ने कहा था कि स्मिता पाटिल और उनके बीच दोस्ती हो सकती थी लेकिन उन्होंने बहुत गलतियां की, स्मिता के बारे में भला-बुरा कहा। दरअसल, शबाना आजमी ने ये बातें जाने-माने फिल्म समीक्षक कोमल नाहटा को दिए एक इंटरव्यू में कहा था।

ये भी पढ़ें: जब शाहरुख खान ने मुमताज को सरेआम कर दिया अपने इश्क का इजहार

उन्होंने तब कहा था, “हम दोनों के बीच में राइवलरी थी। अफसोस की बात है कि राइवलरी थी क्योंकि हम दोनों एक जैसे बैकग्राउंड से आए थे। उनके माता-पिता भी सोशलिस्ट मूवमेंट से जुड़े थे, मेरे माता-पिता भी। श्याम बेनेगल के साथ उनकी शुरुआत हुई थी, मेरी भी। हम लोग इतने मिलते-जुलते थे कि होना तो ये चाहिए था कि हमारी बहुत अच्छी दोस्ती हो।”

जब स्मिता पाटिल से अपने कटु शब्दों के लिए शबाना आज़मी ने मांगी माफी

फिर आगे शबाना आजमी ने कहा, “मुझे ऐसा लगता है कि मुझसे बहुत ग़लती हुई। मैंने उनके लिए कटु शब्द भी कहे जिसके लिए मैं बहुत शर्मिंदा हूं। और मैंने उसको स्वीकार भी किया कि मुझे ऐसी बातें नहीं करनी चाहिए थी। लेकिन फिर उसे मीडिया ने बहुत ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया।”

शबाना ने आगे बताया कि स्मिता पाटिल ने एक बार उनकी माँ को अपना कमरा दे दिया था। दरअसल स्मिता पाटिल फिल्म ‘बाजार’ की शूटिंग कर रहीं थीं और किसी होटल के ठहरीं थीं। इस फिल्म में शबाना आजमी की माँ शौकत कैफी एक छोटा-सा रोल कर रही थीं।

ये भी पढ़ें: जब शबाना आजमी ने कहा- नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी जैसे लोग एक्टर कैसे बन सकते हैं?

जब स्मिता पाटिल ने सुना कि शबाना आज़मी की माँ होटल में आ रही हैं तो उनके लिए आप कामरा छोड़ दिया था और होटल के दूसरे कमरे में जाकर वो रुकीं। स्मिता पाटिल के निधन के बाद शबाना आजमी उनके माता-पिता के बेहद करीब हो गई थीं और वो उन्हें अपनी बेटी मानने लगे थे।

जब स्मिता पाटिल से अपने कटु शब्दों के लिए शबाना आज़मी ने मांगी माफी

मशहूर फिल्म ‘अर्थ’, ‘निशांत’, ‘मंडी’, ‘ऊंच नीच बीच’ और ‘अल्बर्ट पिंटो को गुसा क्यों आता है’ में स्मिता पाटिल और शबाना आज़मी ने साथ काम किया था। फिल्म ‘अर्थ’ करने के दौरान स्मिता पाटिल डायरेक्टर महेश भट्ट से नाराज हो गई थीं। क्योंकि फिल्म की शूटिंग के बाद एडिटिंग के दौरान उनके कुछ महत्वपूर्ण सीन काट दिए गए थे और उनके किरदार को कम महत्व दिया गया था।

स्मिता पाटिल को लगा था कि महेश भट्ट चुंकि शबाना आजमी के अच्छे दोस्त हैं इसलिए उनके साथ ऐसा हुआ। इस विवाद के कारण स्मिता पाटिल और महेश भट्ट में बातचीत बंद हो गई थी। हालांकि, बाद में दोनों के रिश्ते ठीक हो गए थे। लेकिन स्मिता की 13 दिसंबर, 1986 को मुंबई में चाइल्डबर्थ कॉम्प्लिकेशंस के चलते मात्र 31 साल की उम्र में देहांत हो गया।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.