जब किशोर दा ने राजेश खन्ना को घर बुलाकर पानी तक के लिए नहीं पूछा

जब किशोर दा ने राजेश खन्ना को घर बुलाकर पानी तक के लिए नहीं पूछा

अपने जमाने में जो स्टारडम राजेश खन्ना को मिला शायद ही किसी दूसरे सुपरस्टार को मिला। वैसे तो वे फिल्म ‘आराधना’ से पहले कई छोटी-मोटी फिल्मों में काम कर चुके थे पर उन्हें असल पहचान मिली ‘आराधना’ से। साल 1968 में आई इस फिल्म में उनके साथ थीं शर्मिला टैगोर। आराधना के लिए जब शक्ति सामंत ने राजेश खन्ना को कास्ट किया और किशोर कुमार के पास फिल्म के गाने लेकर पहुंचे तो किशोर दा ने पूछा- मैं किसके लिए गा रहा हूं। शक्ति दा ने कहा- एक नया लड़का है, मेहनती और होनहार है। किशोर दा ने कहा कि वे उस नए लड़के से पहले मिलेंगे और तब ही उसके लिए गाना गाएंगे।

राजेश खन्ना ने इस बात का जिक्र उन्होंने खुद एक इंटरव्यू के दौरान किया था। तब राजेश खन्ना ने बोम्बिनो मीडिया प्लेटफॉर्म को दिए एक साक्षात्कार में कहा था कि जब वे पहली बार किशोर कुमार के घर गए तो उन्होंने उन्हें आधे घंटे तक पानी तक के लिए नहीं पूछा। किशोर दा ने उन्हें करीब आधे घंटे तक उन्हें परखने के बाद, जब उन्हें एहसास हो गया कि राजेश खन्ना वाकई में फिल्मों के प्रति समर्पित हैं, तब जाकर उन्होंने उन्हें चाय पिलाई थी।

जब किशोर दा ने राजेश खन्ना को घर बुलाकर पानी तक के लिए नहीं पूछा

राजेश खन्ना ने बताया था, “ये समझ लीजिए कि मेरा जन्म आराधना से हुआ। जब ये फिल्म शुरू हुई तब किशोर कुमार ने पूछा कि मैं किसके लिए गा रहा हूं। बताया गया कि नया लड़का है, मेहनती, होनहार है। वो बोले, नहीं पहले मुझे बताइए…मैं मिलना चाहूंगा। मैं उनके घर गया। उन्होंने मुझसे बातचीत की, मेरा नाम पूछा।”

ये भी पढ़ें: जब लता मंगेशकर को जहर देकर मारने की कोशिश की गई

उन्होंने आगे बताया, “उन्होंने पूछा कि फिल्मों में क्यों काम करना चाहते हो? मैंने कहा कि जबसे मैंने होश संभाला, एक्टर बनना चाहता था। मैं चाहता हूं कि लाखों लोगों की सेवा कर सकूं। उन्होंने फिर पूछा- कैसी सेवा? मैंने कहा, मनोरंजन के माध्यम से। हमारे हिंदुस्तान में एंटरटेनमेंट के अलावा है ही क्या? अगर मैं थोड़ा सा भी लोगों का मनोरंजन कर सका तो मुझसे ज्यादा भाग्यशाली कौन होगा।”

राजेश खन्ना की बातें सुनकर जब किशोर दा यकीन हो गया कि राजेश खन्ना में एक्टर बनने का जज़्बा है तब जाकर उन्होंने उनसे चाय और कॉफी के लिए पूछा था। राजेश खन्ना ने बताया था, “मेरे जवाब सुनकर तब उन्होंने कहा कि मुझे तुमसे मिलकर खुशी हुई। उसके बाद उन्होंने पूछा कि चाय पिएंगे या कॉफी। उससे पहले मैं आधा घंटा बैठा रहा, उन्होंने मुझे पानी का गिलास तक नहीं पूछा। वो जानना चाह रहे थे कि इसका मकसद क्या है। बाद में मुझे पता चला कि वो मेरी परीक्षा ले रहे थे कि ये क्या है, किस तरह से बातचीत करता है।”

जब किशोर दा ने राजेश खन्ना को घर बुलाकर पानी तक के लिए नहीं पूछा

ये भी पढ़ें: जब सोमी अली ने कहा, न जाने मेरे बाद सलमान खान के कितनों से अफेयर है!

राजेश खन्ना के लिए पहली बार किशोर दा ने ‘आराधना’ में अपनी आवाज दी थी। तब से वे राजेश खन्ना की आवाज बन गए। आराधना रिलीज होने के बाद राजेश खन्ना हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार बन गए। राजेश खन्ना की फिल्में एक के बाद एक लगातार हिट होने लगीं। राजेश खन्ना हमेशा अपनी फिल्मों में किशोर दा से गवाना चाहते थे।

जब फिल्म ‘हाथी मेरे साथी’का गाना कम्पोज किया जा रहा था तब फिल्म का गाना ‘नफरत को दुनिया को छोड़के’ को किशोर कुमार ने यह कहते हुए गाने से मना कर दिया कि यह हाई पिच गाना है जिसे वे नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा कि आप इसे मोहम्मद रफी से गवा लें। लेकिन राजेश खन्ना को ये बात स्वीकार नहीं थी कि उनके लिए किशोर कुमार के अलावा कोई और अपनी आवाज दे। किशोर कुमार ने किसी तरह राजेश खन्ना को राजी किया और गाना रफी ने गाया जो फिल्म का सबसे सुपरहिट गाना साबित हुआ।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.