जब हेमा मालिनी के लिए धर्मेंद्र ने सेट पर सुभाष घई को थप्पड़ जड़ दिए

जब हेमा मालिनी के लिए धर्मेंद्र ने सेट पर सुभाष घई को थप्पड़ जड़ दिए

बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक सुभाष घई अपने खास तरह के निर्देशन के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने फिल्म ‘काली चरण’ से हिंदी सिनेमा में बतौर डायरेक्टर डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने ऐसी कई फिल्में बनाईं, जिन्होंने बॉलीवुड के कई सितारों के करियर को उड़ान दी।

लेकिन फिल्मों से इतर सुभाष घई खुद से जुड़े किस्सों के कारण भी हमेशा सुर्खियों में रहे, जिसको लेकर कई बार काफी विवाद भी हुए। पर बहुत कम लोग जानते हैं कि सुभाष घई ने अपने करियर की शुरुआत बतौर अभिनेता की थी। उन्होंने अपने शुरूआती करियर में कई लो बजट फिल्मों में काम किया।

सुभाष घई ने सिर्फ सहायक किरदार ही नहीं बल्कि ‘उमंग’ और ‘गुमराह’ जैसी फिल्मों में लीड रोल में भी नजर आए। जब उन्हें लगा की एक्टिंग उनके बस की बात नहीं है तो उन्होंने फिल्म निर्देशन में हाथ आजमाने का सोचा। इसके बाद उन्होंने बतौर निर्देशन फिल्म ‘कालीचरण’ (1976) से डेब्यू किया।

जब हेमा मालिनी के लिए धर्मेंद्र ने सेट पर सुभाष घई को थप्पड़ जड़ दिए

ये भी पढ़ें: जब गौरी के लिए पत्रकार पर शाहरुख खान ने कर दी कटार से वार, और हो गई जेल

‘कालीचरण’ बॉक्स-ऑफिस पर सुपर-डुपर हिट साबित हुई थी। फिल्म को न सिर्फ आलोचकों ने सराहा बल्कि कई पुरस्कार भी अपने नाम किए। उन्होंने अभिनेता दिलीप कुमार के साथ मिलकर कई फिल्मों का निर्देशन किया जिनमें ‘विधाता’, ‘सौदागर’, ‘कर्मा’ जैसे नाम शामिल हैं।

सुभाष घई ने अपने करियर में करीब 16 फिल्में लिखी और निर्देशित की। जिनमें से 13 फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर ब्लॉक-बस्टर हिट साबित हुई। लगातार सफलता की सीढियों पर चढ़ते हुए घई ने अपनी प्रोडक्शन कम्पनी ‘मुक्त आर्ट्स’ शुरू की।

साल 1982 दौरान घई ने अपने प्रोडक्शन के बैनर तले कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों का निर्माण किया। घई ने फिल्म निर्देशन के बाद बतौर निर्माता भी हिंदी सिनेमा को कई हिट फिल्में दीं, जिनमें ‘ऐतराज’, ‘इक़बाल’, ‘चाइना टाउन’, ‘अपना सपना मनी मनी’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

जब हेमा मालिनी के लिए धर्मेंद्र ने सेट पर सुभाष घई को थप्पड़ जड़ दिए

ये भी पढ़ें: जब सलमान खान को लेकर आमिर खान ने कहा- इस आदमी से दूर ही रहना है मुझे

उन्होंने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन कलाकार दिए, जिनमें जैकी श्रॉफ, माधुरी दीक्षित, मनीषा कोइराला, सरोज खान, महिमा चौधरी, ईशा श्रावणी, श्रेयस तलपडे जैसे कई नाम शामिल हैं।

लेकिन उनके जीवन में ‘क्रोधी’ एक ऐसी फिल्म थी जिसकी शूटिंग के दौरान धर्मेंद्र के हाथों उन्हें थप्पड़ खानी पड़ी। दरअसल, वे साल 1981 में ‘क्रोधी’ को डायरेक्ट कर रहे थे। फिल्म में ड्रीम गर्ल यानी हेमा मालिनी, शशि कपूर और एक्ट्रेस जीनत अमान को लीड रोल करना था।

‘क्रोधी’ में एक सीन ऐसा था, जिसमें सुभाष घई, हेमा मालिनी को बिकिनी में दिखाना चाहते थे। ऐसे में उन्होंने एक्ट्रेस से उस सीन के लिए बिकिनी पहनने के लिए कहा। ड्रीम गर्ल को घई की बात पसंद नहीं आई और उन्होंने ऐसा करने से साफ इंकार कर दिया।

जब हेमा मालिनी के लिए धर्मेंद्र ने सेट पर सुभाष घई को थप्पड़ जड़ दिए

ये भी पढ़ें: जब सबसे महंगी शराब पीने और जमीन पर सोने के आदी राज कपूर पर होटल मैनेज्मेंट ने जुर्माना लगा दिया

हालांकि, जब हेमा को पता चला कि वह एक स्विमिंग पूल सीन है तो वो बिकिनी पहनने के लिए राजी हो गईं। लेकिन किसी तरह ये बात धर्मेंद्र के कानों तक पहुंच गई। वे यह सुनते ही बुरी तरह बिफर पड़े। धर्मेंद्र इतने गुस्से में आए कि सीधे सेट पर पहुंचे और सुभाष घई को एक के बाद एक कई थप्पड़ जड़ दिए। सेट पर हंगामा शुरू हो गया।

इस दौरान फिल्म निर्माता रंजीत धर्मेंद्र को रोकने के लिए आगे बढ़े। किसी तरह उन्होंने धर्मेंद्र का गुस्सा शांत कराया। पर इसके बाद भी सुभाष घई से उनकी नाराजगी खत्म नहीं हुई और उन्होंने जाते-जाते घई को चेतावनी दी कि आगे से परेशान किया तो खैर नहीं। धर्मेंद्र के बर्ताव से सुभाष घई इतने डर गए की उन्होंने बिकिनी वाले सीन को फिल्म से हटाना ही मुनासिब समझा।

जब हेमा मालिनी के लिए धर्मेंद्र ने सेट पर सुभाष घई को थप्पड़ जड़ दिए

ये भी पढ़ें: जब ड्रीमगर्ल पहली बार किंग खान से मिलीं और उनके छोटे कद को लेकर कंफ्यूज हो गईं

कहते हैं कि सलमान खान ने भी सुभाष घई को एक घटना के दौरान थप्पड़ मारा था। तब मीडिया में काफी तहलका मचा था। सलमान ने इस बात का खुलासा एक इंटरव्यू में किया था। उन्होंने घटना पर सफाई देते हुए कहा था, “कई बार आप अपना आपा खो देते हैं। उस आदमी ने मुझे चम्मच से मारा, मेरे चेहरे के पास प्लेट तोड़ दी, मेरे जूते पर पेशाब किया और मुझे गर्दन से पकड़ा। इस बात से मैं खुद पर काबू नहीं कर पाया और फिर देखिए क्या हुआ।”

हालांकि, सलमान खान ने थप्पड़ मारने के अगले दिन सुभाष घई से उनके घर माफी मांगी थी। सुभाष घई ने एक साक्षात्कार में उस लड़ाई को याद करते हुए कहा था कि वह रात उनके लिए बहुत शर्मनाक थी। सलमान उनके घर आए तो वे काफी उदास थे। घटना की अगली सुबह सलमान के पिता सलीम खान ने भी घई को फोन गया और सलमान की हरकतों के लिए माफी मांगी।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.