प्रदूषण के दौरान फेफड़े को डैमेज होने से बचाने के लिए क्या खाना चाहिए?

प्रदूषण के दौरान फेफड़े को डैमेज होने से बचाने के लिए क्या खाना चाहिए?

देश की राजधानी दिल्ली में कुछ दिनों से लोग बढ़ती प्रदूषण से परेशान हैं। राजधानी में बीते शनिवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 355 दर्ज किया गया था। इस प्रदूषण का जहर फेफड़ों के लिए बेहद खतरनाक होता है। डॉक्टर्स के अनुसार, प्रदूषण के छोटे-छोटे कण हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए जब तक हवा में प्रदूषण फैला है तब तक आपको कुछ चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना है। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिसके सेवन करने से फेफड़े को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

गुड़ (Jaggery)

जहरीले प्रदूषण से फेफड़ों को बचाने के लिए गुड़ बेहद लाभकारी है। गुड़ में एंटी एलर्जिक तत्व पाएं जाते हैं जोकि फेफड़ों के लिए अच्छे होते हैं। इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। आयरन खून में हीमोग्लोबिन का लेवल सामान्य करता है, जिस वजह से खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है। यह बात यू ही नहीं कह रही, इसके बारे कई स्टडीज हुई है और स्टडीज में भी साबित हो चुकी है कि हर दिन गुड़ के सेवन से हवा में फैले प्रदूषण का सेहत पर ज्यादा असर नहीं होता।

ये भी पढ़ें: ओट्स से बनाएं ये 5 लजीज व्यंजन, जानें देसी स्टाइल रेसिपी

जैतून का तेल (Olive Oil)

जैसा कि आपको पता होगा कि जैतून के तेल में विटामिन-ई पाया जाता है। वियामिन ई फेफड़ों की समस्या को दूर कर इसके फंक्शन को बेहतर बनाता है। यही नहीं जैतून के तेल में पाए जाने वाला फैटी एसिड शरीर की सूजन को कम करता है। इसके अलावा, ये प्रदूषण के कारण होने वाली कार्डियोवस्कूलर हार्ट डिसीज समस्या से भी सुरक्षित रखता है।

अलसी (Flaxseed)

अलसी में फाइटोइस्ट्रोजेन्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके सतही इसमें फाइटोइस्ट्रोजेन्स में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो अस्थमा और प्रदूषण के कारण होने वाली एलर्जी से सुरक्षित रखती हैं। इसलिए प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए अलसी का नियमित रूप से सेवन करें।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैर में झनझनाहट का कारण क्या है? जानें लक्षण और बचाव के उपाय

हर्बल टी (Herbal Tea)

प्रदूषण के दौरान फेफड़े को डैमेज होने से बचाने के लिए क्या खाना चाहिए?

हर्बल टी वजन कम करने से लेकर सेहतमंद रहने तक के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। इसमें पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही यह प्रदूषण के कारण होने वाली एलर्जी से भी सुरक्षित रखती है। आप तुलसी, अदरक, और नींबू के रस की बनी हर्बल टी रोजाना पीएं।

टमाटर (Tomato)

प्रदूषण के दौरान फेफड़े को डैमेज होने से बचाने के लिए क्या खाना चाहिए?

अपनी डाइट में टमाटर जरूर शामिल करें। क्योंकि इसमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो प्रदूषण के कारण होने वाली सांस संबंधी समस्या से सुरक्षित रखता है। इसलिए सलाद में टमाटर जरूर खाएं।

ये भी पढ़ें: धूप के अलावा विटामिन D के दूसरे सोर्स कौन हैं? त्वचा और बालों के लिए ये जरूरी क्यों!

पानी (Water)

जल ही जीवन है। ये हम सब बचपन से सुनते आएं और कहते आएं हैं। दिन में तकरीबन 4 लीटर तक पानी जरूर पीएं। घर से बाहर निकलते वक्त भी पानी पीएं। इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई सही तरह से बनी रहेगी और वातावरण में मौजूद जहरीली गैसें अगर ब्लड तक पहुंच भी जाएंगी तो इससे कम नुकसान होगा।

लहसुन (Garlic)

प्रदूषण के दौरान फेफड़े को डैमेज होने से बचाने के लिए क्या खाना चाहिए?

लहसुन में एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं। जोकि प्रदूषण से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं। इसलिए लहसुन को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आप कच्चा खा सकते हैं या फिर दूध में 4-5 कली डालकर बाउल कर खा सकते हैं। आपको जैसा खाना पसंद हो वैसा खाएं।

ये भी पढ़ें: विटामिन A की कमी का सेहत पर पड़ता है गंभीर असर, ऐसे करें पूरा

विटामिन-सी (Vitamin C)

प्रदूषण के दौरान फेफड़े को डैमेज होने से बचाने के लिए क्या खाना चाहिए?

हमारे शरीर के लिए विटामिन-सी बेहद जरूरी है। क्योंकि यह शरीर में फ्री रेडिकल्स की सफाई करता है। शरीर में विटामिन-ई को रीजेनरेट करने के लिए भी विटामिन-सी बहुत उपयोगी है। फेफड़ों के लिए शरीर में विटामिन-सी के लेवल को मेंटेन रखना बेहद जरूरी है। शरीर को रोजाना 40 मिलीग्राम विटामिन-सी की जरूरत होती है। इसलिए आप चौलाई का साग, ड्रमस्टिक, अजवायन, बंद गोभी और शलगम का साग खाएं। क्योंकि ये सब विटामिन-सी का अच्छा स्रोत माने जाते हैं। इसके अलावा नींबू, अमरूद, आंवला और संतरा भी खा सकते हैं।



(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.