उत्तर प्रदेश में 5वें चरण के लिए मतदान जारी, कितने फीसद हुई वोटिंग?

उत्तर प्रदेश में 5वें चरण के लिए मतदान जारी, कितने फीसद हुई वोटिंग?

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के 5वें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। राज्य के 12 जिलों की 61 सीटों के लिए मतदान जारी है। सुबह 9 बजे तक 8.02% मतदान हुए हैं। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि वोटिंग सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी।

इस फेज में कुल 61 विधानसभा क्षेत्रों में 693 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 90 महिला हैं। मतदान में 2.25 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें 1.20 करोड़ पुरुष, 1.05 करोड़ महिला तथा 1727 तृतीय लिंग (ट्रांसजेंडर) के मतदाता हैं।

उन्होंने बताया कि पांचवें चरण के चुनाव में कुल 25,995 मतदेय स्थल और 14030 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं और कोविड-19 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश दिए गए हैं। सभी मतदेय स्थलों पर रैंप (दिव्यांगों की सुविधा के लिए), शौचालय तथा पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित की गई है।

ये भी पढ़ें: हमले से ठीक पहले USA, UK और EU ने रूस से 700 मिलियन डॉलर की खरीदारी की: रिपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य की जनता से बड़ी संख्या में वोटिंग में शामिल होने की अपील की है। उन्होंने एक ट्वीट कर कहा, “उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र के उत्सव का आज 5वां चरण है। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपना कीमती वोट अवश्य दें।”

जैसा कि मालूम है कि इस चरण में उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित राज्य सरकार के कई मंत्री चुनावी मैदान में हैं। मौर्य कौशांबी जिले की सिराथू सीट से चुनाव मैदान में हैं। राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सात चरणों में संपन्न होना है। मतगणना 10 मार्च को होगी।

उत्तर प्रदेश में दोपहर 1 बजे तक 39%, उत्तराखंड में 35%, गोवा में 44% मतदान

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने शनिवार को दावा किया कि ‘हाथी’ (बसपा का चुनाव चिन्ह) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नींद उड़ाए हुए है, क्योंकि वह अपने हर भाषण में हाथी का जिक्र करते हैं। उन्होंने लोगों से आदित्यनाथ को उनके ‘मठ’ में वापस भेजने का आह्वान किया तथा भाजपा पर कानून-व्यवस्था के नाम पर केवल मुस्लिम माफिया को देखने और गैर-मुस्लिम माफिया की अनदेखी करने का आरोप लगाया।

ये भी पढ़ें: यूक्रेन का रूस से युद्धविराम की अपील, दोनों देश हुए बातचीत को तैयार, चीन की हुई एंट्री

समाजवादी पार्टी ने फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है। सपा ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि प्रतापगढ़ जिले की विधानसभा बाबागंज-245 के बूथ संख्या 61, 62 पर फर्जी वोटिंग हो रही है जनसत्ता दल के लोग मतदाताओं को धमका रहे हैं चुनाव आयोग तत्काल संज्ञान ले।”

एक और ट्वीट में लिखा है, “प्रतापगढ़ जिले की विधानसभा पट्टी-249, बूथ संख्या 403 पर मतदाताओं को वोटिंग से रोका जा रहा है जिला प्रशासन और चुनाव आयोग तत्काल संज्ञान ले।” इससे पहले पार्टी ने प्रयागराज सीट पर EVM खराब होने की बात कही थी।

लिखा था, “प्रयागराज की बारा विधानसभा 264 के बूथ संख्या 359 व 339 पर EVM खराब। कृपया संज्ञान ले चुनाव आयोग।” उसी तरह चित्रकूट में मशीन खराब होने की बात सामने आई है। सपा ने लिखा है, “चित्रकूट की चित्रकूट विधानसभा 236 के बूथ संख्या 64 पर ईवीएम खराब होने के कारण मतदान बाधित।”

एक अन्य ट्वीट में लिखा, “प्रयागराज की सोरांव विधानसभा 255 के बूथ संख्या 06 पर पुलिस मतदाताओं को परेशान कर रही है, उनके साथ गलत व्यवहार कर रही है। कृपया संज्ञान ले चुनाव आयोग।”

ये भी पढ़ें: यूक्रेन की राजधानी कीव में घुसे रूसी सैनिक, सड़कों पर जंग जारी

एक और ट्वीट में सपा ने आरोप लगाया है, “गोंडा की मनकापुर विधानसभा 300 के बूथ संख्या 313 पर बीजेपी सिंबल पर बटन दबाने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। कृपया संज्ञान ले चुनाव आयोग।”

उधर, समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी और दस्यु सम्राट ददुआ के बेटे वीर प्रताप सिंह ने कहा है कि मेरे पिता डाकू थे, इसमे मेरी क्या गलती थी? उन्होंने आगे कहा, “मैं 2005 से लोगों के हित में काम कर रहा हूं। हमारी सरकार आएगी तो हम यहां के आदिवासी को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने के लिए केंद्र से मांग करेंगे। जिस जाति को मध्य प्रदेश में अनुसूचित जनजाति में माना जाता है, उनको यूपी में वंचित किया गया है। किसी के नाम पर नहीं इस बार बेरोजगारी और किसान के मुद्दे पर जनता वोट डाल रही है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के चित्रकूट, बुंदेलखंड क्षेत्र के साथ ही मध्य प्रदेश के विंध्य इलाके में शिवकुमार पटेल उर्फ ददुआ ने तीन दशकों तक राज किया। आज यहां वोटिंग हो रही है। बता दें कि 5वें चरण के लिए 11 बजे तक 21% वोट पड़े। अमेठी में 21%, अयोध्या में 24%, बहराइच में 22%, चित्रकूट में 25%, गोंडा में 22%, कौशांबी में 25%, प्रतापगढ़ में 20%, प्रयागराज में 18%, रायबरेली में 20%, श्रावस्ती में 23% और सुल्तानपुर में 22% मतदान हुआ।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.