गुलाब की पंखुड़ियां बना देंगी आपके बालों को हेल्दी, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

गुलाब की पंखुड़ियां बना देंगी आपके बालों को हेल्दी, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

जिस तरह से हम अपने स्किन का ख्याल रखते हैं ठीक उसी तरह हमें अपने बालों का भी ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि अगर समय रखते बालों का ध्यान नहीं रखा गया तो हेयर फॉल की समस्या तो होगी ही बालों की खूबसूरती खोने लगेगी। अगर आपके बाल भी उलझे-उलझे रहते हैं। चमक खत्म हो गई है और आप अपने बालों की खोई हुई खूबसूरती को वापस पाना चाहती हैं तो गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करें।

जी, हां बिल्कुल सही सुना आपने गुलाब की पंखुड़ियां। ऐसे तो गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है। पूजा में लगने से लेकर रंगोली बनाने और तो और चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। स्किन केयर रूटीन में गुलाब जल या फिर गुलाब की पंखुड़ियां महिलाओं की पहली पसंद रहा है। फिर चाहे रंगत निखारने की बात हो या फिर दाग-धब्बे कम करने हो। स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से गुलाब निजात दिलाने में मदद करता है। लेकिन स्किन के अलावा गुलाब की पंखुड़ियां बालों के लिए भी बहुत चमत्कारी तरीके से काम करता है।

दरअसल, गुलाब की पंखुड़ियों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल के गुण होते हैं। जो स्कैल्प को न सिर्फ नॉरिश करता है बल्कि क्लीन भी करता है। अब चाहे गुलाब के पंखुड़ियों का पाउडर प्रयोग कीजिये या फिर ताजे गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल। लेकिन इस्तेमाल करें। आइये जानते हैं कैसे मदद करता है बालों को खूबसूरत करने में।

गुलाब का तेल

गुलाब की पंखुड़ियां बना देंगी आपके बालों को हेल्दी, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

ये भी पढ़ें: लड़का हो या लड़की ये 3 पपीता हेयर मास्‍क लगाए और बाल को झड़ने से बचाएं

आप गुलाब की पंखुड़ियों का तेल तैयार कर सकती हैं। आप पूछेंगे तेल कैसे बनाया जा सकता है। बन सकता है। बस आपको नारियल तेल लेना है। और लो फ्लेम पर गर्म करना है। फिर इसमें 15 से 20 गुलाब की पंखुड़ियों को मिक्स करना है। ( ध्यान रखें कि गुलाब की पंखुड़ियों को आखिर में डालना है)। पंखुड़ियां डालने के बाद गैस को बंद कर दें। और जब तेल हल्का गुनगुना हो तब बालों पर अप्लाई करें और इससे अच्छी तरीके से मसाज करें। आप चाहें तो गुलाब की पंखुड़ियों की जगह पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। मसाज करने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर हेयर वॉश कर लें। आप देखेंगी कुछ ही दिनों में आपके बाल में चमक आ गयी है।

हेयर मास्क करें तैयार

गुलाब की पंखुड़ियां बना देंगी आपके बालों को हेल्दी, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

गुलाब की पंखुड़ियों से अलग-अलग तरीके से हेयर मास्क भी तैयार किया जा सकता है। हेयर मास्क बनाने के लिए आपको ढेर सारे गुलाब की पंखुड़ियों को लेना है। और फिर धूप में सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लेना है। उसके बाद हेयर पैक बनाएं। अगर आपके स्कैल्प ऑयली रहते हैं तो उसके लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच बादाम का तेल मिक्स करें। और उसमें 2 चम्मच गुलाब की पंखुड़ियां का पाउडर और एक चम्मच शहद मिक्स कर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस हेयर मास्क को लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दें और 1 घन्टे बाद बालों को अच्छी तरह धो लें।

ये भी पढ़ें: बालों को मजबूत, खूबसूरत और शाइनी बनाना है तो घर पर ही बनाए ये हेयर केयर ऑयल

तैयार करें सीरम

गुलाब की पंखुड़ियां बना देंगी आपके बालों को हेल्दी, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

ज्यादातर महिलाओं को बाल धोने या फिर कॉम्ब करने का वक्त नहीं होता है। इसकी वजह से बाल अधिक उलझे हुए नजर आते हैं। इसी समस्या का निजात दिलायेगा आपको गुलाब का हेयर सीरम। इसके लिए आपको 2 कप पानी लेना है और उसमें गुलाब की पंखुड़ियों को धोकर मिक्स कर देना। अब उसे तब तक उबालें। जब तक की पानी की मात्रा आधा न हो जाए। उबालने पर गुलाब की पंखुड़ियों का रंग भी बदल जाएगा। अब इसे एक स्प्रे बॉटल में छान लें और उसमें एक या 2 चम्मच ग्लिसरीन मिक्स कर दें। बस तैयार है सीरम। इसे आप अपने बालों में स्प्रे करें। हल्के हाथों से थपथपाएँ। 1 घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें।

बनाएं हेयर पैक

गुलाब की पंखुड़ियां बना देंगी आपके बालों को हेल्दी, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

ये भी पढ़ें: आपके बाल अगर समय से पहले सफेद होने लगे तो क्या करना चाहिए?

हेयर पैक भी बहुत कारगर होता है और महीने में दो बार इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें। और एक बाउल में रख लें। अब इसका इस्तेमाल हेयर पैक बनाने के लिए करें। जब भी आपको हेयर पैक लगाना हो तो तो आप एक बाउल में 2 चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिक्स कर दें। अब उसमें आप चाहें तो अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल भी मिक्स कर सकती हैं। 4 या फिर 5 बूंद एसेंशियल ऑयल मिक्स करें और अपने बालों पर अप्लाई करें। 1 घंटे बाद नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। कोशिश करें हेयर पैक लगाने के एक या 2 दिन बाद ही अपने बालों को शैंपू से साफ करें।

तो ये थे कुछ बालों को खूबसूरत बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों के इस्तेमाल करने का तरीका। आजमाएं और बालों को खूबसूरत और हेल्दी बनाएं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.