उर्दू अखबार के संपादक पर हमला, पहले पहचान पत्र दिखाने को कहा, फिर मारपीट

उर्दू अखबार के संपादक पर हमला, पहले पहचान पत्र दिखाने को कहा, फिर मारपीट

कर्नाटक के मैसूर में एक उर्दू अखबार के एडिटर-इन-चीफ पर दक्षिणपंथी संगठन के लोगों द्वारा हमला करने का मामला सामने आया है। खबरों के मुताबिक, दक्षिणपंथी समूह के कार्यकर्ताओं ने पत्रकार पर तब हमला किया जब वे एक कार्यक्रम को कवर करने गए थे।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हिंदू जागरण वेदिके नाम की एक संगठन ने मैसूर में जिले में हिन्दू मंदिरों को तोड़े जाने के खिलाफ मैसूर पैलेस के उत्तरी द्वार पर एक विरोध-प्रदर्शन का आयोजन किया था। इसी कार्यक्रम को कवर करने के लिए स्थानीय उर्दू अखबार ‘द डेली कौसर’ के मुख्य संपादक मोहम्मद सफदर कैसर भी पहुंचे थे।

जब कार्यक्रम के दौरान कैसर ने दक्षिणपंथी समूह के नेताओं के भाषण को रिकॉर्ड करना शुरू किया तो कुछ कार्यकर्ता उनके पास आकर उनसे रिकॉर्डिंग बंद करने को कहा। इतना ही नहीं, कार्यकर्ताओं ने कैसर से रिकॉर्ड किए गए भाषणों को भी डिलीट करने को कहा।

ये भी पढ़ें: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मानवाधिकार के लिए गम्भीर खतरा, जल्द लगे रोक: संयुक्त राष्ट्र

इसके बाद कार्यकर्ताओं ने बिना कुछ बोले ही कैसर के साथ मारपीट शुरू कर दी। इस दौरान वहां मौजूद रहे पुलिसकर्मी पत्रकार को बचाने के लिए वहां दौड़े और उन्हें भीड़ से छुड़ाकर मैसूर महल के पास स्थित एक मंदिर में ले गए। लेकिन दक्षिणपंथी संगठन के सदस्य मंदिर में भी आ धमके।

पीड़ित पत्रकार कैसर ने मीडिया को बताया, “मैं वहां विरोध प्रदर्शन को कवर करने के लिए गया था और अन्य पत्रकारों की तरह ही भाषणों के वीडियो रिकॉर्ड कर रहा था। इसी दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों ने मुझसे मेरा पहचान पत्र मांगा जिसपर मैंने उनसे पूछा कि वे सिर्फ मुझसे ही क्यों पहचान पत्र मांग रहे हैं?”

कैसर ने आगे कहा, “उन्होंने मेरी एक नहीं सुनी और बिना कोई कारण बताए हुए मुझपर हमला करना शुरू कर दिया।” कैसर ने साथ पुलिस का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, “मुझपर हमला होने के तुरंत बाद ही पुलिस वहां पहुंच गई और मुझे भीड़ से बचा लिया।”

उन्होंने बताया कि मैं एक मीडियाकर्मी के रूप में काम कर रहा था और मेरे साथ मारपीट की गई। कैसर ने इस मामले में पुलिस के पास अपनी शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने शहर के देवराजा थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।

ये भी पढ़ें: लॉकअप में गौमांस तस्करी के आरोप में बंद व्यक्ति की मौत, परिजनों ने बताया हत्या

पत्रकार ने कहा, “मैसूर के डीसीपी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रदीप गुंती ने भी पत्रकार से शिकायत ली और उस दौरान मौके पर मौजूद रहे अन्य मीडियाकर्मियों से भी घटना की जानकारी ली।”

मैसूर जिला पत्रकार संघ (एमडीजेए) के अध्यक्ष एस.टी. रविकुमार ने भी हमले की निंदा की है। साथ ही उन्होंने पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर हमलावरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। साथ ही उन्होंने इस तरह के विरोध-प्रदर्शनों के दौरान पत्रकारों के लिए सुरक्षा की मांग किया है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.