सरकार के साथ लगातार विवाद के बाद ट्विटर के शिकायत अधिकारी ने दिया इस्तीफा

सरकार के साथ लगातार विवाद के बाद ट्विटर के शिकायत अधिकारी ने दिया इस्तीफा

सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर इंडिया के शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने रविवार को नए आईटी नियमों पर विवाद के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। ट्विटर इंडिया ने कुछ हफ्ते पहले ही भारत में नए आईटी नियमों के तहत ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने और नए नियमों के पालन के लिए इनकी नियुक्ति की थी। अब ट्विटर की वेबसाइट पर उसका नाम नहीं दिख रहा है।

हालांकि, सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ के लिए दिशा-निर्देश एवं डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियमावली 2021 के तहत मंचों को अपनी वेबसाइट पर उक्त आधिकारी का नाम और सम्पर्क के लिए पता देना जरूरी है। इस मामले पर ट्विटर ने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। ऐसे समय पर शिकायत अधिकारी का इस्तीफा आया है जब नए आईटी नियमों को लेकर ट्विटर और भारत सरकार के बीच विवाद चल रहा है।

केंद्र सरकार सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर को नए नियमों को पालन नहीं किए जाने को लेकर फटकार भी लगा चुकी है। 25 मई से लागू हुए नए आईटी नियम के मुताबिक, सोशल मीडिया कंपनियों को यूजर्स या पीड़ितों की शिकायत का समाधान के लिए एक शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: अब KRK ने लिया पंगा गर्ल कंगना से पंगा, बोले- लगातार 12 फ्लॉप फिल्म…

नियम में कहा गया है कि 50 लाख से अधिक यूजर वाली सभी महत्वपूर्ण सोशल मीडिया कंपनियां ऐसी शिकायतों से निपटने के लिए एक शिकायत अधिकारी नियुक्त करेंगी और ऐसे अधिकारियों के नाम और कॉन्टैक्ट डिटेल्स साझा करेंगी।

सरकार के साथ लगातार विवाद के बाद ट्विटर के शिकायत अधिकारी ने दिया इस्तीफा

सरकार की ओर से भेजी गई अंतिम नोटिस का जवाब देते हुए ट्विटर ने 5 जून को कहा था कि वह नए आईटी नियमों का पालन करेगा और मुख्य अनुपालन अधिकारी का विवरण साझा करेगा। सरकार ने ट्विटर पर जान-बूझकर इन नए नियमों का पालन न करने का आरोप लगाया है और उसकी आलोचना की है।

ट्विटर ने अतिरिक्त समय समाप्त होने के बाद भी जरूरी अधिकारियों की नियुक्ति नहीं की जिसके साथ उसने भारत में मध्यस्थ डिजिटल मंचों को ‘संरक्षण के प्रावधान’ के जरिए मिलने वाली छूट का अधिकार खो दिया है।

ये भी पढ़ें: ओवैसी का UP में 100 सीटों पर चुनाव लड़ने का एलान, गठबंधन को लेकर कही ये बात

नए नियमों के तहत ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे बड़े सोशल मीडिया मंचों को अतिरिक्त उपाय करने की जरूरत होगी। इसमें भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति आदि शामिल हैं।

अब ट्विटर की वेबसाइट पर भारत के लिए शिकायत समाधान अधिकारी के नाम की जगह पत्राचार का एक अमेरिका का एक पता और ई-मेल पता दिया गया है। अब उसे मंच की किसी भी समग्री के लिए जवाब देह ठहराते हुए उसके विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जा सकती है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.