कृषि मंत्री का अजीबोगरीब बयान, कहा- मिलावट रोका इसलिए महंगा हुआ खाद्य तेल

कृषि मंत्री का अजीबोगरीब बयान, कहा- मिलावट रोका इसलिए महंगा हुआ खाद्य तेल

पेट्रोल-डीजल की कीमतों की तरह खाद्य तेल के दाम भी बेलगाम होते जा रहे हैं। इसी बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इसको लेकर अजीबोगरीब बयान दिया है। जब उनसे पूछा गया कि पेट्रोल-डीजल के दाम कम करना तो केंद्र सरकार के हाथ में नहीं है, क्योंकि ये ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करते हैं, लेकिन खाने के तेल के दाम का ग्लोबल मार्केट से कोई लेना देना नहीं है, फिर भी इसके दाम क्यों बढ़ रहे हैं?

केंद्रीय कृषि मंत्री ने इसका जवाब देते हुए कहा कि सरसों का तेल थोड़ा महंगा जरूर हुआ है, क्योंकि उसमें सरकार ने मिलावट को बंद किया है। उन्होंने आगे कहा, “सरकार बढ़ती महंगाई पर नजर बनाए हुए है, दालों और तेल की कीमतों पर हमारा ध्यान है। दालों के दाम कम हुए हैं क्योंकि सरकार ने स्टॉक रिलीज किया है, लेकिन सरसों तेल के दाम बढ़े हैं क्योंकि हमारी सरकार ने तय किया है कि हम इसमें और कोई खाने का तेल मिक्स नहीं करेंगे ताकि इसकी शुद्धता बरकरार रहे।”

कृषि मंत्री का अजीबोगरीब बयान, कहा- मिलावट रोका इसलिए महंगा हो गया सरसों का तेल

तोमर ने कहा कि ये फैसला बेहद जरूरी है क्योंकि देशभर के तिलहन और सरसों में काम करने वाले किसानों को इसका फायदा होने वाला है। यानी अब कई स्रोतों वाले तेलों से तैयार किए जाने वाले खाद्य वनस्पति तेल के उत्पादन और पैकिंग में सरसों तेल को मिलाने पर रोक लागू हो गई है। सोमवार को सरकार की ओर से इसे लेकर एक आदेश जारी किया गया था।

देखा जाए तो सरसों के तेल का दाम बीते एक साल में बेतहाशा बढ़े हैं। उपभोक्ता मंत्रालय के मुताबिक, खाने के तेल के दाम एक साल में 60 परसेंट तक बढ़े हैं। आजकल सरसों तेल का भाव 170 से 180 रुपये प्रति लीटर चल रहा है, जो पिछले साल 100-120 रुपये प्रति लीटर के बीच था। सरसों तेल के अलावा मूंगफली, सूरजमुखी, डालडा और रिफाइंड जैसे दूसरे खाद्य तेलों के दाम में भी तेजी से बढ़े हैं।

वहीं, सोयाबीन रिफाइंड ऑयल 160-190 रुपये प्रति लीटर मार्केट में बेचा जा रहा है। बीते साल यह 120 रुपये प्रति लीटर था। मई 2020 में 132 रुपये प्रति लीटर बिकने वाले सूरजमुखी तेल का भाव अब 200 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वनस्‍पति तेल का दाम भी उसी तरह आसमान छू रहा है। पिछले साल 100 रुपये प्रति लीटर था। अब यह 140 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है। पिछले एक हफ्ते में ही खाद्य तेलों की कीमतों में 7-8 फीसदी का इजाफा हुआ है। माना जा रहा है कि खाद्य तेल के दाम और बढ़ेंगे।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.