संसद में BJP-TMC आमने-सामने, तृणमूल सांसद शांतनु सेन ने IT मंत्री का पर्चा फाड़ा

संसद में BJP-TMC आमने-सामने, तृणमूल सांसद शांतनु सेन ने IT मंत्री का पर्चा फाड़ा

आज तीसरे दिन भी लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही बाधित रही। विपक्षी दलों ने गुरुवार को पेगासस जासूसी विवाद, कृषि कानून से लेकर 22 जुलाई को कई मीडिया संस्थानों पर हुई आयकर छापेमारी जैसे मुद्दों को लेकर जमकर हंगामा किया। जिसके चलते दोनों संसदों की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी।

लेकिन दोपहर में जैसे ही संसद कार्यवाही शुरू हुई और राज्यसभा में केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव पेगासस मुद्दे पर बोलने के लिए खड़े हुए, तृणमूल कांग्रेस के सांसद शांतनु सेन ने उनके हाथों से पेपर छीन कर फाड़ दिए।

उन्होंने पेपर का फाड़ा और डिप्टी चेयरमैन हरिवंश नारायण सिंह की तरफ उछाल दिया। इसकी वजह से अश्विनी वैष्णव को बयान टेबल पर रखना पड़ा। कुल मिलाकर राज्यसभा का कार्यवाही तीन बार स्थगित करनी पड़ी। अब सदन को 23 जुलाई तक के लिए स्थगित किया गया है।

ये भी पढ़ें: दैनिक भास्कर के दफ्तरों पर छापा, ट्रेंड हुआ #IStandWithDainikBhaskar

राज्यसभा चेयरमैन वेंकैया नायडू ने सदन को स्थगित करते हुए कहा, “सदस्य लोगों के मुद्दों पर चर्चा करने में इच्छुक नहीं लगते हैं।” वहीं, दूसरी तरफ राजद सांसद मनोज झा ने आईटी मंत्री के रवैये को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ बताया। उन्होंने कहा, “जिस तरह आईटी मंत्री ने हंगामे के बीच बयान दिया, ऐसा लगता है कि सरकार सिर्फ मुद्दों का मखौल बनाना चाहती है।”

बजट सत्र: विमेंस डे पर महिला आरक्षण की मांग, BJP सांसद की 'पुरुष दिवस' मनाने का अनुरोध

दरअसल, आज आईटी मंत्री ने संसद में कहा कि पेगासस रिपोर्ट का मॉनसून सत्र से एक दिन पहले आना संयोग नहीं हो सकता। उन्होंने पेगसास प्रोजेक्ट को भारतीय लोकतंत्र और उसके संस्थानों को ‘बदनाम’ करने की कोशिश बताया है।

आईटी ने कहा, “एक वेब पोर्टल ने 18 जुलाई को एक बहुत सनसनीखेज स्टोरी छापी। इसमें कई आरोप लगाए गए। संसद सत्र से एक दिन पहले प्रेस रिपोर्ट का आना सिर्फ संयोग नहीं हो सकता।”

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी की अगुवाई में कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस सांसदों का प्रदर्शन

अश्विनी वैष्णव ने आगे कहा, “पहले भी पेगासस के वाट्सएप पर इस्तेमाल को लेकर दावे हुए हैं। इन रिपोर्ट्स का कोई तथ्यात्मक आधार नहीं है और सभी पार्टियों ने इनका खंडन किया था, यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट ने भी।”

सुबह में कांग्रेस ने किसानों के मुद्दे को लेकर राहुल गांधी की अगुआई में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। शिरोमणि अकाली दल के सांसदों ने भी गुरुवार को कृषि कानूनों के खिलाफ संसद परिसर में प्रदर्शन किया। इस दौरान विपक्षी दलों के सांसदों ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को विरोध के पोस्टर भी दिखाए और नारेबाजी की।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.