अफगानिस्तान में सरकार गठन का एलान, अखुंदजादा को कमान, मुल्ला बरादर उप-प्रमुख

अफगानिस्तान में सरकार गठन का एलान, अखुंदजादा को कमान, मुल्ला बरादर उप-प्रमुख

अफगानिस्तान में सरकार गठन का एलान हो गया है। तालिबान के प्रवक्ता ने मंगलवार शाम बताया कि मुल्ला हसन अखुंदजादा सरकार के मुखिया होंगे। अखुंदजादा की अगुवाई में गठित होने वाली अफगानिस्तान सरकार में मुल्ला याकूब रक्षा मंत्री होंगे और सिराज हक्कानी गृह मंत्री होंगे।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने आज बताया है कि ये एक अस्थाई व्यवस्था है। उन्होंने कहा, “आगे पूरी सरकार गठन की योजना पर काम होगा।” मुजाहिद ने आगे बताया, “ये अस्थाई व्यवस्था सरकार का कामकाज चलाने के लिए की जा रही है।”

उन्होंने कहा कि तब तक मुल्ला हबीबुल्लाह अखुंदजादा मंत्रिमंडल के पैट्रन (संरक्षक) होंगे। बीबीसी ने अपने संवाददाता सिकंदर किरमानी के हवाले लिखा है कि तालिबान नेताओं ने बताया मुल्ला बरादर सरकार में उप-प्रमुख होंगे।

तालिबान ने किया प्रेस कांफ्रेंस, शरिया और महिला हक को लेकर कही ये बातें

वहीं, तालिबान के प्रवक्ता ने बताया, “अभी शूरा परिषद (मंत्रिमंडल) कामकाज देखेगी और फिर आगे तय किया जाएगा कि लोग इस सरकार में कैसे भागेदारी करते हैं।” उल्लेखनीय है कि तालिबान ने बीते 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा किया था। बीते कुछ दिनों से तालिबान सरकार गठन की कोशिश में जुटे थे।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.