दिग्गज अभिनेत्री सुरेखा सीकरी का निधन, लंबे समय से चल रही थीं बीमार

दिग्गज अभिनेत्री सुरेखा सीकरी का निधन, लंबे समय से चल रही थीं बीमार

दिग्गज अभिनेत्री सुरेखा सीकरी का 75 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनका निधन मुंबई में शुक्रवार की सुबह हुई। टीवी शो ‘बालिक वधू’ फेम एक्ट्रेस का निधन कार्डिएक अरेस्ट के चलते हुआ। इस बात की जानकारी उनके मैनेजर ने दी। सुरेखा लंबे समय से बीमार चल रही थीं और उनका इलाज चल रहा था।

उनके मैनेजर ने मीडिया को बताया, “आज सुबह 75 साल की उम्र में सुरेखा सीकरी का कार्डिएक अरेस्ट से निधन हो गया। दूसरे ब्रेन स्ट्रोक के बाद वह तमाम जटिलताओं से जूझ रही थीं। परिवारवाले और केयर टेकर उनकी देखभाल कर रहे थे। परिवार इस वक्त प्राइवेसी चाहता है।”

दिग्गज अभिनेत्री सुरेखा सीकरी का निधन, लंबे समय से चल रही थीं बीमार

सीकरी सितंबर 2020 में ब्रेन स्ट्रोक की शिकार हुई थीं। उस वक्त उनकी तबीयत काफी बिगड़ गई थी। इलाज के लिए उन्होंने आर्थिक मदद भी मांगी थी। इससे पहले नवंबर 2018 में उनको ब्रेन स्ट्रोक हुआ था। जिसकी वजह से वह पैरालाइज्ड हो गई थीं। वह शूटिंग के दौरान ही गिर पड़ी थीं।

ये भी पढ़ें: तलाक के बाद लद्दाख में मस्ती करते नजर आएं आमिर और किरण, डांस वीडियो वायरल

सुरेखा सीकरी अपने जीवन काल में थियेटर, टीवी और फिल्मों का हिस्सा रही। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1978 में पॉलिटिकल ड्रामा फिल्म ‘किस्सा कुर्सी का’ से की थी। उन्होंने तीन बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार अपने नाम किया। जिन फिल्मों के लिए उन्हें सम्मानित किया गया वे फिल्में थीं- तमस (1988), मम्मो (1995) और बधाई हो (2018)।

दिग्गज अभिनेत्री सुरेखा सीकरी का निधन, लंबे समय से चल रही थीं बीमार

मूलत: उत्तर प्रदेश की रहने वाली सुरेखा सीकरी का बचपन अल्मोड़ा और नैनीताल में बीता। उनके पिता एयरफोर्स में थे और माँ एक टीचर थीं। सीकरी ने 1971 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई की। उन्हें 1989 में संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड से नवाजा गया। उन्होंने हेमंत रेगे से शादी की थी। साल 2009 में हेमंत का निधन हो गया। उनके एक बेटा है जिनका नाम है- राहुल सीकरी।

ये भी पढ़ें: सबकुछ बिकने और बेचे जाने के दौर में फिल्म ‘मंथन’ देखनी चाहिए

सुरेखा सीकरी ने सीरियल ‘बालिका वधू’ में दादी सा का किरदार निभाया था। इसके अलावा उन्होंने सीरियल ‘एक था राजा एक थी रानी’, ‘सात फेरे’, ‘बनेगी अपनी बात’ और ‘सीआईडी’ में काम किया। सुरेखा की मुख्य फिल्मों में ‘किस्सा कुर्सी का’, ‘तमस’, ‘सलीम लंगड़े पे मत रो’, ‘मम्मो’, ‘सरदारी बेगम’, ‘सरफरोश’, ‘जुबैदा’, ‘बधाई हो’ और ‘घोस्ट स्टोरीज’ हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.