भारी बारिश के बीच मुंबई में दो जगहों पर दीवार गिरी, अब तक 23 लोगों की मौत

भारी बारिश के बीच मुंबई में दो जगहों पर दीवार गिरी, अब तक 23 लोगों की मौत

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भारी बारिश होने के चलते जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इसी बीच 23 लोगों की मौत की खबर है। चेंबूर इलाके में दीवार गिरने से मरने वालों की संख्या अब 17 हो गई है, जबकि विक्रोली में भी 6 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल, रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

खबरों के मुताबिक, ये हादसा आज रात 1 बजे के करीब हुआ है। घटना वाशीनाका के न्यू भारत नगर में हुई जहां लगातार बारिश चलते एक पेड़ दीवार पर गिरा और फिर दीवार गिर गिरने 17 लोगों की दबकर मौत हो गई। माना जा रहा है कि दीवार के मलबे में कुछ और लोगों दबे हो सकते हैं।

भारी बारिश के बीच मुंबई में दो जगहों पर दीवार गिरने अब तक 23 लोगों की मौत

राहत और बचाव कार्य जारी है। दीवार का मलबा हटाने की कोशिश की जा रही है। कई घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लेकिन लगातार हो रही बारिश के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में बाधा पहुंच रही है। चेंबूर में अबतक 16 लोगों को रेस्क्यू किया गया है।

अगर विक्रोली की बात करें तो यहां भी दीवार गिरने से ही 6 लोगों की मौत हुई। यहां पर हादसा रात के करीब 2:30 बजे हुआ। पांच झुग्गियां बारिश की वजह से ढह गईं, जिसमें सो रहे 6 लोगों की मौत हो गई। इस तरह से मुंबई में बारिश की वजह से आज अबतक 23 लोगों की मौत हो चुकी है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने घटना को लेकर शोक जताया है। उन्‍होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में भारी बारिश के कारण हुए हादसों में कई लोगों के हताहत होने की खबर से अत्यंत दुःख हुआ। शोक-संतप्त परिवारों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं तथा राहत व बचाव कार्य में पूर्ण सफलता की कामना करता हूं।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दु:ख व्यक्त किया है। जबकि जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए दो लाख रुपये और घायलों को 50,000 दिए जाने का एलान किया गया है। पीएमओ ने ट्वीट कर लिखा है, “मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में दीवार गिरने से हुई लोगों की खबर सुनकर दु:खी हूं। दु:ख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। प्रार्थना करता हूं कि जो लोग इस हादसे में घायल हुए हैं वे जल्‍द स्वस्थ हो जाएंगे।

मुंबई के नालासोपारा में भारी बारिश के चलते सड़क पर घुटनों तक पानी भर गया है। सड़क पर मौजूद दुकानों के अंदर भी पानी भर गया है। इस रास्‍ते से गुजरने वाले लोग अपने वाहनों को पैदल ही खींच रहे हैं। यहां पर बारिश से हालात काफी बिगड़ चुके हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.