शाम 5 बजे तक 53.31% वोटिंग, टिकैत ने जताया काउंटिंग में गड़बड़ी की आशंका

शाम 5 बजे तक 53.31% वोटिंग, टिकैत ने जताया काउंटिंग में गड़बड़ी की आशंका

उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए आज गुरुवार को छठे चरण की वोटिंग हो रही है। शाम 5 बजे तक राज्य में 53.31 फीसद वोटिंग हुई। इसी बीच किसान नेता राकेश टिकैत ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने वोट काउंटिंग में गड़बड़ी की आशंका जताई है। टिकैत ने किसानों और यूपी के लोगों से अपील की है कि काउंटिंग से एक दिन पहले ही ट्रैक्टर लेकर मतगणना केंद्रों के पास पहुंचें और कैंप लगा दें।

टिकैत ने कहा है कि काउंटिंग केंद्रों पर ‘अनियमितताएं’ हो सकती हैं। उन्होंने बागपत के बड़ौत में मीडिया से बात करते हुए कहा, ”जिला पंचायत चुनाव में जो किया गया था, उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। मतगणना शुरू होने से एक दिन पहले मतगणना केंद्रों पर पहुंचें और मतगणना स्थलों पर ट्रैक्टर के साथ शिविर लगाएं।”

उन्होंने 10 मार्च को होने वाले काउंटिंग से एक दिन पहले लोगों से बिस्तर के साथ केंद्र पर पहुंचने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि चुंकि उन्हें 10 मार्च को वहां जाने की अनुमति नहीं होगी इसलिए सभी पहुंचे। जैसा कि मालूम है कि बीते साल हुए राज्य जिला पंचायत चुनावों के दौरान विपक्षी दलों ने बड़े पैमाने पर अनियमितताओं का आरोप लगाया था।

ये भी पढ़ें: आर्यन खान के खिलाफ नहीं मिले कोई सबूत, NCB की छापेमारी में हुईं गड़बड़ियां

तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ एक साल से अधिक समय तक चले किसान आंदोलन का चेहरा रहे राकेश टिकैत इस चुनाव में बीजेपी और योगी सरकार के विरोध में वोटिंग की अपील करते रहे। उन्होंने सपा गठबंधन को अघोषित समर्थन दिया है।

वहीं, रामगोपाल यादव ने कहा, “वाराणसी में होने वाली रैली समाजवादी पार्टी के अभियान को आगे बढ़ाने में काफी मददगार होगी। अखिलेश यादव के साथ विपक्ष के बड़े नेता हैं। भाजपा के लोग जैसी भाषा का इस्तेमाल पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के खिलाफ कर रहे थे, वैसी ही भाषा का इस्तेमाल ये लोग अखिलेश यादव के लिए कर रहे हैं।”

रामगोपाल यादव ने कहा, “10 मार्च को चुनावी नतीजे आने शुरू होंगे तो बीजेपी के होश उड़ जाएंगे। काशी में जो बाबा विश्वनाथ बैठे हैं, वही बाबा विश्वनाथ बीजेपी को हरा रहे हैं।” दूसरी तरफ, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मतदान करने के बाद मीडिया से बात की।

BJP ने जारी उम्मीदवारों की पहली सूची, योगी गोरखपुर तो मौर्या सिराथू से, देखें लिस्ट

ये भी पढ़ें: यूक्रेन में एक और छात्र की मौत, सरकार ने जल्द खारकीव शहर खाली करने को कहा

योगी ने कहा, “जनता जनार्दन में उत्साह है। ये आम लोगों की जागरूकता का प्रमाण है कि जनता अपने संवैधानिक कर्तव्यों के प्रति जागरूक है। 9 जनपदों के मतदाताओं से मेरी अपील है कि भाजपा को वोट दें। हम 80% से अधिक सीटें जीतेंगे और भाजपा रिकॉर्ड बनाएगी।”

उन्होंने कहा कि पांच चरणों पर मतदान के बाद BJP पूर्ण बहुमत से काफी आगे चल रही है। उन्होंने कहा कि छठे चरण के चुनाव में जोरदार छक्के लगेंगे और भाजपा 275-300 के लक्ष्य की तरफ बढ़ेगी।

योगी ने आगे कहा, “चुनाव के निर्णायक मोड़ पर हैं। 5 वर्षों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में विकास के कई काम हुए हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश के हर जनपद में एक जनपद एक मेडिकल कॉलेज के लक्ष्य को हासिल किया है। आपका एक वोट राज्य को देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में साबित होगा।”

गोरखपुर से बीजेपी सांसद रवि किशन ने आज कहा, “भाजपा दावे नहीं कर रही है। दावे वो लोग करते हैं जो झूठ की राजनीति करते हैं। उत्तर प्रदेश में 70 साल में जो काम नहीं हुए हैं वो पिछले 5 साल में हुए हैं। हम गोरखपुर मंडल की सभी 9 सीटें जीतेंगे।”

छठे चरण में 10 जिलों की 57 सीटों पर गुरुवार को शाम 5 बजे तक 53.31 मतदान हुआ। अंबेडकर नगर जिले में 58.68, बलिया में 51.74, बलरामपुर में 48.41, बस्ती में 54.07, देवरिया में 51.51, गोरखपुर में 53.86, कुशीनगर में 55.01, महराजगंज में 57.48, संतकबीर नगर में 51.14, सिद्धार्थनगर में 49.83 प्रतिशत मतदान हुआ। 


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.