सिब्बल का राहुल गांधी पर निशाना, बोले- दुर्भाग्य है कि हमारा कोई अध्यक्ष नहीं

सिब्बल का राहुल गांधी पर निशाना, बोले- दुर्भाग्य है कि हमारा कोई अध्यक्ष नहीं

पंजाब में राजनीतिक संकट के बीच एकबार फिर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने पार्टी आलाकमान पर सवाल उठाया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर इशारों-इशारों में हमला करते हुए कपिल सिब्बल ने कहा कि जो उनके करीबी थे, वे भी साथ छोड़कर जा रहे हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि जितिन प्रसाद, ज्योतिरादित्य सिंधिया और ललितेश त्रिपाठी जैसे बड़े नेता हमें छोड़कर जा चुके हैं। पार्टी में फिलहाल जिस तरह के हालात हैं, उस पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई जानी चाहिए।”

सिब्बल ने इसके बाद कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे पास फिलहाल कोई अध्यक्ष तक नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें जल्द-से-जल्द एक निर्वाचित अध्यक्ष की जरूरत है। इसके बाद उन्होंने पंजाब में जारी संकट को लेकर कहा कि इससे पाकिस्तान को फायदा होगा।

ये भी पढ़ें: इंजमाम-उल-हक ने हार्ट अटैक की खबर को बताया अफवाह, कहा- रूटीन चेकअप था

सिब्बल का राहुल गांधी पर निशाना, बोले- दुर्भाग्य है कि हमारा कोई अध्यक्ष नहीं

उन्होंने कहा, “सीमांत राज्य में अस्थिरता के हालात ठीक नहीं होंगे। कांग्रेस पार्टी को लोग लगातार छोड़कर जा रहे हैं। जितिन प्रसाद, सिंधिया, अभिषेक मुखर्जी. ललितेश त्रिपाठी जैसे नेताओं ने पार्टी को छोड़ दिया है। जो लोग खास थे, वही पार्टी छोड़कर चले गए। पार्टी को जल्द-से-जल्द कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलानी चाहिए। दुर्भाग्य है कि हमारी पार्टी के पास कोई अध्यक्ष नहीं है।”

हालांकि, जब उनसे पूछा गया कि ऐसे मौके पर ही जी-23 नेताओं क्यों बोलते हैं तो उन्होंने कहा, “हम पार्टी को खत्म होते और नुकसान होते नहीं देख सकते। हम पार्टी को कमजोर नहीं कर सकते हैं। हम आज भी यही कह रहे हैं कि पार्टी को बुनियादी तौर पर मजबूत कीजिए और लोगों की बातों को सुनिए।”

इसके बाद उन्होंने पूछा कि क्या पंजाब में हमारी वजह से संकट पैदा हुआ है। सिब्बल ने आगे कहा, “हम ‘जी हुजूर 23’ नहीं हैं। यह बहुत स्पष्ट है। हम बात करते रहेंगे। हम वो लोग नहीं हैं, जो पार्टी छोड़कर कहीं और चले गए हों। यह विडंबना है कि जो उनके करीब थे, वे उन्हें छोड़कर चले गए और जिन्हें वे अपने करीब नहीं मानते हैं, वे आज भी साथ खड़े हैं।”

ये भी पढ़ें: दूसरी लहर के दौरान हुई अशुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई, कई लोग मरे: रिपोर्ट

कांग्रेस ने आगे कहा कि हर कांग्रेसी को यह सोचना चाहिए कि कैसे पार्टी को मजबूत किया जा सकता है। पार्टी को जो भी छोड़कर गए हैं, उन्हें वापस बुलाया जाना चाहिए क्योंकि अकेले कांग्रेस ही इस देश में डेमोक्रेसी को बचा सकती है।

सिब्बल ने पंजाब के हालात को अपनी बात रखते हुए उन्होंने कहा, “एक सीमांत राज्य में जो हो रहा है, उसका क्या मतलब है। इससे आईएसआई और पाकिस्तान को फायदा होगा। हम पंजाब और वहां चरमपंथ के इतिहास के बारे में जानते हैं।”

कपिल सिब्बल ने कहा, “मैं आपसे (मीडिया) उन कांग्रेसियों की ओर से बोल रहा हूं जिन्होंने पिछले साल अगस्त में पत्र लिखा था। पत्र लिखे जाने के बाद भी हम सीडब्ल्यूसी और केंद्रीय अध्यक्ष के पद के चुनाव के संबंध में की जाने वाली कार्रवाई का इंतजार कर रहे हैं।”

उन्होंने ने कहा, “इंतजार की भी एक हद होती है. हम कब तक इंतजार करेंगे। हम सिर्फ एक मजबूत संगठनात्मक ढांचा चाहते हैं। कुछ बात होनी चाहिए। सीडब्ल्यूसी (CWC) में किसी भी मुद्दे पर चर्चा होनी चाहिए। पंजाब के हालातों पर चर्चा होनी चाहिए। हम किसी के खिलाफ नहीं है। हम पार्टी के साथ हैं, लेकिन फैक्ट ये है कि हमारी पार्टी का कोई चुना हुआ अध्यक्ष नहीं है।”


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुकट्विटरटेलीग्रामइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.