हिजाब को लेकर कर्नाटक में बवाल, हिंसक पथराव, धारा 144 लागू

हिजाब को लेकर कर्नाटक में बवाल, हिंसक पथराव, धारा 144 लागू

कर्नाटक में हिजाब को लेकर बवाल जारी है। दो जिलों में छात्रों के बीच पथराव की घटनाएं सामने आई हैंं जिसके बाद वहां धारा 144 लागू कर दिया गया है। दूसरी तरफ स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पहना जा सकता है या नहीं, इसको लेकर कर्नाटक हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हो चुकी है।

खबरों के मुताबिक, पथराव की घटना शिवमोगा और बागलकोट जैसे जिलों में हुई है। उडुपी जिले के प्राइवेट कॉलेज में दोनों पक्षों के बीच जमकर नारेबाजी हुई। एक तरफ हिजाब समर्थकों का भीड़ था तो दूसरी तरफ भगवा शॉल ओढे छात्रों के समूह जय श्रीराम के नारे लगा रहे थे।

इसी दौरान एक नकाब पहनी छात्रा कैंपस में आई जिसके पीछे भगवा गमछा ओढे छात्र जय श्रीराम का नारा लगाते हुए हुटिंग करने लगे, जिसके जवाब में छात्रा भी अल्लाह-ओ-अकबर का नारा लगाती दिखी। फिलहाल, कॉलेज को हाईकोर्ट का आदेश आने तक बंद कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: योगी और केजरीवाल एक-दूसरे के खिलाफ तू-तड़ाक पर उतरे, ‘सुनो’ शब्द हुआ ट्रेंड

एक वीडियो में एक छात्र के अभिभावक भी पत्थर फेंकते नजर आए। बीबीसी के मुताबिक, पुलिस ने बताया कि अब बन्नाहट्टी में स्थिति नियंत्रण में है। आज सुबह यहां अफरातफरी देखने को मिली। उडुपी जिले के एमजीएम कॉलेज में छात्र जमा हो गए।

कुछ हिजाब पहनी छात्राएं कॉलेज में पहले आईं तो दूसरा पक्ष भगवा पगड़ी और शॉल डालकर कॉलेज में दाखिल हो गया, जिन्हें कॉलेज कैंपस में अंदर जाने की अनुमति नहीं दी गई। हिजाब पहनकर आई एक छात्रा ने बताया,”हमें पूरे साल हिजाब पहनकर कॉलेज में आने की अनुमति दी गई थी। अचानक से ये कहा गया कि हिजाब पहनकर कॉलेज के महिला कक्ष में भी नहीं जाने दिया जाएगा।”

वहीं, भगवा शॉल ओढ़े एक लड़की ने कन्नड़ टेलीविजन चैनल को बताया कहा, ”हमें केवल एकरूपता चाहिए। हम इससे पहले भगवा शॉल ओढ़कर कभी नहीं आए।” एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रताप रेड्डी ने मीडिया को बताया कि छात्र कॉलेज में नारेबाजी कर रहे थे, ऐसे में कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. देवदास भट्ट ने हाईकोर्ट के आदेश तक कॉलेज बंद करने का एलान कर दिया। उन्होंने कहा, ”ये छोटी घटनाएं हैं, स्थिति नियंत्रण में है।”

ये भी पढ़ें: BJP ने जारी घोषणापत्र, लव जिहाद और रोजगार देने जैसे कई लुभावने वादें

दूसरी तरफ एक शैक्षिक संस्था में तिरंगे की जगह भगवा झंडा फहरा दिया जिसका वीडियोज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डी. के. शिवकुमार ने पूरे घटनाक्रम को लेकर कहा कि ऐसी घटनाओं से प्रभावित शैक्षिक संस्थाओं को एक हफ्ते के लिए बंद कर देना चाहिए।

भगवा झंडा फहराने की घटना कर्नाटक के शिमोगा जिले का बताया जा रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शख्स झंडे के पोल पर चढ़ा हुआ है। वहीं नीचे कई अन्य लोग खड़े हैं, जिनको छात्र बताया गया है। पोल पर भगवा झंडा लगने के बाद छात्र खुशी से चिल्लाते दिख रहे हैं।

शिमोगा में सुबह पत्थरबाजी की घटना के बाद धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके अलावा सरकार ने कॉलेजों को निर्देश दिया है कि जब भी उनको लगे कि उनके यहां भी माहौल खराब हो रहा है तो वे 2-3 दिन की छुट्टी की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि, कुछ लोगों का कहना कि ये सब कुछ विधानसभा चुनावों को लेकर किया जा रहा है ताकि यूपी जैसे राज्यों में गोलबंदी किया जा सके।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.