ट्विटर मामले में नया मोड़, रविशंकर प्रसाद ने खुद किया कानून का उल्लंघन

ट्विटर मामले में नया मोड़, रविशंकर प्रसाद ने खुद किया कानून का उल्लंघन

भारत सरकार के साथ नए आईटी नियमों को लेकर अपने बिगड़ते रिश्तों के बीच ट्विटर ने शुक्रवार को अमेरिकी कॉपीराइट कानून (डीएमसीए) के कथित उल्लंघन को लेकर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट तकरीबन एक घंटे तक बंद कर दिया। हालांकि, ट्विटर की ओर ऐसा क्यों किया गया सामने नहीं आया था। लेकिन अब असल वजह अब सामने आ गई है।

दरअसल, रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट म्यूजिक डायरेक्टर ए. आर. रहमान का गाना ‘माँ तुझे सलाम’ और सोनी म्यूजिक की वजह से लॉक हुआ था। किसी केंद्रीय मंत्री के खाते पर इस तरह से रोक लगाने का यह पहला मामला है।

डीएमसीए नोटिस की मानें तो ट्विटर ने रविशंकर प्रसाद के जिस ट्वीट पर एक्शन लिया है, वह ट्वीट 2017 का है। लुमेन डेटाबेस दस्तावेज के मुताबिक, डीएमसीए संबंधी नोटिस 24 मई, 2021 को भेजा गया। और ट्विटर को 25 जून, 2021 को मिला। लुमेन डेटाबेस एक स्वतंत्र अनुसंधान परियोजना है, जिसके तहत ट्विटर द्वारा अपनी साइट पर रोक लगाई जानी वाली सामग्री सहित अन्य का अध्ययन किया जाता है।

ये भी पढ़ें: सलमान खान बोले- मैंने बहुत-सी गलतियां की पर सामने आकर सॉरी भी कहा

ट्विटर मामले में नया मोड़, रविशंकर प्रसाद ने खुद किया कानून का उल्लंघन

बताया जाता है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संबंधित पोस्ट 1971 की युद्ध की विजय वर्षगांठ के मौके पर भारतीय सेना को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया था। यह एक वीडियो फॉर्मेट था। वीडियो के बैकग्राउंड में ए. आर रहमान का मशहुर गाना ‘माँ तुझे सलाम’ बज रहा था। इस गाने का कॉपीराइट सोनी म्यूजिक के पास है। बताया जा रहा है कि इस गाने पर सोनी म्यूजिक ने कॉपी राइट का दावा किया और ट्विटर की नजर में इस पोस्ट को कथित रूप से कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन माना गया है।

रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर के एक्शन के बाद अमेरिकी सोशल नेटवर्किंग कंपनी ट्विटर के कदम की आलोचना की थी। और इसे मनमाना रवैया और आईटी नियमों का घोर उल्लंघन करार दिया था। उन्होंने यह भी कहा कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने नये आईटी नियमों का उल्लंघन किया है जिसके तहत मध्यस्थ के लिए खाते तक पहुंच को रोकने से पहले उपयोगकर्ता को नोटिस देना जरूरी है।

हालांकि, रविशंकर प्रसाद के अकाउंट पर लगी रोक हटा लिया था। लेकिन उस ट्वीट को लॉक कर दिया है। केंद्रीय मंत्री को साथ ही चेतावनी दी गई कि खाते के खिलाफ कोई अतिरिक्त नोटिस आने की स्थिति में उसे फिर से बंद किया जा सकता है या निलंबित किया जा सकता है। आई टी मंत्री ने ट्विटर को आड़े हाथ लेते हुए एक अन्य घरेलू सोशल मीडिया मंच कू पर लिखा, “ट्विटर की निरंकुश और मनमानी कार्रवाइयों को लेकर उन्होंने जो टिप्पणियां कीं उससे माइक्रोब्लॉगिंग साइट की झल्लाहट साफ दि्ख रही है।”

ये भी पढ़ें: गरीब हुए और गरीब, 1% अरबपतियों ने महामारी में भी बनाए खूब दौलत

कांग्रेस नेता शशि थरुर ने भी रविशंकर प्रसाद की टिप्पणी के बाद ट्वीट किया कि उनके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ। उन्होंने लिखा, “रविजी मेरे साथ भी ऐसा ही कुछ ऐसा ही हुआ था। साफ तौर पर डीएमसीए अतिसक्रिय हो रहा है। ट्विटर ने मेरा यह ट्वीट इसलिए हटा दिया क्योंकि उसके वीडियो में बोनीएम कॉपीराइट किया हुआ गाना ‘रासपुतिन’ था।”

थरुर ने आगे कहा, “सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थाई समिति के अध्यक्ष के तौर पर मैं कह सकता हूं कि हम प्रसाद और मेरे खाते को कुछ समय के लिए बंद करने के लिए और ट्विटर के भारत में काम करते हुए नियमों एवं प्रकियाओं का पालन करने को लेकर ट्विटर इंडिया से स्पष्टीकरण मांगेंगे।”

रविशंकर प्रसाद ने कहा, “दोस्तों! आज कुछ बहुत ही अनूठा हुआ। ट्विटर ने अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट अधिनियम के कथित उल्लंघन के आधार पर लगभग एक घंटे तक मेरे खाते तक पहुंच को रोका और बाद में उन्होंने मुझे खाते के उपयोग की मंजूरी दी।”

ये भी पढ़ें: दुनिया को पहला कमर्शियल Anti-Virus देने वाले जॉन मैकेफी ने आत्महत्या क्यों की?

कू के बाद ट्विटर पर भी उन्होंने बाद में पोस्ट डाला। आईटी मंत्री के ट्विटर खाते को ऐसे समय बाधित किया गया, जब अमेरिका की दिग्गज डिजिटल कंपनी का नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर भारत सरकार के साथ विवाद चल रहा है।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने जानबूझकर अवज्ञा करने और देश के नए आईटी नियमों का पालन करने में विफल रहने को लेकर ट्विटर को फटकार लगाई है। इसके कारण माइक्रोब्लॉगिंग मंच ने भारत में अपनी मध्यस्थ की स्थिति खो दी। ऐसे में किसी भी गैरकानूनी सामग्री को पोस्ट करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए वह स्वयं जवाबदेह होगी।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.