लखीमपुर हिंसा के खिलाफ ‘रेल रोको’ आंदोलन, कई ट्रेनें रद्द, पटरियों पर बैठे किसान

लखीमपुर हिंसा के खिलाफ ‘रेल रोको’ आंदोलन, कई ट्रेनें रद्द, पटरियों पर बैठे किसान

संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने आज सोमवार को लखीमपुर हिंसा मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी की मांग करते हुए देशभर में ‘रेल रोको’ आंदोलन का एलान किया है। ये आंदोलन आज सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक चलेगा। इस दौरान किसान ट्रेनें रोकेंगे।

SKM ने कहा, “SKM अपने सभी घटकों को 18 अक्टूबर को 6 घंटे तक रेल रोकने का आह्वान करता है। ये अपील करता है कि आंदोलन शांतिपूर्ण और रेलवे की संपत्ति को बिना नुकसान पहुंचाए किया जाए।” साथ ही संगठन ने कहा है कि बंद के दौरान आवश्यक और आपात सेवाओं को किसी तरह बाधित नहीं किया जाएगा। उधर, सभी जिलों में पुलिस को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं।

लखीमपुर हिंसा के खिलाफ किसानों का रेल रोको आंदोलन, कई ट्रेनें रद्द, पटरियों पर बैठे किसान

संयुक्त किसान मोर्चा ने इससे पहले रविवार को एक बयान जारी कर कहा था, “जब तक लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में न्याय नहीं मिल जाता, तब तक प्रदर्शन और तेज होगा।” किसानों के रेल रोको कार्यक्रम को देखते हुए रेलवे विभाग ने कई गाड़ियों को निरस्त कर दिया है। जिस गाड़ियों को कैंसिल किया गया उनमें बहराइच-नानपारा स्पेशल ट्रेन और बहराईच-मैलानी स्पेशल ट्रेन शामिल हैं। इन दोनों गाड़ियों के अप-डाउन फेरों को निरस्त किया गया है।

ये भी पढ़ें: क्रिकेटर युवराज सिंह गिरफ्तार, युजवेंद्र चहल के खिलाफ की थी अपमानजनक टिप्पणी

रेलवे की एक विज्ञप्ति के मुताबिक, बहराइच से 18 अक्टूबर, 2021 को प्रस्थान करने वाली 05357 बहराईच-नानपारा विशेष गाड़ी निरस्त रहेगी। साथ ही, नानपारा से 18 अक्टूबर, 2021 को प्रस्थान करने वाली 05358 नानपारा-बहराइच विशेष गाड़ी निरस्त रहेगी। वहीं, 18 अक्टूबर, 2021 को बहराइच से प्रस्थान करने वाली 05361 बहराईच-मैलानी विशेष गाड़ी भी निरस्त रहेगी।

जब मैलानी से आज प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 05362 मैलानी-बहराइच विशेष गाड़ी निरस्त रहेगी। लखीमपुर से सटे इलाकों में किसान आंदोलन तेज होने और किसी अप्रिय घटना के मद्देनजर रेलवे विभाग ने यह कदम उठाया है। हालांकि, अभी तक बड़े रूट की गाड़ियों के लिए कोई सूचना नहीं मिली है जिन्हें रद्द या निरस्त करने की कोई तैयारी हो। दो गाड़ियों के निरस्त होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यात्रा से पहले इसके बारे में विशेष जानकार ले लें।

उधर, सपा प्रमुख और उत्तर प्रदेश के अखिलेश यादव ने रेल रोको आंदोलन के बीच अपनी मुजफ्फनगर यात्रा रद्द कर दी है। मुजफ्फरनगर में भारी बारिश के कारण यह यात्रा रद्द की गई है। आईएमडी ने पश्चिमी यूपी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, पंजाब में आज कई जगह किसान 10 बजे के पहले ही रेल ट्रैक पर आकर बैठ गए। किसान हाथों में किसान संगठनों के झंडे थे और वे कृषि कानूनों के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे।

ये भी पढ़ें: कौन हैं फ्लेचर पटेल और लेडी डॉन जैस्मीन वानखेड़े जिसे NCB ने बनाया है आर्यन केस में गवाह?

लखनऊ पुलिस ने कहा है कि जो कोई भी रेल रोको आंदोलन में हिस्सा लेकर ट्रेनें रोकने का प्रयास करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। लखनऊ में धारा 144 लागू और हालात बिगाड़ने वालों पर NSA के तहत कार्रवाई होगी। दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत उत्तर भारत के तमाम इलाकों में तेज बारिश के बीच किसान रेल रोको आंदोलन हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि इसी महीने के 3 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के तिकोनिया क्षेत्र में हिंसा हो गई थी। यहां 4 किसानों समेत 8 लोगों की मौत हो गई जबकि कई दूसरे लोग घायल हुए थे। आरोप है कि यूपी के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के स्वागत के लिए एक कार्यक्रम में जा रहे भाजपा कार्यकर्ताओं की जीप ने सड़क पर पैदल चलने वाले किसानों को पीछे से कुचल दिया था, जिसमें 4 किसानों की मौत हो गई। कई जख्मी हो गए।

इसके बाद हिंसा भड़की और भीड़ ने कार के ड्राइवर, दो भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी। इसमें एक पत्रकार की भी जान गई थी। इसके अलावा दो कारों को आग के हवाले कर दिया गया। मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा और अन्य के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया गया था। आशीष को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.