त्रिपुरा हिंसा पर राहुल गांधी ने किया ट्वीट, बोले- हमारे मुसलमान भाइयों पर हो रही है क्रूरता

त्रिपुरा हिंसा पर राहुल गांधी ने किया ट्वीट, बोले- हमारे मुसलमान भाइयों पर हो रही है क्रूरता

त्रिपुरा में अभियान चलाकर अल्पसंख्यकों पर हो रहे हमले का मुद्दा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उठाया है। उन्होंने बीते एक हफ्त में मस्जिदों और मुसलमानों के खिलाफ हुए क्रूरता का मुद्दा उठा है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर तीखी प्रतिक्रिया दी है।

राहुल गांधी ने लिखा है, ”त्रिपुरा में हमारे मुसलमान भाइयों पर क्रूरता हो रही है। हिंदू के नाम पर नफरत व हिंसा करने वाले हिंदू नहीं, ढोंगी हैं। सरकार कब तक अंधी-बहरी होने का नाटक करती रहेगी? #TripuraRiots”

जैसा कि मालूम है कि उत्तरी त्रिपुरा जिले में मंगलवार शाम को विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के लोगों ने हमला किया और चमटिल्ला इलाके में एक मस्जिद समेत दो दुकानों को आग के हवाले कर दिया। विहिप ने बांग्लादेश में हिन्दुओं के खिलाफ हाल में हुई हिंसा के विरोध में इस रैली का आयोजन किया था।

ये भी पढ़ें: अपने फ्रेंड आर्यन के जमानत पर शनाया कपूर ने कुछ यूं किया रिएक्ट, शेयर की बचपन की तस्वीर

जिले के पुलिस अधीक्षक भानुपाड़ा चक्रवर्ती ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा था कि पास के रोवा बाजार में कथित तौर पर अल्पसंख्यक समुदाय के तीन घरों और कुछ दुकानों में भी तोड़फोड़ की गई।

एसपी ने कहा, “विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने हाल में बांग्लादेश में हुई हिंसा के विरोध में रैली निकाली। लोगों के एक समूह ने रैली के दौरान चमटिल्ला में पथराव किया और एक मस्जिद के दरवाजे को क्षतिग्रस्त कर दिया। सुरक्षा बल मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रण में किया।”

ऐसा पहली बार नहीं है जब इससे तरह के हमले हुए हैं। त्रिपुरा में अलग-अलग जिलों में पिछले एक हफ्ते में हिन्दुत्ववादी संगठनों ने अल्पसंख्यकों की इबादतगाहों, मस्जिदों उनकी संपत्तियों और दुकानों को निशाना बनाया है।

त्रिपुरा हिंसा पर राहुल गांधी ने किया ट्वीट, बोले- हमारे मुसलमान भाइयों पर हो रही है क्रूरता

बीते कई दिनों से सोशल मीडिया पर कई ऐसे मीडियो वायरल हो रहे हैं जिसमें देखा जा सकता है कि हिन्दुत्ववादी गिरोह के लोग अल्पसंख्यकों के खिलाफ नारे लगा रहे हैं और उनकी संपत्तियों पर हमले कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों पर हमले को आधार बनाकर त्रिपुरा में मुस्लिम अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: त्रिपुरा में पिछले 5 दिनों में 12 मस्जिदों पर हमला, कई दुकान और मकान आग के हवाले

इंडिया टुमॉरो नाम की एक वेबसाइट के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते मेंमें पांच जिलों की 12 मस्जिदों को हिन्दुत्ववादी संगठनों द्वारा निशाना बनाया गया है और उनमें तोड़फोड़ की गई। मस्जिदों को नुकसान पहुंचाने के अलावा मस्जिदों में रखे धार्मिक पुस्तकों को भी आग के हवाले किया गया है।

दूसरी तरफ, त्रिपुरा पुलिस ने मस्जिद में तोड़फोड़ को लेकर लोगों से अपील की कि घटना के बारे में अफवाह व फर्जी तस्वीरें न शेयर करें। साथ ही पुलिस ने कहा कि किसी भी मस्जिद में आग नहीं लगाई गई जैसा कि सोशल मीडिया में फर्जी तस्वीरें पोस्ट की जा रही हैं।

त्रिपुरा के पुलिस महानिदेशक वी. एस. यादव ने कहा, ‘‘कुछ निहित स्वार्थ के लोग त्रिपुरा में शांतिपूर्ण सांप्रदायिक स्थिति को खराब करने का प्रयास कर रहे हैं…हम हर नागरिक से अपील करते हैं कि कानून-व्यवस्था और शांति बनाए रखने में मदद करें।’’


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.