राहुल गांधी बोले- मैं कश्मीरी पंडित, जम्मू-कश्मीर के भाईचारे को BJP-RSS ने तोड़ा

राहुल गांधी बोले- मैं कश्मीरी पंडित, जम्मू-कश्मीर के भाईचारे को BJP-RSS ने तोड़ा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों जम्मू के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वे गुरुवार को जम्मू पहुंचे और सबसे पहले माता वैष्णो देवी का दर्शन किया। राहुल गांधी ने पद यात्रा के बाद जम्मू में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत की।

इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं और मेरा पूरा परिवार कश्मीरी पंडित है। भाजपा ने आज तक कश्मीरी पंडितों के लिए कोई काम नहीं किया है। उन्होंने ये भी कहा कि मेरा वादा है कि मैं कश्मीरी पंडितों के लिए काम करूंगा।

उन्होंने आगे कहा, “मुझे लगता है कि मैं घर आ गया हूं। मेरे परिवार का जम्मू-कश्मीर से पुराना नाता है। मैं एक कश्मीरी पंडित हूं और मेरा परिवार कश्मीरी पंडित है। आज सुबह कश्मीरी पंडितों का एक प्रतिनिधिमंडल मुझसे मिला। उन्होंने मुझे बताया कि कांग्रेस ने उनके लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लागू की, लेकिन बीजेपी ने कुछ नहीं किया।”

राहुल गांधी बोले- मैं कश्मीरी पंडित, जम्मू-कश्मीर के भाईचारे को BJP-RSS ने तोड़ा

ये भी पढ़ें: अंसारी बंधुओं को मायावती ने किया पार्टी से बाहर, अब सपा से लड़ सकते हैं चुनाव

राहुल ने ‘जय माता दी’ के जयघोष से पार्टी कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाते हुए कहा, “मैं अपने कश्मीरी पंडित भाइयों से वादा करता हूं कि मैं उनके लिए कुछ करूंगा।” उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के बाद वह लद्दाख भी जाएंगे।

कांग्रेस नेता ने कहा, “मैं एक महीने में दो बार जम्मू-कश्मीर आया हूं और जल्द ही लद्दाख भी जाना चाहता हूं। मैंने श्रीनगर में कहा था कि जम्मू-कश्मीर में आते ही मुझे लगता है कि मैं घर आया हूं। ये प्रदेश (यूटी) पहले राज्य था, इसका मेरे परिवार से पुराना रिश्ता है। यहां आकार मुझे बहुत खुशी होती है। लेकिन दु:ख इस बात का है कि जो आपकी संस्कृति है, उसे भाजपा और आरएसएस तोड़ने का काम कर रही है। इस सरकार ने जम्मू-कश्मीर के भाईचारे पर आक्रमण किया है।”

उन्होंने आगे कहा, “माता वैष्णो देवी के धाम में दुर्गा जी, लक्ष्मी जी और सरस्वती जी विराजमान हैं। दुर्गा वो शक्ति हैं जो रक्षा करती हैं। लक्ष्मी जी लक्ष्य को पूरा करती हैं और सरस्वती जी ज्ञान देती हैं। ये तीनों शक्तियां जब घर और देश में होती हैं तो तरक्की होती है। जीएसटी, नोटबंदी और किसानों के लिए लाए गए कानूनों से भारत में माता लक्ष्मी की शक्ति घटी है। हिंदुस्तान के हर संस्थान में आरएसएस के लोग बैठाए गए हैं, जिससे माता सरस्वती की शक्ति घटी है। लोगों को भाजपा से सवाल पूछना चाहिए कि माता की शक्तियों को आप क्यों नष्ट कर रहे हैं।”

ये भी पढ़ें: टिकैत कहा हुआ सच, किसान क्रेडिट कार्ड बन रहा मौत का कार्ड, किसान ने लगाई फांसी

उन्होंने फिर कहा, “आज मैंने अपने कश्मीरी पंडित भाइयों से बात की। उन्होंने बताया कि भाजपा ने हम लोगों से केवल छलावा किया है। मैं अपने कश्मीरी पंडित भाइयों को विश्वास दिलाता हूं कि हम आपकी मदद करेंगे। मैं भी कश्मीरी पंडित हूं, मेरा परिवार भी कश्मीरी पंडित है।” इसके बाद उन्होंने हाथ उठाकर लोगों को अपनी हथेली दिखाते हुए कहा कि हाथ का अर्थ है दारो चटाई (डरो मत)। आप भगवान शिव और वाहे गुरु की तस्वीरों में हाथ देख सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने बीते साल जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करने वाले आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया था। इसके बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांट दिया था। राहुल गांधी ने का आरोप है कि भाजपा ने जम्मू-कश्मीर को कमजोर किया है और उनके भाईचारे पर हमला किया है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.