राहुल गांधी बोले- अभी तो बैरिकेड हटे हैं, जल्द ही तीनों कृषि विरोधी कानून हटेंगे

राहुल गांधी बोले- अभी तो बैरिकेड हटे हैं, जल्द ही तीनों कृषि विरोधी कानून हटेंगे

एक तरफ दिल्ली पुलिस ने करीब 11 महीने बाद शुक्रवार को टीकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर के आसपास लगे अपने बैरिकेडिंग को हटा लिए। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने किसानों के किए बड़ा एलान करते हुए कहा कि अगर उनकी सरकार बनी तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा।

दरअसल, आज शुक्रवार को किसानों के धरना स्थल पर लगे अपने बैरिकेड्स पुलिस ने हटा लिए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सरकार की तरफ से आदेश है, इसलिए हम बैरिकेडिंग हटाकर रास्ता खोल रहे हैं। गाजीपुर बॉर्डर पर गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाली लेन पर दिल्ली पुलिस की तरफ से की गई बेरिकेडिंग आज हटा ली गई। एक्सप्रेस-वे पर बीते 11 महीनों यातायात बंद था।

पुलिस ने धरना स्थल से अपना बैरिकेड्स हटाया, प्रियंका बोलीं- करेंगे किसानों कर्ज माफ

बैरिकेड्स हटने के बाद राहुल गांधी ने कहा, “अभी तो सिर्फ दिखावटी बैरिकेड हटे हैं, जल्द ही तीनों कृषि विरोधी क़ानून भी हटेंगे। अन्नदाता सत्याग्रह ज़िंदाबाद!”

उधर, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के ललितपुर पहुंचीं। इश दौरान वो जिले के पाली और नयागांव जाकर पीड़ित किसान परिवारों से मिलीं। यहां एक किसान की खाद के लिए लाइन में लगने के दौरान मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ें: अर्नब गोस्वामी और रिपब्लिक टीवी के खिलाफ PFI ने ठोका मुकदमा, समन जारी

प्रियंका गांधी ने पीड़ित किसान परिवारों से मिलने के बाद मीडिया से बात की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश योगी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा, “बुंदेलखंड में किसानों के हालात खराब हैं। खाद के लिए लंबी लाइनें लगी हैं, खाद चोरी हो रही है, किसान परेशान है। 1200 रुपये की खाद किसान 2000 रुपये में खरीदने को मजबूर है।”

प्रियंका गांधी जिले के पाली कस्बे भी गईं। प्रियंका यहां किसान बल्लू पाल के परिजनों से मिलीं और उन्हें सांत्वना दिया। बल्लू पाल ने खाद की किल्लत के चलते फांसी लगाकर जान दे दी थी। प्रियंका गांधी ने इस दौरान नयागांव और मैलवारा खुर्द के मृतक किसानों के परिजनों से भी मुलाकात किया।

मैलवारा खुर्द के किसान सोनी अहिरवार ने 3-4 दिन से लाइन में लगने के बावजूद खाद न मिलने के कारण मानसिक तनाव में फांसी लगा ली थी। महेश कुमार बुनकर भी खाद नहीं मिलने से बहुत परेशान थे, उनकी भी मौत हो गई। करीब पौने घण्टे की मुलाकात में उन्होंने किसान परिवारों को ढाढस बंधाया।

पुलिस ने धरना स्थल से अपना बैरिकेड्स हटाया, प्रियंका बोलीं- करेंगे किसानों कर्ज माफ

ये भी पढ़ें: कौन है क्रूज पार्टी ऑर्गेनाइजर दाढ़ीवाला काशिफ खान जिस पर लग रहे सेक्स रैकेट चलाने का आरोप?

इसके बाद प्रियंका ने पत्रकारों से बात करते हुए योगी सरकार पर जमकर बरसीं। उन्होंने कहा कि यूपी की बीजेपी सरकार पूरी तरह से फेल है। उन्होंने कहा, “खाद की जबरदस्त किल्लत है। किसान परेशान है। मृतक बल्लू पाल भी भूखा, प्यासा 3-4 दिन से खाद की दुकान पर लाइन में लगा था। जब खाद नहीं मिला तो उसने निराश होकर सुसाइड कर ली।

पुलिस ने धरना स्थल से अपना बैरिकेड्स हटाया, प्रियंका बोलीं- करेंगे किसानों कर्ज माफ

उन्होंने कहा, “यही स्थिति मैलवारा खुर्द के किसान के साथ भी हुई। नया गांव का किसान लाइन में लगा था, उसे हार्ट अटैक आ गया। बीजेपी के शासन में किसान परेशान है। अधिकारी खाद की कालाबाजारी करवा रहे हैं। किसान कर्ज में है, आत्महत्या करने को मजबूर है। यूपी में 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों के कर्जे माफ किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि बुंदेलखंड के ललितपुर में खाद के लिए 2 दिनों से खड़े किसान भोगीपाल की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। 53 साल के भोगी पाल लंबे समय से खाद के लिए परेशान थे। दर-दर भटकने के बाद भी जब उन्हें फसल के लिए खाद नहीं मिली, तो वे जुगपुरा की एक दुकान पर दो दिनों से लाइन लगकर खाद खरीदने का प्रयास कर रहे थे।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.