धर्म परिवर्तन का आरोप लगा थाने में घुस पुलिस के सामने पादरी को जूतों से पिटा

धर्म परिवर्तन का आरोप लगा थाने में घुस पुलिस के सामने पादरी को जूतों से पिटा

कांग्रेस शासित राज्यों में भी मॉब लिंचिंग के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में धर्म परिवर्तन के आरोप में एक पादरी को थाने में घुसकर पिटने का मामला सामने आया है। दरअसल, मामला रविवार को पेश आया जब कुछ भाजपा नेता और दक्षिणंपथी गिरोह के लोग पुरानी बस्ती पुलिस स्टेशन पहुंचे और एक पादरी पर धर्म परिवर्तन का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया।

न सिर्फ उन लोगों ने हंगामा किया बल्कि इंस्पेक्टर के कमरे में घुसकर वहां बैठे पादरी को जूतों से पिटाई कर दी। घटना के बाद पुलिस इंस्पेक्टर को लाइन अटैच कर दिया गया। यह पूरा मामला रायपुर के भाटागांव इलाके का है। कल यहां दक्षिणंपथी संगठन के कुछ लोग एक पादरी पर धर्म परिवर्तन का आरोप लगाते हुए थाने का घेराव कर दिया। उनकी शिकायत पर पुलिस ने ईसाई समाज के कुछ लोगों को थाने में तलब किया।

धर्म परिवर्तन का आरोप लगा थाने में घुस पुलिस के सामने पादरी को जूतों से पिटा

ये भी पढ़ें: RSS की पत्रिका ने नेशन बिल्डर इंफोसिस के मालिक नारायण मूर्ति को बताया ‘एंटी-नेशनल’

जब ईसाई समुदाय के लोगों वहां पहुंचे तो उन्हें देखर देखकर दक्षिणंपथी भड़क गए। और फिर दोनों समुदाय के लोगों में विवाद शुरू हो गया। पुलिस ने वक्त की नजाकत को मसझते हुए पादरी को इंस्पेक्टर के कमरे बुला लिया पर संगठन के नेताओं ने थाने में घुसकर कर पादरी की पिटाई कर दी। पुलिस ने किसी तरह भीड़ को वहां से दक्षिणंपथियों को बाहर निकाला। हंगामा करने वालों में कुछ बीजेपी के स्थानीय नेता भी शामिल थे।

बीजेपी नेताओं और दक्षिणंपथियों का आरोप है कि पादरी ने भाटागांव में सभाएं कर धार्मिक ग्रंथ बांटे। हालांकि, ईसाई समुदाय ने इन आरोपों से इंकार किया है। वैसे भी अगर कोई अपने धर्म का प्रचार करता है तो कानूनी तौर पर ये कोई अपराध नहीं है। जब ये सब कुछ हो रहा था जब थाने में महिलाएं भी पहुंची थीं। पुलिस ने छत्तीसगढ़ क्रिश्चियन फोरम का महासचिव अंकुश बरियेकर की मांग पर मारपीट करने वालों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

ये भी पढ़ें: RSS की पत्रिका ने नेशन बिल्डर इंफोसिस के मालिक नारायण मूर्ति को बताया ‘एंटी-नेशनल’

फिलहाल, रायपुर के एसएसपी अजय यादव ने थानेदार यदुमणी सिदार को लाइन अटैच कर दिया है और उनकी जगह इंस्पेक्टर नितेश ठाकुर को चार्ज सौपा है। पुलिस ने सम्भव शाह, शुभान्कर द्विवेदी, मनीष साहू, संजय सिंह, विकाश मित्तल, अनुरोध शर्मा, शुभम अग्रवाल को आरोपी बनाया है। पुलिस को अंकुश बरियेकर ने बताया कि थाने में पास्टर हरीश साहू और प्रकाश मसीह पर हमला किया गया। हालांकि, अभी किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.