तस्लीम चूड़ीवाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार, लगाया पॉक्सो एक्ट और छेड़खानी की धाराएं

तस्लीम चूड़ीवाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार, लगाया पॉक्सो एक्ट और छेड़खानी की धाराएं

मध्य प्रदेश के इंदौर में एक मुस्लिम चूड़ीवाले के साथ हुए मारपीट मामले में नया मोड़ आ गया है। अब इंदौर पुलिस ने फरियादी तस्लीम को ही आरोपी बना दिया है। पीड़ित तस्लीम के खिलाफ पॉक्सो एक्ट्स समेत 9 गंभीर धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

खबरों के मुताबिक, पुलिस ने तस्लीम को फर्जी पहचान पत्र रखने और नाबालिग से छेड़खानी के करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। तस्लीम पर आरोप लगाया गया है कि इंदौर के बाणगंगा थाना क्षेत्र के गोविंद नगर में नाम बदल कर चूड़ी बेचने गए थे। उनके खिलाफ छठवीं क्लास की एक छात्रा की कथित शिकायत पर मुकदमा दर्ज किया गया है। छेड़छाड़ और पॉक्सो एक्ट से जुड़ी धाराओं को तहत एफआईआर दर्ज किया गया है।

चूड़ी बेचने गए तस्लीम के साथ 22 अगस्त को दोपहर 2 बजे मारपीट की गई थी। उन पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने अपना नाम गोलू और पिता का नाम मोहन सिंह बताया था। यह भी आरोप लगाया गया है कि उन्होंने अपनी पहचान के लिए जला हुआ वोटर आईडी कार्ड भी दिखाया था।

ये भी पढ़ें: वंदे मातरम् नहीं कहने पर मस्जिद के इमाम को गांव से निकल जाने का आदेश

वहीं, इंदौर का कहना है कि इस मामले में अब तक कुल तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के मुताबिक, वीडियो से आरोपियों की पहचान की गई। बाकी लोगों की भी पहचान की जा रही है। इसके अलावा आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबाव बनाने के लिए थाने का घेराव करने वाले लोगों की भी पहचान की जा रही है।

चुड़ीवाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार, छेड़छाड़ और पॉक्सो एक्ट के तहत बनाया आरोपी

पुलिस का कहना है कि युवक के पास से दो आधार कार्ड पाए गए हैं जिसमें एक में उसका नाम तस्लीम और पिता का नाम मोहर अली था और दूसरे आधार कार्ड में उसका नाम तो जला हुआ था, लेकिन पिता का नाम मोहन सिंह दिखाई दे रहा है। पुलिस का कहना है कि एक बालिका ने शिकायत की है कि तस्लीम नाम के युवक ने उससे छेड़छाड़ की। जिसके बाद छेड़छाड़ और फर्जी दस्तावेज रखने के आरोप में एफआईआर दर्ज किया गया है।

वहीं, छात्रा का कहना है कि चूड़ी लेने के बाद जब उसकी माँ से पैसे लेने अंदर गई तो तस्लीम ने बुरी नीयत से उसका हाथ पकड़ लिया और छेड़छाड़ करने लगा। छात्रा के मुताबिक, इस हरकत पर वो चिल्लाई तो आसपास के लोग आ गए। ये देख तस्लीम भागने लगा। लेकिन लोगों ने उसे पकड़ लिया।

ये भी पढ़ें: इंदौर में रक्षाबंधन पर चूड़ी बेचने गए युवक के साथ मार-पीट, जानें असल मामला

इंदौर पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद तस्लीम का मेडिकल कराया। इस बात की जानकारी देते हुए इंदौर ईस्ट के एसपी आशुतोष बागरी ने बताया, “चूड़ी वाले के खिलाफ एक बालिका ने थाना बाणगंगा इंदौर में छेड़छाड़ संबंधी घटना और फर्जी दस्तावेज तैयार करने के संबंध में आवेदन दिया था। इस पर आरोपी के विरुद्ध उचित धाराओं में प्रकरण दर्ज किया गया है, जिसमें आरोपी को गिरफ्तार कर चिकित्सीय परीक्षण कराया गया है।”

उल्लेखनीय है कि रविवार को उत्तर प्रदेश के रहने वाले 25 वर्षीय तस्लीम की कुछ दक्षिणपंथी लोगों द्वारा पिटाई की गई थी। तस्लीम उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले बिराज मऊ के रहने वाले हैं। उन्होंने बीते दिनों इंदौर सेंट्रल कोतवाली को लिखे शिकायत पत्र में बताया था कि उनका नाम तस्लीम है, वे बिराज मऊ जिला हरदोई उत्तर प्रदेश से 22 अगस्त गोविद नगर थाना वाणगंगा क्षेत्र में चूड़िया बेचने गए थे।

उन्होंने बताया था कि उसी दिन दोपहर 2:30 बजे के करीब पांच-छह व्यक्ति आए उनका नाम पूछा और जब उन्होंने अपना नाम बताया तो उन्होंने तस्लीम को मारना-पीटना शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि मेरे पास नगद 10 हजार रुपये थे वो भी उन्होंने छीन लिया। मेरा मोबाइल छीन लिया। आधार कार्ड व अन्य दस्तावेज और लगभग 25,000 रुपये के लगभग माल चूड़ियों को भी लूट लिया।

ये भी पढ़ें: एक अरब से ज्यादा बच्चों पर मंडरा रहा जलवायु परिवर्तन का गंभीर खतरा

इसके बाद राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सनसनीखेज बयान दिया था और फरियादी तस्लीम को ही आरोपी बता दिया था। उन्होंने कहा था कि इंदौर में सामने आई घटना की छानबीन में जो तथ्य मिले हैं उसके मुताबिक चूड़ी वाला नाम बदलकर चूड़ियां बेच रहा था। वह हिंदू नाम रखकर चूड़ियां बेच रहा था। उसके पास अलग-अलग नाम के आधार कार्ड भी बरामद हुए हैं। सावन के दौरान हिंदू महिलाओं को चूड़ियां पहनाने को लेकर ये विवाद शुरू हुआ था। दोनों पक्षों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.